×

Live: महाराष्ट्र में 24 घंटे में 105 लोगों की मौत, देश में 1 लाख 51 हजार से ज्यादा केस

भारत में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में बुधवार तक संक्रमितों की संख्या 1 लाख 50 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी है। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 4167 पर पहुंच गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 27 May 2020 2:35 AM GMT
Live: महाराष्ट्र में 24 घंटे में 105 लोगों की मौत, देश में 1 लाख 51 हजार से ज्यादा केस
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में बुधवार तक संक्रमितों की संख्या 1 लाख 51 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी है। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 4337 पर पहुंच गई है। देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं। यहां अब पीड़ितों की संख्या 54 हजार से ज्यादा हो गई है। वहीं, 24 घंटे में 97 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 1792 हो गई है। राज्य में पिछले एक हफ्ते से हर दिन दो हजार नए केस सामने आ रहे हैं।

फिलहाल भारत के लिए अच्छी खबर यह है कि अब तक कुल मरीजों में से करीब 42 प्रतिशत यानी करीब 64 हजार लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही 3571 मरीज डिस्चार्ज किया गया है।


Live Updates

महाराष्ट्र में 56 हजार से ज्यादा कोरोना मरीजों की संख्या

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना से 105 लोगों की जान चली गई है। इस दौरान कोरोना के 2190 नए मामले भी सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना से अब तक 1897 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं राज्य में मरीजों की संख्या 56 हजार 998 हो गई है।

जिला मुख्यालय पर कोरोना की दस्तक

अम्बेडकरनगर में आखिरकार कोरोना संक्रमण ने जिला मुख्यालय पर दस्तक दे दी है। जिला मुख्यालय के बस स्टेशन क्षेत्र में स्थित उसरहबा गली में कोराना संक्रमित व्यक्ति के पाए जाने के बाद प्रशासन ने गली को सील कर दिया है। इस गली से आवागमन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 48 पर पहुंच गई है।

मेरठ में बुजुर्ग महिला की मौत, पीएसी के छह जवानों समेत 12 नए संक्रमित मिले

मेरठ में आज छठी वाहिनी पीएसी के छह जवानों समेत 12 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं आज कोरोना वायरस से एक और मौत हो गई।

सीएमओ डॉ. राजकुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि शहर के सिविल लाइन क्षेत्र निवासी 78 वर्षीय महिला में 14 मई को जांच रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई थी। जिसके बाद उन्हें मेडिकल के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया था। कुछ दिन पहले उनकी हालत बिगड़ने पर वेंटिलेटर पर लिया गया। बुधवार को उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। जिले में कोरोना से अब तक यह 24वीं मौत है।

सीएमओ डॉ. राजकुमार के अनुसार आज मिले 12 संक्रमित मरीजों में छह पीएसी के जवान, एक नगर निगम का सफाई कर्मचारी, एक केसरगंज का आटा चक्की संचालक और एक मिष्ठान व्यापारी का भतीजा शामिल है। व्यापारी की कोरोना से मौत हो चुकी है। इस प्रकार अब जनपद में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 398 पहुंच गया है। इनमें 254 लोग ठीक होकर आपने घर जा चुके हैं। बाकी मरीजों का अलग- अलग अस्पताल में उपचार चल रहा है। यहां बता दें कि इससे पहले मेरठ जनपद में मंगलवार को कोरोना के दस नए केस मिले थे।

लापरवाही: मुंबई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से पालघर से एटा आये तीन श्रमिक सहित चार लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

एटा: देश में कोरोना के बढ़ते कहर के बाद कोरोना ने एटा जनपद में पांव पसारने प्रारंभ कर दिए हैं। बीते दिनों स्पेशल श्रमिक ट्रेन से महाराष्ट्र के पालघर से आए 3 लोगों की 27 मई को आई कोरोना जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि यह लोग महाराष्ट्र से एटा आने के बाद सभी 186 लोगों को प्रशासन ने 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन किया गया था।

यह भी पढ़ें..बिहार: मधुबनी के DM कोरोना पॉजिटिव पाए गए, दफ्तर के सभी कर्मचारियों का होगा टेस्ट

