×

Live: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 12 हजार के पार, अब तक 420 लोगों की मौत

दूसरे फेज के लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है। लॉकडाउन के दौरान कोरोना वायरस की स्थिति भारत के कई राज्यों व् जिलों में सुधरी है, हालाँकि अभी भी संक्रमित मरीजों के नए मामले रोज सामने आ रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 16 April 2020 2:13 AM GMT
Live: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 12 हजार के पार, अब तक 420 लोगों की मौत
X

नई दिल्ली : दूसरे फेज के लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है। लॉकडाउन के दौरान कोरोना वायरस की स्थिति भारत के कई राज्यों व् जिलों में सुधरी है, हालाँकि अभी भी संक्रमित मरीजों के नए मामले रोज सामने आ रहे हैं। इन सब से ज्यादा हालात खराब हैं प्रवासी मजदूरों के पलायन से।दिल्ली के आनंद विहार, मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाद अब मजदूरों ने दिल्ली की यमुना नदी पर हजारों की संख्या में एकत्र होकर डेरा डाल लिया है।

LockDown-2 : भारत में कोरोना वायरस के हालात

कोरोना संक्रमितों की संख्या ब तक 12,759 हो गई है, जबकि इस वायरस से 420 लोगों ने अब तक दम तोड़ दिया है। हालांकि, 1489 मरीज ठीक होकर घर भी लौट आए हैं।

Live Updates

सुरेश राणा ने गन्ना विभाग की ओर से सीएम को सौंपा साढे़ आठ करोड का चेक

उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने गन्ना विभाग की ओर से मुख्यमंत्री द्वारा स्थापित कोविड केयर फण्ड में 8 करोड 51 लाख 501 रुपये की धनराशि का चेक भेंट किया।

सुरेश राणा ने अपील की कि इस समय देश व प्रदेश में कोरोना वायरस ने एक बड़ी समस्या का रूप ले रहा है, जिससे बचने को लेकर देश और प्रदेश की सरकारें उचित उपाय कर रही है। उन्होंने अपील की कि देश के नागरिक अधिक से अधिक माननीय मुख्यमंत्री कोविड-19 में दान दें जिससे कि वह धनराशि प्रदेश में महामारी के समय में काम आए।

सिद्धार्थनगर में कोरोना का एक भी मरीज नहीं

सिद्धार्थनगर में कोरोना वायरस के बचाव व लॉक डाउन को लेकर DM दीपक मीणा, एसपी विजय ढुल ने दौरा किया। नेपाल बॉर्डर सहित जिले के कई स्थानों पर दौरा कर लोगों को इस बात के लिए जागरूक किया कि लोग लॉक डाउन का पालन करें। DM दीपक मीणा ने बताया कि जनपद की किस्मत अच्छी है कि अभी तक कोरोना का कोई मरीज नहीं मिला है।

DM दीपक मीणा संग एसपी विजय ढुल ने क्षेत्र का किया दौरा

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम डोर टू डोर जाकर चेक कर रही है। वहीं उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पताल व मेडिकल स्टोर से भी वह जानकारी ले रहे हैं। जिले के सभी तहसील मुख्यालयों के CHC में सैंपल कलेक्शन सेंटर की भी बनाया जाएगा। डीएम ने लोगों से अपील की लोग खुद बाहर निकल कर सहयोग करें।

नेपाल के काफी लोग क्वॉरेंटाइन किए गए

वही 3 मई तक लॉक डाउन बढ़ाये जाने पर एसपी विजय धूल ने बताया कि नेपाल बॉर्डर पर SSB व नेपाल पुलिस मुस्तैद है। IG ने नेपाल सीमा का दौरा भी किया है। नेपाल के काफी लोग क्वॉरेंटाइन किए गए हैं। नेपाल की 68 किलोमीटर खुली सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। किसी को भी आने जाने नहीं दिया जा रहा है।

पंजाब में अब तक 14 लोगों की मौत

पंजाब में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 197 हो गई है। राज्य में अब तक 14 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है।

नोएडा में 66 एक्टिव केस

उत्तर प्रदेश के नोएडा में कोरोना वायरस के 92 केस हैं, इसमें से 26 मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि 66 एक्टिव केस हैं। 42 घंटे में कोरोना के 12 पॉजिटिव केस आए हैं।

ये भी देखें: सबसे ज्यादा आबादी के साथ भी कोरोना कंट्रोल में यूपी सबसे आगे

कोरोना के मामलों की संख्या 12700 के पार, 420 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 12759 हो गई है। वहीं अब तक 420 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे ज्यादा राज्य प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। यहां पर कोरोना के 3000 से ज्यादा मामले हैं।

गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल की एक स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाई गई

दिल्ली के गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल की एक स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। अस्पताल के 30 डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को क्वारनटीन किया गया है।

