×

GF नहीं बनायेगी मुंह! बस करें ये काम, कभी नहीं आयेगी पैरो से दुर्गंध

शरीर के साथ साथ पैरों को साफ रखना बहुत जरूरी है। दिन भर जूते में रहने के कारण कई बार पैर गंदे हो जाते हैं। पैरों से निकलने वाला पसीना और नमी हानिकारक बैक्टीरिया को जन्म देता है।

Harsh Pandey
Published on: 8 May 2023 5:12 PM GMT (Updated on: 8 May 2023 5:42 PM GMT)
GF नहीं बनायेगी मुंह! बस करें ये काम, कभी नहीं आयेगी पैरो से दुर्गंध
X

नई दिल्ली: कभी कभी कुछ व्यक्तियों के पैरों से दुर्गंध आती है। यह एक गंभीर समस्या है, जिसे बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। पैरों के दुर्गंध से आपको कहीं शर्मिन्दा होना पड़ सकता है, तो आइये आपको बताते हैं, इससे छुटकारा पाने के कुछ उपाय.... 

दरअसल, पैरों से दुर्गंध आने की समस्या को मेडिकल शब्दावली में ब्रोमोडोसिस कहा जाता है। इसके अलावा पैरों से दुर्गंध आने की समस्या का कारण ज्यादातर मामलों में बैक्टीरिया और नमी ही होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ दिन के जूते पहनना ही बंद कर देते हैं।

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

1. पैरों को साफ रखें...

शरीर के साथ साथ पैरों को साफ रखना बहुत जरूरी है। दिन भर जूते में रहने के कारण कई बार पैर गंदे हो जाते हैं। पैरों से निकलने वाला पसीना और नमी हानिकारक बैक्टीरिया को जन्म देता है।

इसी बैक्टीरिया की वजह से ही पैरों में खुजली, फंगल इंफेक्शन के अलावा जलन की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए पैरों को साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

2. टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल करें...

यह हास्यपद है परन्तु सच है, लेकिन टेल्कम पाउडर पैरों से दुर्गंध आने की समस्या को रोकने में काफी मदद करता है। पसीने के कारण बैक्टीरिया पैदा होने की समस्या काफी बढ़ सकती है। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले पैरों में टैल्कम पाउडर लगाकर इस समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें. एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!

3. मददगार है मॉइश्चराइजर...

मॉइश्चराइजर का उपयोग जरूर करना चाहिए। मॉइश्चराइजर आपकी स्किन पर दूसरी लेयर की तरह काम करता है। बहुत से लोग पैरों और एड़ियों में मॉइश्चराइजर न लगाने की भूल करते हैं। जिसके नतीजे में उन्हें पैरों में समस्याएं होने लगती हैं।

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप खुशबूदार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो पैरों में दिन भर नमी बनाए रखने के साथ ही उन्हें खुशबूदार भी बनाए रखेगा।

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

4. बिना मोजे के जूतों को न पहनें...

अगर आप पैरों से आने वाली दुर्गंध से बचना चाहते हैं तो कभी भी बिना मोजों के जूते ना पहनें। बिना मोजे के जूते पहनने से पैरों में पसीना ज्यादा आता है और बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिलता है।

साथ ही बता दें कि पैरों को नुकसान पहुंचाने वाला और पसीने से पैदा होने वाले बैक्टीरिया को पनपने के लिए नमी और कम रोशनी वाली जगह चाहिए।

यह भी पढ़ें. अजगर की तरह सुस्त हुआ मसूद, भाई बना आतंक का सरगना

आपकी छोटी सी गलती की वजह से आपके जूते बैक्टीरिया का ब्रीडिंग सेंटर भी बन सकते हैं। ये आपके लिए ही नुकसानदेह है क्योंकि ये पैरों की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

इसलिए कभी भी बिना मोजे के जूते पहनने की गलती न करें। तो हमेशा ध्यान रखे, शरीर के साथ साथ पैरो की सफाई अतिआवश्यक है। शरीर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहिए।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story