Live : 1 जून से 30 जून तक पूरे देश में लॉक डाउन 5.0 हुआ लागू, जारी हुई गाइडलाइन

लॉकडाउन 4 की समय समय सीमा ख़त्म होने वाली है। वहीं लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं इसपर आज फैसला हो सकता है। इस बाबत पीएम मोदी और अमित शाह के बीच बीते दिनों लंबी बैठक भी हुई थी। वहीं कई राज्यों ने लॉक डाउन को लेकर अपना पक्ष भी रखा था।

नई दिल्ली: लॉकडाउन 4 की समय समय सीमा ख़त्म होने वाली है। वहीं लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं इसपर आज फैसला हो सकता है। इस बाबत पीएम मोदी और अमित शाह के बीच बीते दिनों लंबी बैठक भी हुई थी। वहीं कई राज्यों ने लॉक डाउन को लेकर अपना पक्ष भी रखा था।

Lockdown 4 : भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा:

देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 7,964 नए केस सामने आए हैं, वहीं 265 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,763 हो गई है। कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 86,422 हो गई है। कोरोना से अबतक 82,370 मरीज ठीक हो चुके  है। अबतक कुल 4,971 मरीजों की महामारी की चपेट में आने से मौत हो गई।

बता दें कि एशिया में सबसे अधिक मौत के मामले में भी भारत एक कदम आगे बढ़ गया है। अब कोविड-19 से भारत में चीन से भी अधिक मौतें हो चुकी हैं। एशिया में सबसे अधिक मौतें ईरान में हुई हैं। भारत दूसरे नंबर पर है।


Live Updates

मेरठ में कोरोना पॉजिटिव ने दम तोड़ा,मरने वाले अब तक 26

मेरठ में शनिवार को एक और कोरोना पीडित की मेरठ के मेडिकल कालेज में उपचार के दौरान हो गई। मेरठ में कोरोना वायरस से यह 26वीं मौत है। इसके अलावा आज भी मेरठ जिले में कोरोना के सात नए संक्रमित मरीज मिले हैं। मेरठ में अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 418 पहुंच गई है, इनमें 298 स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा जनपद में 26 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। अब 94 केस सक्रिय है।

रिपोर्टर: सुशील कुमार


दामाद निकला कोरोना पॉजिटिव, ससुराल वाले भी होंगे क्वारंटीन

मऊ मे शनिवार को कोरोना की रिपोर्ट आई, जिसमे एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। युवक बीते 15 मई को मुंबई से अपने एक मित्र के ससुराल घूमने गया था। कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई तो युवक के ससुराल पक्ष को भी क्वारंटीन कर दिया गया।

सिटी मजिस्ट्रेट जीएन सचान ने बताया कि जनपद में विदेश से कुल 15 लोग आए हैं। जबकि दुबई से आये 3 व्यक्ति नोएडा से 7 दिन के लिए एकांतवास में चले गए हैं। जिनमें से 10 लोगों को शिवानंद पीजी कॉलेज में संस्थागत कोरोन्टाइन में दो लोगों को ग्रीनलैंड होटल पेड कोरोन्टाइन में रखा गया है।

रिपोर्टर -आसिफ रिज़वी


बलिया जिले में संक्रमितों की संख्या 42

बलिया: बलिया जिले में शनिवार को दो और कोरोना पाजिटिव पाए जाने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 42 हो गई है। जिलाधिकारी हरिप्रताप शाही ने बताया कि शनिवार को आई रिपोर्ट में दो व्यक्तियों की रिपोर्ट पाजिटिव मिली है।

उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 42 हो गई है। जबकि 12 संक्रमित ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं। इस तरह जिले में एक्टिव संक्रमित की संख्या 30 है। जिलाधिकारी ने बताया कि संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के गांवों को कन्टेन्मेंट जोन घोषित करने के बाद उन्हें एल- 1 अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अनूप कुमार हेमकर, बलिया

आंध्र प्रदेश: 2,092 मरीज हुए ठीक

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 70 और मामले सामने आए हैं। अब राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,994 हो गया है। वहीं, राहत की बात ये है कि संक्रमित 2,994 लोगों में 2092 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 792 है। राज्य में इस संक्रमण से अब तक 60 लोगों की जान जा चुकी है।


उत्तराखंड में 11 नए केस रिपोर्ट

उत्तराखंड में दोपहर 2 बजे तक कोरोना वायरस के 11 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 727 हो गई है। वहीं अब तक 102 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः बलिया में पक्षियों के शिकार को लेकर राजपूत और राजभर भिड़े