धारावी में आज 26 नए केस

मुंबई के धारावी में आज कोरोना वायरस के 26 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही यहां पर कोरोना के 86 मामले हो चुके हैं और 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी देखें:ये हैं कोरोना योद्धा: पुलिस, स्वास्थ्यकर्मी, मीडियाकर्मियों और सफाईकर्मी पर हुई फूलों की वर्षा

एयरलाइन को पूरा पैसा रिफंड करना होगा

सरकार ने कहा कि अगर किसी यात्री ने लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान (25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच) की फ्लाइट टिकट बुक करवाई थी तो एयरलाइन को उसे पूरा पैसा रिफंड करना होगा। यह पैसा कैंसल की अर्जी के 30 दिन के अंदर देना होगा।

राजस्थान में कोरोना वायरस के 28 नए मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस के 28 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 1104 हो गई है। आज आए 28 मामलों में से 11 जोधपुर के हैं।

ये भी देखें: रिलायंस फाउंडेशन डॉक्टरों को देगा एक महीने की अतिरिक्त वेतन

'राज्यों को ताकत दें प्रधानमंत्री'

राज्यों के मसले पर राहुल गांधी बोले कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काम सिर्फ राज्यों को ताकत देने का है, राज्यों को पैसा देने की जरूरत है। पूरे देश को एक होकर इस वायरस से लड़ने की जरूरत है। सिर्फ लॉकडाउन से बात नहीं बनेगी, आपको अपनी ताकत का सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा।

कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्र की ओर से जिस स्पीड से पैसा पहुंचना चाहिए, वो नहीं पहुंच रहा है। आज गोदाम में राशन पड़ा है उसे लोगों तक पहुंचाइए, न्याय योजना को लागू कीजिए जो लोग सबसे गरीब हैं उन्हें पैसे की जरूरत है। राहुल ने कहा कि भले ही आप न्याय योजना का नाम बदल लीजिए, लेकिन ऐसा काम जरूर कीजिए।

तुरंत लॉकडाउन से पैदा हुई प्रवासी मजदूरों की समस्या

लॉकडाउन खोलने के मसले पर राहुल गांधी ने कहा कि आप तुरंत लॉकडाउन नहीं हटा सकते हैं, जहां पर हॉटस्पॉट हैं उन इलाकों में बड़ी ताकत के साथ टेस्ट करने होंगे। ताकि पहले एक हिस्से से खतरे को कम किया जा सके, तभी आप लॉकडाउन को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं।

ये भी देखें: कोरोना की चपेट में आया पुलिस का पूरा परिवार, इन तीन इलाकों को किया गया सील

राहुल ने कहा कि कोरोना वायरस को कंट्रोल नहीं किया जा सकता है, लेकिन उसे मैनेज किया जा सकता है। सिर्फ ऑर्डर ही नहीं देना होगा, हर किसी को आपस में बात करनी होगी। अचानक लॉकडाउन होने से प्रवासी मजदूरों की मुश्किल सामने आई है, उम्मीद है कि केंद्र इसपर कुछ फैसला जल्द करेगी।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी शुरू हुई है: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि अगर टेस्टिंग की संख्या नहीं बढ़ीं तो देश दोबारा लॉकडाउन की स्थिति में जा सकता है। टेस्टिंग को बढ़ाना जरूरी है, लेकिन हमें आर्थिक मोर्चे पर सोचने की काफी जरूरत है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी शुरू हुई है, तुरंत जीत घोषित करना गलती होगी। मजदूरों के मसले पर सरकार को एक्सपर्ट्स से बात करके फैसला लेना चाहिए।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा लॉकडाउन कोरोना वायरस का इलाज नहीं बल्कि टेस्टिंग बढ़ानी होगी

ये भी देखें: लाशों से फैल रहा कोरोना: महामारी के बीच नया संकट आया सामने

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस

देश में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है और लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इस बीच विपक्ष की ओर से लगातार आवाज़ उठाई जा रही है कि सरकार को गरीबों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान करना चाहिए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज दोपहर कोरोना वायरस के मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। ये प्रेस कॉन्फ्रेंस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

40 पुलिसकर्मी क्वारनटीन

जम्मू-कश्मीर में 40 पुलिस कर्मियों को क्वारनटीन किया गया है। दरअसल, कुपवाड़ा इलाके में सब-इंस्पेक्टर (एसआई) का बेटा कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद एसआई के संपर्क में आए पुलिसकर्मियों को क्वारनटीन किया गया है।

पंचकूला में एक परिवार के 9 लोग पॉजिटिव

हरियाणा के पंचकूला में एक ही परिवार के 9 लोग अब कोरोना से पीड़ित हो गए हैं। पीजीआई से उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इस बात की पुष्टि हो गई है। अब संभावना है कि इस परिवार के संपर्क में कई अन्य लोग भी आए होंगे, जिनके कोरोना पॉजिटिव होने की आशंका है।

