×

यहां रद्द हुईं परीक्षाएं: मुख्यमंत्री ने लिया बड़ा फैसला, अब ऐसे किया जाएगा पास

पंजाब में कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर राज्य में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। हालांकि ऑनलाइन परीक्षाएं लेने वाले कुछ यूनिवर्सिटीज की परीक्षाएं जारी रहेंगी।

Shreya
Published on: 5 July 2020 9:16 AM GMT
यहां रद्द हुईं परीक्षाएं: मुख्यमंत्री ने लिया बड़ा फैसला, अब ऐसे किया जाएगा पास
X

चंडीगढ़: पंजाब में कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर राज्य में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। हालांकि ऑनलाइन परीक्षाएं लेने वाले कुछ यूनिवर्सिटीज की परीक्षाएं जारी रहेंगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने परीक्षाओं का रद्द करने का बड़ा फैसला किया है। उन्होंने अपने साप्ताहिक फेसबुक लाइव सेशन ‘कैप्टन से सवाल’ के दौरान कहा कि स्टूडेंट्स को पिछले साल के रिजल्ट के आधार पर प्रमोद कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: US राष्ट्रपति चुनाव में खड़ा हुआ ये शख्स, किया एलान, ट्रंप और जो को देगा टक्कर

इन विद्यार्थियों को दिया जाएगा अगले परीक्षाओं में मौका

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह भी कहा कि जो भी विद्यार्थी अपनी परफॉर्मेंस को और सुधारना चाहता है, उन्हें बाद कोरोना संकट दूर होने के बाद नए परीक्षाओं के माध्यम से मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों द्वारा इस फैसले को लागू करने के तरीकों पर काम किया जा रहा है, ऐसे में अगले कुछ दिनों कें अंदर इस संबंधी विस्तार से फैसले का एलान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सरकार हुई सतर्क: गोवा के पार्षद की कोरोना से मौत, बनाया प्लाज्मा बैंक

स्कूल बोर्ड एग्जाम को लेकर CM ने कही ये बात

वहीं स्कूल बोर्ड एग्जाम्स को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में सीबीएसई (CBSE) के फैसले को लागू किया जाएगा। इसी के साथ उनह्ने सभी स्टूडेंट्स से अपील की कि वो अपनी पढ़ाई जारी रखें। उन्होंने कहा कि आप अपने सुनहरे भविष्य के लिए अपनी पढ़ाई जारी रखें।

यह भी पढ़ें: प्रदेश के इस जिले में हुई एक साथ इतनी मौतें, वजह जान चौंक जाएंगे आप

पीसीएस परीक्षाएं में मौकों का किया गया विस्तार

इसके साथ ही मुख्यमंत्री कैप्टन ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि पूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए पीसीएस परीक्षाएं में मौकों का विस्तार किया गया है। अब जनरल श्रेणी के पूर्व सैनिकों को ओवर ऑल जनरल केटेगरी की तरह छह मौके दिए जाएंगे। बता दें कि पहले उन्हें चार मौके मिलते थे। वहीं ओबीसी श्रेणी के पूर्व सैनिकों को अब नौ मौके दिए जाएंगे। इसके अलावा सामान्य श्रेणी में से एससी उम्मीदवारों के लिए पहले के ही तरह असीमित मौके जारी रहेंगे।

यह भी पढ़ें: बढ़ी हलचल: PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद की हुई मुलाकात, इन मुद्दों पर चर्चा

लखनऊ विश्वविद्यालय की परीक्षाएं की गईं रद्द

बता दें कि इससे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) और इससे संबद्ध अन्य कॉलेजों में सात जुलाई से होने वाले एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। इन परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया गया है। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि अब इन एग्जाम के डेट का एलान भविष्य में होने वाले निर्णय के बाद ही किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: प्रदेश के इस जिले में हुई एक साथ इतनी मौतें, वजह जान चौंक जाएंगे आप

परीक्षाओं को करवाने के संबंध में किया जा रहा है विचार

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक, राज्य सरकार द्वारा परीक्षाओं को करवाने के संबंध में अभी विचार किया जा रहा है। ऐसे में 7 जुलाई से होने वाली यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया जा रहा है। जारी आदेश के मुताबिक, परीक्षाओं को डेट अगले निर्णय के बाद ही घोषित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें: सुरक्षाबल और नक्सली आमने-सामने, ढेर हुए चार माओवादी कैडर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story