×

Live: UP में कोरोना के 73 नए केस, देश में मरीजों का आंकड़ा 53 हजार के करीब

लॉकडाउन के तीसरे फेज में विदेशों में फंसे भारतीयों को वापसी लाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी। इसके तहत आज से देश का सबसे बड़ा अभियान 'वंदे भारत मिशन शुरू हो गया है।

Shivani Awasthi
Published on: 7 May 2020 2:11 AM GMT
Live: UP में कोरोना के 73 नए केस, देश में मरीजों का आंकड़ा 53 हजार के करीब
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन के तीसरे फेज में विदेशों में फंसे भारतीयों को वापसी लाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी। इसके तहत आज से देश का सबसे बड़ा अभियान 'वंदे भारत मिशन शुरू हो गया है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी आज कोरोना वायरस के कारण बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर ऑनलाइन वेसाक वैश्विक समारोह (International Day of Vesak) में हिस्सा लेंगे. मोदी इस अवसर पर सुबह 9 बजे संबोधन देंगे।

लॉकडाउन -3 भारत में कोरोना वायरस

कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 52952 हो गया है। इनमें से 35902 एक्टिव केस हैं। इस महामारी से अब तक 1783 लोगों की मौत हो चुकी हैं, जबकि 17257 लोग ठीक हो चुके हैं।


Live Update

मेरठ में आठ नए पॉजिटिव केस मिले,कुल मरीजों का आंकड़ा 194 पहुंचा

मेरठ में गुरुवार को आठ मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या 194 तक पहुंच गई है। इन आठ पॉजिटिव मरीजों में तीन महिलाएं शामिल हैं।बता दें कि बुधवार को भी जैदीफार्म क्षेत्र के आठ मरीज पॉजिटिव मिले थे। मरीजों के स्वजनों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। साथ ही यह पता लगाया जा रहा है इन मरीजों के सम्पर्क में कौन-कौन लोग आए थे।

बता दें कि मेरठ में अब तक 56 लोगों की अस्पताल से छुट्टी हो चुकी है, जबकि नौ लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। बाकी सभी मरीजों का अलग- अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मेरठ में बुधवार को तीन नए हॉटस्पॉट बनाए गए थे। इनमें खता रोड मंडी वाली गली, रविंद्र पुरी और देवपुरी रेलवे रोड को नया हॉटस्पॉट बनाया गया है। अब मेरठ में कुल 43 हॉटस्पॉट हो गए हैं।

सुशील कुमार


UP में कोरोना के 73 नए केस

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के आज 73 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के कुल 3071 केस हो गए हैं। इसमें से 1153 मामले तबलीगी जमात से जुड़े हैं। राज्य में कोरोना से अब तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 1250 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।

गुरुग्राम में कोरोना के 13 और नए मामले

हरियाणा के गुरुग्राम में कोरोना के 13 और नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले बुधवार को 17 केस आए थे। संक्रमित मरीजों की संख्या का आंकड़ा बढ़कर 117 हो गया है। यहां पर फिलहाल 65 एक्टिव केस हैं।

ये भी देखें:खाने की ये बहुत जरूरी चीज, आपकी थाली से हो सकती है गायब

तमिलनाडु में मरीजों की संख्या 5 हजार के पार

तमिलनाडु में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां पर संक्रमितों की संख्या 5 हजार के पार हो गई है। आज 580 नए केस सामने आए हैं। इस दौरान 2 लोगों की मौत भी हुई है। तमिलनाडु में अब कोरोना के कुल 5409 केस हो गए हैं, जबकि 37 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना की चपेट में IAS अधिकारी

महाराष्ट्र सरकार का एक वरिष्ठ अधिकारी कोरोना की चपेट में आ गया है। अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। ये IAS अधिकारी महामारी को लेकर राज्य सरकार के कई कार्यक्रम का हिस्सा रहा है।

ये भी देखें: यूपी के इस एक जिले से 46 दिन में रोडवेज को 13 करोड़ 80 लाख रुपए का नुकसान

बिहार में कोरोना से एक और मौत

बिहार में कोरोना वायरस से एक और मौत हो गई है। इसके साथ ही यहां पर अब तक 5 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