अगर मौत के आंकड़े बढ़े तो होगी चिंता: सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि सब कुछ बंद कर देने से कोरोना का संक्रमण नहीं खत्म होगा। कोरोना का इलाज करना जरूरी है। अगर मौत का आंकड़ा बढ़ने लगा तो मुझे चिंता होगी। अगर कोरोना के 10 हजार मरीज हो जाएं लेकिन हमारे पास 8 हजार बेड हों, तब मुझे चिंता होगी। अगर PPE किट, वेंटिलेटर कम पड़ गए तो मौतें भी ज्यादा होंगी। आज 6600 बेड का इंतजाम कर दिया गया है।  इनमें अभी 2,100 बेड पर मरीज हैं। 5 जून तक दिल्ली में 9,500 बेड तैयार हो जाएंगे। होटल भी टेकओवर कर रहे हैं।


मणिपुर में कोरोना के 53 एक्टिव केस

मणिपुर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 60 हो गए हैं। राज्य में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 53 है। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण का बस एक मामला सामने आया है।


महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में 114 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, अब तक 26 की मौत

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में 114 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए हैं। कोरोना संक्रमण के चलते एक पुलिसकर्मी की मौत भी हो गई है। राज्य में कोविड-19 से संक्रमित होने वाले पुलिसकर्मियों की संख्या 2,325 हो गई है। अब तक कुल 26 पुलिसकर्मियों की कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मौत हो गई है।

ये भी पढ़ेंः चिकन से सावधान: फैलेगा खतरनाक वायरस, सामने आई रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा


गुजरात में कोरोना के 15,934 मरीज, 980 की मौत

गुजरात में कोरोना संकट गहराता जा रहा है। कोरोना संक्रमण की चपेट में आए मरीजों की संख्या 15,934 हो गई है। गुजरात भी देश के सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित राज्यों में से एक है। राज्य में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या 6,343 है। कोरोना से अब तक 8,611 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। कोविड-19 महामारी ने 980 मरीजों की जान निगल ली है।


बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 265 मरीजों की मौत

देश में कोरोना ने हाहाकार मचा दिया है। बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 7,964 नए केस सामने आए हैं वहीं 265 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,763 हो गई है। देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 86,422 हो गई है। कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 82,370 हो गई है। देश में कोविड-19 महामारी से 4,971 मरीजों की मौत हो गई है।


उत्तर प्रदेश में हर दिन हो रहे 10 हजार कोरोना टेस्ट

बढ़ते कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश में हर दिन 10 हजार कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने इस बात की जानकारी दी है। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 2,842 हो गई है। कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4,244 हो गई है। राज्य में कोरोना से अब तक 198 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,248 हो गई है।

ये भी पढ़ेंः Big B ने कहा- जिंदगी टेंपररी है, जवानी के दिनों को याद करते हुए शेयर की फोटो 


उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 2,842 हो गई है। वहीं अबतक  4,244 मरीज ठीक हो चुके है।  राज्य में कोरोना से अब तक 198 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,248 हो गई है। राज्य में रोजाना 10 हजार कोरोना टेस्ट किए जा रहे है।

yogi adityanath


पीएम मोदी ने लिखा खत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा करने के मौके पर जनता के नाम पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि भारत आर्थिक पुनरुथान में एक मिसाल कायम करेगा और दुनिया को आश्चर्यचकित कर देगा जैसे उसने कोरोना महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में किया था।

ये भी पढ़ेंः PM मोदी का देश की जनता के नाम पत्र, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां


हिमाचल प्रदेश में शुरू हुई लॉकडाउन 5 की तैयारी

हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन 5.0 के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। प्रदेश में 1 जून से 12 घंटों के लिए बसें चलाई जाने की तैयारी है। संभावना है कि पूरे प्रदेश में 1 जून से सामान्य क्षेत्रों में कर्फ्यू की समय सीमा 12 घंटे की हो सकती है। इसके साथ ही बसों सेवा के संचालन के साथ निजी वाहनों के आवागमन को लेकर कई नई घोषणाएं हो सकती हैं। जानकारी के मुताबिक, हिमाचल में 1 जून से सुबह 7 से शाम 7 बजे तक बसें चल सकेंगी।


गुजरात में कोरोना से 980 मरीजों की मौत

गुजरात में कोरोना की चपेट में आए मरीजों की संख्या 15,934 हो गई है। गुजरात सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित राज्यों में से एक है। यहां  एक्टिव मामलों की संख्या 6,343 है। कोरोना से अब तक 8,611 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। कोविड-19 महामारी ने 980 मरीजों की जान निगल ली है।

ये भी पढ़ेंः इन शहरों में रहेगा लॉकडाउन 5.0! 70 दिन बाद मिलेगी इतनी छूट, हटेंगी ये पाबंदियां


दिल्ली हरियाणा बॉर्डर सील

दिल्ली में कोविड-19 वायरस से संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने दिल्ली से सटे अपने बॉर्डर सील कर दिए हैं। इसके पहले गाजियाबाद और नोएडा ने भी दिल्ली बॉर्डर को सील कर दिया था। बता दें की ऐसा दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों के कारण हुआ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।