उसके बाद इन लोगों को इनके घर बिना जांच रिपोर्ट आए ही वापस भेज दिया गया। जो प्रशासन की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगाती है साथ ही अगर यह लोग पहले नेगेटिव थे तो अब पॉजिटिव कैसे हो गए।यह जांच का विषय है। बीते दिन दिल्ली से कोरोना पाॅजिटिव मिलने पर भागे वृद्ध के पाॅजिटिव मिलने के 16 घंटे बाद तीन के कोरोना पाॅजिटिव पाये जाने पर प्रशासन हरकत में आ गया है । पाॅजिटिव पाये गये तीनों मुंबई में मजदूरी करते थे। तथा एटा के थाना कोतवाली देहात के ग्राम जिरसमी के मूल निवासी हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी अजय अग्रवाल ने बताया कि आज प्राप्त हुई 36 जांच रिपोर्टों में तीन की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है।

जिनमें एटा तहसील सदर के ब्लॉक शीतलपुर के ग्राम जिरसमी निवासी 25 वर्षीय गीता देवी 11 वर्षीय मनीषा 9 वर्षीय मनदीप की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद तीनों को एटा के सेंट मैरी स्कूल आगरा रोड पर क्वॉरेंटाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें..अपनी ग्लोबल ताकत का एहसास करा रहा चीन

उप जिलाधिकारी सदर अबुल कलाम ने बताया एटा के ग्राम भगीपुर में संदिग्ध कोरोना पाॅजिटिव मिलने पर उसे सैफई में उपचार के लिए भेजे जाने के बाद उसके 8 परिजनों को कॉरनटाइन किया गया है। पूर्व में बीते दिन 16 लोगों को काॅरन्टाईन किया गया था। प्रशासन ने मुख्यालय के ग्राम भगीपुर सहित मोहल्ला प्रेम नगर अवंती बाई नगर क्षेत्र के 250 मीटर एरिया को सील कर दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग में उक्त सील किए गए एरिया में 2 डॉक्टर 1 एएनएम एकआशा बी पी एल टीम सहित नौ टीमें भेजी हैं। जो क्षेत्र में लोगों की जांच कर रही है।

किंतु प्रकाशन ग्राम जख्मी में काफी दिनों से रह रहे मुंबई के पालघर से आए लोगों के परिजनों मिलने जालौर मिलने जुलने वालों के प्रति उदासीनता बरत रहा है उन्होंने अभी तक गांव में एरिया को ना तो चीनी किया है और ना ही वहां के लोगों की जांच करने की तैयारी की है अगर इन लोगों के संपर्क में आए लोगों की सिगरी जांच नहीं की गई तो यह कोरोना की बीमारी महामारी का रूप धारण कर सकती है।

रिपोर्ट-सुनील मिश्रा,एटा

यह भी पढ़ें... बड़ी खबर: जयललिता के घर को मेमोरियल नहीं बल्कि इसमें किया जाएगा तब्दील

ओडिशा में 79 संक्रमितों को इलाज के बाद किया गया डिस्चार्ज

ओडिशा सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने बताया कि राज्य में कोरोना के 79 संक्रमितों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। ओडिशा में अब संक्रमितों की संख्या 812 हो गई है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 277 नए मामले

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य प्रधान सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों के अंदर कोरोना के 277 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 2790 है, जिसमें से 3855 लोग इलाज के बाद ठीक किए जा चुके हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना के चलते 178 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें...मिल रहे झटके पर झटके: कोरोना ने की आर्थिक हालत पतली, SBI ने घटाए ब्याज दर

राजस्थान में कोरोना के 35 नए मामले

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज दोपहर दो बजे तक राज्य में कोरोना के 35 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 7680 हो गई है।

असम में कोरोना के 18 नए मामले

कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें कामरूप मेट्रो का निवासी भी शामिल है, जो अहमदाबाद से विमान के जरिए गुवाहाटी आया था। राज्य में कोरोना वायरस के कुल 704 मामले हैं, 62 लोग ठीक हो चुके हैं और 4 लोगों की मौत हुई है: असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा

