×

Live: जिंदगी भर लॉकडाउन में नहीं जी सकते: सीएम अरविंद केजरीवाल

पिछली बार की तुलना में इस बार अधिक छूट व् रियायते दी गयी हैं। देश को तीन ज़ोन में बांटा गया है, जिसके आधार पर तय किया गया कि इस जोन में बंदिशे हैं और किसमें छूट ।

Shivani Awasthi
Published on: 4 May 2020 2:25 AM GMT
Live: जिंदगी भर लॉकडाउन में नहीं जी सकते: सीएम अरविंद केजरीवाल
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन 3 की आज से शरूआत हो गयी है। कोरोना मरीजों के बढ़ते आंकडे को देखते हुए केंद्र सरकार ने तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ाया है, जो 17 मई तक जारी रहेगा। हालाँकि पिछली बार की तुलना में इस बार अधिक छूट व् रियायते दी गयी हैं। देश को तीन ज़ोन में बांटा गया है, जिसके आधार पर तय किया गया कि इस जोन में बंदिशे हैं और किसमें छूट ।

Lockdown Phase 3: भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

कोरोना के मरीजों की संख्या अब भी तेज रफ्तार से बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना से अब तक 42 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1373 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 2553 नए मामले मिले हैं और 72 लोगों की मौत हुई है।


Live Updates

नोएडा में 24 घंटे में 12 पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि

नोएडा में बीते 24 घंटे में 12 नए मरीज मिलने से पॉजिटिव मरीजों की संख्या 179 पर पहुंच गई है। सोमवार को जिला प्रशासन की तरफ से जारी किए गए रिपोर्ट में 12 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसमें जिला अस्पताल के चार और कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं, वहीं सूरजपुर स्थित सीआईएसएफ कैंप में भी एक जवान पॉजिटिव पाया गया है।


मेरठ जिले में कोरोना के 14 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 155 पहुंची

मेरठ में आज कोरोना के 14 नए मामले सामने आए हैं। सभी नवीन सब्जी मंडी से जुड़े हुए हैं। अब मेरठ जिले में संक्रमितों की संख्या 155 हो गई है। 14 नए मामले सामने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया।अभी तक मेरठ शहर में कोरोना के कारण 7 लोगों की मौत हो चुकी है। 54 लोगों को ठीक किया जा चुका है। संक्रमण के मामलों में को देखते हुए प्रशासन ने मेरठ को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। कंटेनमेंट घोषित करने के बाद पूरा मेरठ शहर ही हॉटस्पॉट बन गया है।


जिंदगी भर लॉकडाउन में नहीं जी सकते: सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा की आज लॉक डाउन में मिली छूट में कई जगहों पर सोशल डिसटेंसिंग का पालन नहीं किया गया । कई जगहों पर भीड़ बेकाबू भी हो गई। दुकान लगातार खुली रहेंगी, लोग नियम का पालन करें ।

चेन्नई में IPS अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया

चेन्नई में एक आईपीएस अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं ।

ये भी देखें: पाकिस्तान की खटिया खड़ी: गुस्साया अमेरिका, दी ये कड़ी चेतावनी

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की आज की प्रेस कांफ्रेंस

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1074 मरीज ठीक हुए हैं । आगे उन्होंने यह भी बताया कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह के काम पर रोक जारी रहेगी ।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 24 घंटे में 2553 केस सामने आए हैं जिसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या 42533 हो गई है। देश में एक्टिव मामलों की संख्या 29453 है। 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 1074 मरीज ठीक हुए हैं जिसके बाद रिकवरी रेट 27.52% हो गया है। गृह मंत्रालय ने कहा लॉकडाउन बढ़ने के साथ नए दिशानिर्देश जारी, कुछ गतिविधियों में देशव्यापी रोक जारी रहेगी।

गौतम बुद्ध नगर में कोरोना से पहली मौत

गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) जिले में कोरोना (Covid-19) से पहली मौत हुई है। नोएडा के सेक्टर 137 स्थित अस्पताल में इलाज के दौरान इस मरीज ने दम तोड़ दिया। मरीज गाजियाबाद का रहने वाला था।

ये भी देखें: अभी-अभी बड़ा ऐलान: मजदूरों पर रेलवे ने लिया फैसला, ख़त्म हुई परेशानी

कोरोना वायरस महामारी के हालात की समीक्षा करने के बाद जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) प्रशासन ने पूरी कश्मीर घाटी और जम्मू के तीन जिलों को ‘रेड जोन’ घोषित कर दिया है। मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम द्वारा रविवार रात जारी आदेश में जिलों का वर्गीकरण किया गया है।

ये भी देखें:IAS रानी नागर का इस्तीफा: बताया जान को खतरा, आईएएस लॉबी में मची हलचल

सीआरपीएफ के दो और जवान कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली में सीआरपीएफ के दो और जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही संक्रमित जवानों का आंकड़ा 137 हो गया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ऐलान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ऐलान-मजदूरों की वापसी का खर्च उठाएंगे, टिकट के अलावा 500 रुपये अतिरिक्त भी देंगे।