RPF का जवान कोरोना संक्रमित

उत्तर प्रदेश के शामली में RPF का एक जवान कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जवान के परिवार के 8 सदस्यों को क्वारनटीन कर दिया गया है। कॉन्स्टेबल 2 मई को शामली से चेन्नई गया था। कॉन्स्टेबल के सम्पर्क में आए 13 कॉन्स्टेबल के सैंपल लिए गए हैं।कोरोना के कारण बीएसएफ के दो जवानों की मौत हो चुकी है। पैरामिलिट्री फोर्स में कोरोना संक्रमण के कारण मौत का यह पहला मामला है।

ये भी देखें: बहुत खतरनाक है ये जून, रोकना होगा बहुत ही मुश्किल

नोएडा में 10 नए केस

उत्तर प्रदेश के नोएडा में कोरोना के 10 नए केस मिले हैं। यहां पर कोरोना के कुल 202 मामले हो गए हैं, इनमें से 90 एक्टिव हैं।

राजस्थान में 45 नए केस

राजस्थान में कोरोना के 45 और मामले सामने आए हैं। दोपहर 2 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, जयपुर में 4, जोधपुर में 22, बीएसएफ के 12, अजमेर में 5, पाली में एक और सिरोहीर में एक मरीजों की पुष्टि हुई है। अब मरीजों की कुल संख्या 3400 हो गई है। इसमें 95 लोगों की मौत हो चुकी है।

श्रीनगर में 32 वर्षीय शख्स की मौत

श्रीनगर के एसकेआईएमएस मेडिकल कॉलेज में कोरोना से संक्रमित एक 32 वर्षीय शख्स की मौत हो गई है। प्रदेश में कोरोना से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी देखें: जन्मदिन पर बच्ची ने की ये ख्वाहिश, पुलिस अधिकारी ने किया पूरा

प्रयागराज में एक ही परिवार के 6 लोग कोरोना पॉजिटिव

प्रयागराज में एक और कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। कोरोना पॉजिटिव मरीज कोई और नही बल्कि कोरोना के चलते अपनी जान गवाँ चुके मृतक वीरेंद्र सिंह की माँ है। मंगलवार को प्रयागराज में कोरोना से मौत का पहला मामला था। मृतक के परिवार में अब तक पांच कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ गए है। जिनमे सबसे पहले वीरेंद्र सिंह, फिर उनकी पत्नी, उसके कुछ दिन बाद सास, भाई और उनकी पत्नी में भी कोरोना के लक्षण पाये गए। आज वीरेंद्र की माँ भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।

अब तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है। फिलहाल इन सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजो का इलाज प्रयागराज के कोटवा एल बनी 1 अस्पताल में चल रहा है। प्रयागराज में बढ़ते कोरोना के मामले अब एक गंभीर समस्या बनती जा रहे है ऐसे में हमे सिर्फ सावधानी ही इस समस्या से निजात दिला सकती है।

मनीष वर्मा


आंध्र प्रदेश में 56 नए केस

आंध्र प्रदेश में 56 नए केस की पुष्टि हुई है, जिसमें 7 केस तो विशाखापट्टनम से सामने आए हैं। अब प्रदेश में कुल कंफर्म की संख्या 1833 हो गई है, जिसमें 36 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान में कोरोना के 38 नए मामले

राजस्थान में कोरोना के 38 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार सुबह 9 बजे जारी बुलिटेन के मुताबिक, जयपुर में 9, चित्तौड़गढ़ में 16, धौलपुर में 4, उदयपुर में एक, पाली में 6 और कोटा में 2 मामले सामने आए हैं। अब कुल मरीजों की संख्या 3 हजार 355 हो गई है और अब तक 95 लोगों की मौत हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश में 41 नए मामले

उत्तर प्रदेश में गुरुवार सुबह कोरोना के 41 नए मामलों की पुष्टि हुई है। केजीएमयू में 685 नमूनों की जांच की गई, जिसमें 41 लोगों का रिजस्ट पॉजिटिव आया है। इसमें लखनऊ के 16, कानपुर के 14, वाराणसी के 10 और कन्नौजा का एक मरीज है।

ये भी देखें: पेंशन खाताधारकों की चाँदनी: 65 लाख लोगों के पास आए पैसे, जल्दी करें चेक

50 हजार से अधिक केस

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 50 हजार को पार कर गया है। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, अब देश में कोरोना के कुल कंफर्म केस की संख्या 52 हजार 952 है। इसमें से 1783 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 15 हजार 267 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में एक्टिव केस 35 हजार 902 हैं।

दिल्ली पुलिस का एक और सिपाही संक्रमित

दिल्ली पुलिस का एक और पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो गया है। महिंद्रा पार्क पुलिस स्टेशन में तैनात सिपाही में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके बाद हड़कंप मच गया है। उसके संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है और उन्हें क्वारनटीन किया जा रहा है।

