×

Live: दिल्‍ली-NCR के लिए सब एकजुट हों, समान रणनीति पर काम करें- अमित शाह

पीएम मोदी ने अनलॉक 2.0 की योजना बनाने की बात कही। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि अब लॉकडाउन की अफवाहों से लड़ने और अनलॉक 2.0 की योजना बनाने की जरूरत है।

Shivani Awasthi
Published on: 18 Jun 2020 3:14 AM GMT
Live: दिल्‍ली-NCR के लिए सब एकजुट हों, समान रणनीति पर काम करें- अमित शाह
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दो दिनों में राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक की और उनके प्रदेशों में कोरोना वायरस की स्थिति जानी। चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने अनलॉक 2.0 की योजना बनाने की बात कही। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि अब लॉकडाउन की अफवाहों से लड़ने और अनलॉक 2.0 की योजना बनाने की जरूरत है।

Unlock 1-भारत में कोरोना वायरस

भारत में कोविड-19 से हुई मौतों का आंकड़ा बुधवार को 10,000 पार कर गया। इस मामले में भारत दुनिया में 8वें स्थान पर आ गया। 17 जून तक भारत ने 11,903 मौतें दर्ज की हैं। इनमें 2,003 मौतें इससे पिछले 24 घंटे में दर्ज की गईं। इसी के साथ भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 3 लाख 35 हजार से ज्यादा हो गयी है तो वहीं 1.86 लाख से ज्यादा संक्रमित ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं।


Live Updates:

मेरठ में कोरोना के छह नए मामले,एक मौत

कोरोना का कहर आज थमता दिखा। आज कुल छह नए कोरोना पॉजिटिव आए है। जबकि एक कोरोना मरीज महिला की मौत हो गई। सीएमओ डॉ. राज कुमार ने बताया कि आज कोहरोना के आज छह नए मरीज मिलने से यहां कुल संख्‍या 734 हो चुकी है। सीएमओ के अनुसार आज इस्लाम नगर केला भट्ट निवासी एक 45 वर्षीय महिला की मौत हो गई। मेरठ में अब तक 56 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है।

सुशील कुमार


दिल्‍ली-NCR के लिए सब एकजुट हों, समान रणनीति पर काम करें- अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने जानकारी दी कि गुरुवार को उन्‍होंने दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और वरिष्‍ठ अफसरों संग बैठक की। इस दौरान कोविड 19 से निपटने की रणन‍ीति पर चर्चा की गई। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली-एनसीआर की संरचना को ध्‍यान में रखते हुए सभी संबंधित निकायों और अथॉरिटी को एकजुट होना होगा। साथ ही समान रणनीति पर काम करना होगा।

गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत के बाद मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'गृह मंत्री से बातचीत इस बात पर केंद्रित थी कि पूरे एनसीआर (राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र) को कोविड 19 से कैसे बचाना है। क्‍योंकि एनसीआर अलग नहीं है। दिल्‍ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद और नोएडा एक ही हैं।'

ये भी पढ़ें-सेना को बड़ी कामयाबी: हाथ लगा ये खूंखार आतंकी, बौखलाया हिजबुल

दिल्‍ली स्थित राधा स्‍वामी सत्‍संग ब्‍यास केंद्र को कोविड 19 आइसोलेशन सेंटर बनाया गया

दिल्‍ली में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों से निपटने और लोगों को इलाज मुहैया कराने के लिए दिल्‍ली स्थित राधा स्‍वामी सत्‍संग ब्‍यास केंद्र को कोविड 19 आइसोलेशन सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। गुरुवार को मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र का दौरा किया। केजरीवाल ने कहा, 'इस जगह को आइसोलेशन केंद्र के रूप में तब्‍दील किया जा रहा है। यहां करीब 10000 बेड लगाए जा रहे हैं।'

झारखंड सरकार तंबाकू उत्‍पादों के सेवन पर रोक लगा दी

झारखंड सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए पूरे राज्‍य में सार्वजनिक स्‍थलों पर तंबाकू उत्‍पादों के सेवन पर रोक लगा दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना टेस्टिंग मोबाइल लैब लॉन्च की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश की पहली कोरोना टेस्टिंग मोबाइल लैब लॉन्च की है। ये दूर-दराज के इलाकों में तैनात होगी। इसके तहत एक दिन में 25 RT/PCR टेस्टिंग हो सकेगी। यह लैब टीबी और एचआईवी का टेस्ट भी कर सकती है।

PM मोदी ने बताया आत्मनिर्भर भारत का मतलब

PM मोदी ने बताया क्या है आत्मनिर्भर भारत का मतलब, पढ़ें भाषण की खास बातें

ये भी पढ़ें-विश्व कप था फिक्स: पूर्व खेल मंत्री ने लगाया बड़ा आरोप, मचा हड़कंप

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी देख रहे हैं। इस दौरा सिसोदिया ने कहा कि RT-PCR टेस्ट की रेट 2400 कर दी गई है।

पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनज़र ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक लगा दी है।

RT-PCR टेस्ट की रेट 2400 कर दी गई

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी देख रहे हैं। इस दौरा सिसोदिया ने कहा कि RT-PCR टेस्ट की रेट 2400 कर दी गई है।

'रैपिड एंटीजन टेस्ट' (Rapid Antigen Test) के जरिए कोरोना वायरस की टेस्टिंग शुरू

दिल्ली में गुरुवार से नई टेस्टिंग तकनीक 'रैपिड एंटीजन टेस्ट' (Rapid Antigen Test) के जरिए कोरोना वायरस की टेस्टिंग शुरू हो गई। फिलहाल ICMR ने इस तकनीक को सिर्फ कंटेनमेंट जोन और अस्पताल या क्वॉरेंटाइन सेंटर में इस्तेमाल करने की इजाजत दी है। आमतौर पर कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट 1-2 दिन में आती है, लेकिन इस तकनीक में 15 से 30 मिनट के अंदर रिजल्ट आ जाएगा।