ये भी देखें: छी-छी इतने गंदे लोग, क्वारनटीन में ही कर रहे हैं सेक्स, पहरे के लिए लगाने पड़े गार्ड

राजस्थान में 25 नए मामले

राजस्थान में गुरुवार को 25 नए मामले सामने आए हैं। इसमें टोंक में 11, जोधपुर में 10, बीकानेर में एक, झुंझुनु में 2 और अजमेर में एक मामले सामने आए हैं। अब मरीजों की संख्या 1101 हो गई है। इसमें तीन लोगों की मौत हो चुकी है

कर्नाटक में बुजुर्ग की मौत

कर्नाटक में कोरोना से एक और मरीज की मौत हो गई है। विक्टोरिया हॉस्पिटल में 66 वर्षीय बुजुर्ग ने अपनी जान गंवा दी। अब तक प्रदेश में 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना पॉजिटिव मरीजों को रोबोट दे रहा खाना-पानी

झारखंड में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को एक रोबोट खाना-पानी दे रहा है। डिप्टी डिवेलपमेंट कमिशनर आदित्य रंजन ने बताया कि कोरोना मरीजों और डॉक्टरों में उचित दूरी बनी रहे, इसलिए रोबोट को काम पर लगाया गया है। इस रोबोट में स्पीकर सिस्टम है। इससे मरीज-डॉक्टर दूर से ही बात भी कर सकते हैं।

ये भी देखें: Covid-19 कब्रिस्तान बनकर तैयार, अब भारत में कोरोना से मरने वाले होंगे यहां दफन

Covid-19 कब्रिस्तान

कोरोना से मरने वाले अलग दफनाए जाएंगे, दिल्ली वक्फ बोर्ड ने बनाया Covid-19 कब्रिस्तान

महाराष्ट्र: BMC ने 438 जगहों को कंटेनमेंट जोन यानी संक्रमित क्षेत्र घोषित किया है।

आगरा में कोरोना पोजेटिव मरीजों की संख्या पहुंची 167

आगरा में कोरोना की जांच रिपोर्ट में एक साथ 19 नए मामले आये सामने

मौलाना साद की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

तबलीगी मरकज़ के सदर मौलाना साद कोरोना पॉजिटिव नहीं हैं. सूत्रों की मानें तो साद के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई है। साथ ही यह खबर भी आ रही है कि मौलाना साद दिल्ली के ज़ाकिर नगर इलाके में ही हैं। दो रिश्तेदार कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।


राज्यों का हाल

-महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों की संख्या 2916 हो गई है। एक अस्पताल के 10 और स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित मिले। वहीं, एशिया की सबसे बड़े स्लम एरिया धारावी में 5 नए मरीज मिलने से यहां संक्रमितों की संख्या 60 हो गई। कोरोना से 7 लोगों की जान भी जा चुकी है।

-राजस्थान में अब तक कोरोना के 1076 केस मिले हैं। 24 घंटे में 71 नए मरीज सामने आए। राज्य में इस बीमारी के सबसे ज्यादा 453 मरीज जयपुर में ही हैं। इसके बाद जोधपुर में 82, जबकि टोंक और बांसवाड़ा में 59-59 संक्रमित हैं।

ये भी पढ़ेंः मौलाना साद के ससुराल में पहुंचा कोरोना, दो सालों की रिपोर्ट पॉजिटिव, पूरा इलाका सील

दिल्ली में 1,561 लोग संक्रमित

-दिल्ली में संक्रमण से 30 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,561 लोग संक्रमित हैं। दिल्ली पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक बुधवार शाम पांच बजे तक आईपीसी की धारा 188 (सरकारी सेवक के आदेश की अवज्ञा) के तहत 244 मामले दर्ज किए गए।

-मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 938 हो गई है। एक दिन में 197 पॉजिटिव केस मिले हैं। इंदौर में बुधवार को 159 मामले सामने आए।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 806

-उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 806 हो गई है। बुधवार को राज्य में 45 नए मरीज सामने आए। लखनऊ के किंग जॉर्ज अस्पताल में हुई टेस्टिंग में 45 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

ये भी पढ़ेंः 21 अप्रैल को छूट पर फैसला लेंगे CM भूपेश बघेल, कहा- किसी को नहीं सोने देंगे भूखा

-कर्नाटक में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 279 हो गया है। बुधवार को 19 नए संक्रमित मिले हैं। राज्य सरकार के मुताबिक, इनमें से 9 मैसुरु की एक फार्मा कंपनी में काम करते थे। यहां अब तक 11 लोगों की मौत इस वायरस से हो चुकी है और 75 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story