वापस लौटे 197 पाक नागरिक

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण भारत में फंसे हुए 197 पाकिस्तान के नागरिकों को आज अटारी-वाघा सीमा के रास्ते वापस पाकिस्तान भेजा गया।

SC ने आदेश बदलने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने 10 दिनों तक विदेशों में फंसे भारतीय को वापास लाने के लिए मिडिल सीट के इस्तेमाल की इजाजत वाले अपने आदेश को बदलने से इनकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें...कौन है ये एक्ट्रेस: जिसने खोले कैमरामैन के बड़े राज, लगाया गंभीर आरोप

24 घंटे में 792 नए मामले

पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 792 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और इस दौरान 310 लोग ठीक भी हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 15,257 हो गई है, जिसमें 7264 लोग ठीक हुए हैं और 303 की मौत हो चुकी है: दिल्ली सरकार

ICC ने अभी नहीं लिया कोई फैसला

आईसीसी ने T20 विश्व कप को स्थगित करने का निर्णय नहीं लिया है और इस साल की योजना के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस आयोजन के लिए तैयारी चल रही है। यह विषय कल आईसीसी बोर्ड की बैठक के एजेंडे में है और सही समय आने पर निर्णय लिया जाएगा: आईसीसी के प्रवक्ता

कर्नाटक में 122 नए मामले

कर्नाटक में राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मंगलवार शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक कोरोना वायरस के 122 नए मामले सामने आए हैं और 1 की मौत हुई है। राज्य में अब कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 2,405 हो गई है। इसमें से 1,596 एक्टिव केस है और 45 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें...मज़दूरों की मज़बूरी और सत्ता का टैलेंट हंट कार्यक्रम

देश में कोरोना मरीजों का आंकडा 1 लाख 51 हजार के पार

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1 लाख 51 हजार के पार पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक, अब देश में कुल मरीजों की संख्या 1 लाख 51 हजार 767 हो गई है जिसमें से 4 हजार 337 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं, 64 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।

महाराष्ट्र में 54 हजार से ज्यादा केस

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6 हजार 387 नए मामले सामने आए हैं और 170 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी देश में 83 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं। महाराष्ट्र में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 54 हजार 758 हो गया है, जिसमें 1792 की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें...कोरोना पर वैज्ञानिकों का दावा, हाथ की ये उंगली बताएगी मौत का कितना है खतरा

तमिलनाडु में 17 हजार से अधिक मरीज

तमिलनाडु में कोरोना के कुल कंफर्म केस की संख्या 17 हजार को पार कर गई है और यहां अब तक 127 लोगों की जान चली गई है। महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद गुजरात में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब यहां कुल मरीजों की संख्या 14 हजार 821 हो गई है, जिसमें 915 की मौत हो चुकी है।

दिल्ली में अब तक 288 की मौत

दिल्ली में भी कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 14 हजार 465 है। यहां अब तक 288 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। राजस्थान में कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7536 है, जिसमें 170 लोगों की मौत हो चुकी है।

आइटीबीपी में 7 और जवान संक्रमित

पिछले 24 घंटों के अंदर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के सात और जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। आइटीबीपी में कोरोना के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 74 हो गई है।

यह भी पढ़ें...देश में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, सिर्फ 3 हफ्ते में आए 1 लाख से ज्यादा मरीज

इटली में तेजी से घट रहे कोरोना मरीज

इटली में कोविड-19 के मामले तेजी से घट रहे हैं। अब इस देश में मरीजों की संख्या घटकर 52,942 रह गई है। महामारी जब चरम पर थी उस दौरान दर्ज किए गए मामले अब आधे से कम रह गए हैं।

यह भी पढ़ें...सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान, अब तक 17 लाख लोगों को प्रदेश में लाया गया

अमेरिकी में 1 लाख से ज्यादा की मौत

कोरोना महामारी से अमेरिका में मरने वालों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी चेतावनी दी है कि अमेरिकी महाद्वीप कोरोना महामारी का केंद्र बनता जा रहा है। अमेरिका में इस महामारी से अब तक एक लाख 230 लोगों की मौत हो चुकी है और 17 लाख 16 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story