ये भी पढ़ें- ताकतवर है भारत: चीन को हराने के लिए है सक्षम, ये है मुख्य वजह

दिल्ली समेत नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में कोरोना के मामले बढ़े

राजधानी दिल्ली समेत नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद में कोरोना के मामले बढ़े हैं। इसी को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की एनसीआर क्षेत्र के अफसरों के साथ मीटिंग हो रही है। इसमें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी पहुंचे हैं। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय में दिल्ली-नोएडा-गाजियाबाद-गुरुग्राम-फरीदाबाद समेत आसपास के अन्य जिलों के डीएम, डीसी भी इस बैठक में शामिल हैं।

मिनरल सेक्टर के बिना आत्मनिर्भर भारत संभव नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि आज मजबूत माइनिंग और मिनरल सेक्टर के बिना आत्मनिर्भर भारत संभव नहीं है। उद्योग जगत के पास ये इतिहास बदलने का मौका है। देश को आत्मनिर्भर बनाइए, क्योंकि मिनरल्स और माइनिंग हमारी अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण पिलर्स हैं। इन रिफॉर्म्स के बाद अब कोल प्रोडक्शन, पूरा कोल सेक्टर भी एक प्रकार से आत्मनिर्भर हो पाएगा।

निवेश के लिए अब नए साधन मिलेंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि वाणिज्यिक कोयला खनन के लिए आज जो ये नीलामी की शुरुआत हो रही है वो हर हितधारकों के लिए फायदेमंद स्थिति है। इंडस्ट्रीज को, आपको, अपने बिजनेस, अपने निवेश के लिए अब नए साधन मिलेंगे, नया मार्केट मिलेगा।

ये भी पढ़ें- शहादत को सलाम: घाटी में देश के लिए दी जान, शहीदों को दी गई अंतिम विदाई

हमने करके दिखाया

पीएम मोदी ने कहा कि साल 2014 के बाद इस स्थिति को बदलने के लिए एक के बाद एक कई कदम उठाए गए। जिस कोल लिंकेज की बात कोई सोच नहीं सकता था, वो हमने करके दिखाया है। ऐसे कदमों के कारण कोयला क्षेत्र को मजबूती भी मिली है।

20 हज़ार करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे

प्रधानमंत्री ने कहा- 'हमने लक्ष्य रखा है कि साल 2030 तक करीब 100 मिलियन टन कोयले को गैसीफाई किया जाए। मुझे बताया गया है कि इसके लिए 4 प्रोजेक्ट्स की पहचान हो चुकी है और इन पर करीब-करीब 20 हज़ार करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे।'

परिवहन को बेहतर बनाने के लिए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर

PM ने कहा कि कोयला निकालने से लेकर परिवहन तक को बेहतर बनाने के लिए जो आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा, उससे भी रोज़गार के अवसर बनेंगे, वहां रहने वालों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी।

ये भी पढ़ें- शहादत को सलाम: घाटी में देश के लिए दी जान, शहीदों को दी गई अंतिम विदाई

एनर्जी सेक्टर में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बड़ा कदम

पीएम मोदी ने कहा, 'आज एनर्जी सेक्टर में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है। महीने भर के भीतर ही, हर घोषणा, हर रिफॉर्म्स, चाहे वो कृषि सेक्टर में हो, चाहे सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्योग के सेक्टर में हो या फिर अब कोल और खनन के सेक्टर में हो, तेजी से जमीन पर उतर रहे हैं।'

कोरोना टेस्टिंग की कीमत 2400 रुपये निर्धारित

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजधानी में कोरोना टेस्टिंग की कीमत 2400 रुपये निर्धारित कर दी है। गृह मंत्री अमित शाह ने यह फैसला लिया है। निर्णय में कोरोना जांच की कीमत 2,400 रुपये तय की गई है।

पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बैठक की अहम बाते:

राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनलॉक-1 पर चर्चा की। वहीं अनलॉक 2.0 शुरू करने की योजना बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही टेस्टिंग क्षमता का पूरा उपयोग करने और इसे लगातार बढ़ाये जाने का प्रयास करने को कहा।

ये भी पढ़ें- चीन ने साजिश रचकर किया हमला, इस तरह पता की थी भारतीय जवानों की संख्या


न्यूजीलैंड से 116 भारतीय पहुंचे चंडीगढ़

कोरोना लॉकडाउन के दौरान विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों की वंदे भारत मिशन के तहत वतन वापसी का सिलसिला जारी है। न्यूजीलैंड के ऑकलैंड से 116 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का विमान एआई-1317 बुधवार को चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा।


दुबई से बिहार लौटे 189 भारतीय

वंदे भारत मिशन के तहत बुधवार को दुबई से विशेष विमान में 189 भारतीय स्वदेश लौट आए। यह विमान गया हवाई अड्डे पर उतरा।

ये भी पढ़ें- शाही अंदाज में आगंतुकों का होगा स्वागत, जिले में है ये बड़ी तैयारी


कर्नाटक में परीक्षा केंद्रों को किया गया सैनिटाइज

शिवमोग्गा में अंग्रेजी द्वितीय वर्ष की प्री-यूनिवर्सिटी परीक्षा आज होनी है। इससे एक दिन पहले बुधवार को परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज किया गया।


मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना के 57 नए मामले

राज्य के इंदौर जिले में कोरोना के 57 नए मामले सामने आए हैं। जिले में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4,191 हो गई है, जबकि अब तक 185 लोगों की मौत हुई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story