क्वारंटाइन सेंटर से 200 मजदूर भाग गए

ओडिशा (Odisha) के क्वारंटाइन सेंटर से 200 मजदूर भाग गए हैं। इन सबको गंजम जिले के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। फिलहाल पुलिस इन सबकी तलाश कर रही है। बता दे कि रविवार को इन मजदूरों को स्पेशल ट्रेन से केरल से लाया गया था। इनमें से ज्यादातर मजदूर उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के हैं।

ये भी देखें: शुरू हुई कैब सर्विस: Uber इन शहरों में देना शुरू करेगा अपनी सुविधा

दिल्ली में मिल रही छूट को लेकर चिंता

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने रेड जोन घोषित हुए दिल्ली में मिल रही छूट को लेकर चिंता जाहिर की है। डॉ। हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के ज्यादा मामले हैं। ऐसे में मेरे विचार से यहां लॉकडाउन में ज्यादा छूट नहीं मिलनी चाहिए।

मध्य प्रदेश

-मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 हजार के करीब हो गई है। फिलहाल आंकड़ा 2910 है।

राजस्थान

-राजस्थान में कोरोना के 123 पॉजिटिव केस मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 3,009 हो गई है। 12 घंटे में जोधरपुर में 73 केस मिले हैं।

ये भी देखें: देसी से लेकर अंग्रेजी सब दुकानों के बाहर लगी लाइन, तैनात पुलिस प्रशासन

मजदूरों के ट्रेन किराए पर रेल मंत्रालय का स्पष्टीकरण

प्रवासी मजदूरों और कामगारों की स्पेशल ट्रेनों से वापसी के लिए किराए का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। कांग्रेस के आरोपों के बाद अब रेल मंत्रालय ने स्पष्टीकरण जारी किया है। रेल मंत्रालय ने कहा कि मजदूरों को कोई टिकट नहीं बेचा जा रहा है। राज्यों से कुल किराये का सिर्फ 15 फीसदी चार्ज मांगा जा रहा है।


लॉकडाउनः दिल्ली सचिवालय आंशिक तौर पर खुला, CM अरविंद केजरीवाल पहुंचे सेक्रेट्रियट

पंजाब में कोरोना के कुल 1102 केस

पंजाब में कोरोना के 330 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। इससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1102 हो गई है। इनमें से अब तक 21 मरीज तोड़ चुके हैं और 117 संक्रमित ठीक हो गए हैं। 24 घंटे में सामने आए कुल मामलों में 270 केस नांदेड़ से जुड़े हैं।

ये भी देखें: ऐसा नशा शराब का: देख आपके भी उड़ जाएंगे होश, उड़ रही धज्जियां

गुजरात में कोरोना के 5 हजार से ज्यादा मामलेः

गुजरात में कोरोना के कुल संक्रमितों का आंकड़ा 5 हजार पार कर गया है। अब तक राज्य में 5428 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 290 लोगों की जान जा चुकी है। अहमदाबाद में 3817 पॉजिटिव केस हैं।

गुट निरपेक्ष देशों के वर्चुअल सम्मलेन में पीएम मोदी होंगे शामिल

पीएम मोदी सोमवार को गुट निरपेक्ष देशों के वर्चुअल सम्मलेन में शामिल होंगे। सम्मेलन कोरोना महामारी के खतरे को लेकर होने जा रहा है। इस सम्मेलन में गुट निरपेक्ष देशों के बीच कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने व इसका इलाज ढूंढने पर चर्चा की जाएगी।

ये भी देखें: बेहद दर्दनाक: नवविवाहिता की संदिग्ध हालत में मौत, भाई ने लगाया हत्या का आरोप


सोनिया गांधी का मजदूरों के लिए बड़ा एलान

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने फैसला किया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की हर इकाई हर जरूरतमंद श्रमिक व कामगार के घर लौटने की रेल यात्रा का टिकट खर्च वहन करेगी व जरूरी कदम उठाएगी। सोनिया ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का यह देशवासियों की मदद और उनके साथ कंधा से कंधा मिलाकर खड़े होने का प्रयास भर है।




दिल्ली में एक दिन में 427 नए मामले

दिल्ली में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो रहा है। मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अकेले कापसहेड़ा की एक इमारत में अबतक 59 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। दिल्ली में कल यानी रविवार को 427 नए मामले सामने आए हैं। अब मरीजों की संख्या 4 हजार 549 हो गई।


गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन, लॉकडाउन में सिर्फ इनको मिलेगी यात्रा की इजाजत

कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन है। इस दौरान राज्यों में लोगों की आवाजाही में मिली छूट को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नई गाईडलाइन जारी की है। गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिसमें कहा गया है कि प्रदेशों में फंसे लोगों के आने-जाने की इजाजत दी गई है। इनमें प्रवासी मजदूर, छात्र, तीर्थयात्री और पर्यटक शामिल हैं।


लाॅकडाउन 3 में दिल्ली में ये रियायतः

दिल्ली में सोमवार से जिंदगी पटरी पर लौटती दिखेगी। लगभग एक महीने के बाद कुछ दुकानों के शटर उठ सकते हैं। घरों में काम करने वाले मेड भी वापस अपने काम पर लौट सकेगी। इसके अलावा दिल्ली की सड़कों पर कुछ शर्तों के साथ कार और मोटरसाइकिल दिखेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story