टूटा दिल्ली में रिकॉर्ड

बीते 24 घंटे में 428 नए मामले सामने आए हैं, जो यहां एक दिन में संक्रमित होने वालों की सबसे बड़ी संख्या है। दिल्ली का कोरोना मीटर 5 हजार 530 को पार कर चुका है। अबतक 65 लोग कोरोना से दम तोड़ चुके हैं।

ये भी देखें: भगवान बुद्ध के बारे में क्या जानते हैं आप, ये ज्ञान की रोशनी का पर्व है

मुंबई में कल 25 लोगों की मौत

बुधवार को मुंबई में वायरस ने 25 लोगों की जान ले ली, जबकि 769 लोगों को संक्रमित कर दिया। मुंबई में अबतक 412 लोग कोरोना से मर चुके हैं, जबकि 10 हजार से ज्यादा लोग इसके मरीज हैं। वहीं, महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 12 सौ से ज्यादा नए मरीज सामने आए हैं, जबकि 34 मरीजों की मौत हो गई है। देश में कोरोना के सबसे ज्यादा 16 हजार 758 मरीज यहीं हैं। सबसे ज्यादा 651 मौतें भी महाराष्ट्र में ही हुई हैं।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन 01911 पहुंची उन्नाव

उन्नाव समेत 58 जनपदों के हैं मजदूर। भुसावल से 1245 मजदूर पहुंचे, सभी मजूदरों की कराई गई स्क्रीनिंग। 50 रोडवेज बसों से भेजा जाएगा घर। रेलवे स्टेशन पर जिलाधिकारी रवींद्र कुमार और एसपी विक्रान्तवीर भी मौजूद रहे।


पान मसाला के बिक्री पर रोक हटी

उत्तर प्रदेश सरकार ने देश में शराब की बिक्री के बाद अब पान मसाला के निर्माण वितरण एवं उसकी बिक्री पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया है । गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के फैलने से रोकने के लिए पिछले 25 मार्च को पान मसाला पर प्रतिबंध लगाया गया था।

ये भी देखें: गुस्साया अमेरिका: चीन को नहीं आने देगा आगे, अब मात देने को तैयार

वहीं पान मसाला के निर्माण वितरण एवं बिक्री में शोषण डिस्टेंसिंग समेत विभाग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ उन्नाव के सांसद साक्षी महाराज ने इस फैसले पर सवाल उठाते हुए की जनता को जीवन रक्षा और बढ़िया स्वास्थ्य के लिए है तो फिर शराब बीड़ी सिगरेट गुटखा पान मसाला आदि नशीले पदार्थों पर सरकार छूट दे रही है उन्होंने इस पर रोक लगाने की बात कही।

श्रीधर अग्निहोत्री


वंदे भारत मिशन की शुरुआत

लॉकडाउन में विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए आज से अब तक के इस सबसे बड़ा अभियान वंदे भारत मिशन शुरू हो रहा है. इसकी तैयारियों को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कई बैठकें कीं. साथ ही हवाई अड्डों को भी इसके लिए तैयार किया गया, क्योंकि गुरुवार को एयर इंडिया (Air India) की ऐसी ही एक फ्लाइट 200 नागरिकों के साथ अबूधाबी से भारत आ रही है।

ये भी देखें: कोरोना के दौर में महात्मा बुद्ध के संदेशों पर अमल जरूरी: मायावती

अहमदाबाद में लॉकडाउन का सख्ती से पालन के लिए पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने फैसला लिया है कि अब अहमदाबाद में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाएगा। इसके लिए इलाके में पैरामिलिट्री फोर्स की भी तैनाती की गई है। इसके तहत अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने 7 से 15 मई तक दूध और दवा की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानों को बंद करने का आदेश दिया है। यहां तक कि सब्जी, फल और किराने की दुकानों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है।

गाजियाबाद में लॉकडाउन खत्म होने तक स्वास्थ्यकर्मियों के घर जाने पर रोक

गाजियाबाद प्रशासन ने दिल्ली में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के लिए एक आदेश जारी किया है। प्रशासन ने कहा कि वे जब तक लॉकडाउन है तब तक गाजियबाद में अपने घर ना आएं और दिल्ली में ही रहें। प्रशासन ने ये कदम संक्रमण को रोकने के लिए उठाया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story