सोनिया का बड़ा हमलाः मुसीबत का फायदा उठा, मुनाफाखोरी पर घेरा

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

नई दिल्ली: देश में बीते कई दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आज सोमवार को फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि देखने को मिली है। इस बाबत कांग्रेस देशव्यापी प्रदर्शन भी कर रही है। इस बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उनका कहना है कि मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 12 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर 18 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त वसूली की है।

सरकार ने लगातार 22 बार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाई

सोनिया गांधी ने कहा कि एक तरह कोरोना महामारी का कहर और दूसरी तरफ महंगे पेट्रोल-डीजल की मार ने देशवासियों का जीना मुश्किल कर दिया है। आज देश की राजधानी दिल्ली और अन्य बड़े शहरों में तो पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें 80 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई हैं। उन्होंने कहा कि 25 मार्च की लॉकडाउन के बाद मोदी सरकार ने बीते तीन महीनों में लगातार 22 बार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाई हैं। डीजल की कीमत 11 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत 9 रुपये 12 पैसे और बढ़ाई हैं।

यह भी पढ़ें: कलेक्ट्रेट के बाहर यहां किया कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन, बढ़ी कीमतें बना मुद्दा

पेट्रोल-डीजल पर 12 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई

उन्होंने कहा कि बीते तीन महीने में मोदी सरकार ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर सालाना लाखों करोड़ों इकट्ठे करने का इंतजाम कर दिया है। यह सब तब किया जा रहा है, जब जब कच्चे तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार कम हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि साल 2014 के बाद मोदी सरकार ने जनता को कच्चे तेल की गिरती कीमतों का फायदा देने की बजाए पेट्रोल-डीजल पर 12 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है, जिससे सरकार ने 18 लाख करोड़ की अतिरिक्त वसूली की।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन की मुसीबतः नेशनल फुटबॉलर लगा रहा सब्जी का ठेला

देशवासियों की मुसीबत का फायदा उठाकर मुनाफाखोरी ना करें

उन्होंने आगे कहा कि यह सरकार की जिम्मेदारी है कि संकट के समय में देश वासियों का सहारा बने और उनकी मुसीबत का फायदा उठाकर मुनाफाखोरी ना करें। सोनिया गांधी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की अन्यायपूर्ण बढ़ोतरी ने सरकार द्वारा देशवासियों से जबरन वसूली का एक नया उदाहरण पेश किया है। यह अन्याय पूर्ण के साथ-साथ संवेदनहीन भी है। जिसकी चोट देश के किसान, गरीब नौकरी पेशा वाले मध्यमवर्ग और छोटे-छोटे उद्योगों पर पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर सैयद गिलानी ने हुर्रियत से नाता तोड़ा, बताई जा रही ये खास वजह

पेट्रोल-डीजल की कीमतें फौरन वापस ली जाए

उन्होंने मोदी सरकार से मांग की कि कोरोना महामारी के इस संकट में बढ़ाई गई पेट्रोल-डीजल की कीमतें फौरन वापस ली जाए। साथ ही एक्साइज ड्यूटी को भी वापस लिया जाए। इसका फायदा देशवासियों को दिया जाए। उन्होंने कहा कि आर्थिक संकट के इस कठिन समय में यह बहुत बड़ी राहत होगी।

इससे पहले भी सोनिया गांधी ने PM मोदी से की थी ये मांग

बता दें कि इससे पहले भी सोनिया गांधी ने मोदी सरकार से पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों को वापस लेने की मांग की थी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखते हुए कहा था कि इस मुश्किल के दौर में भी आपकी सरकार लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा रही है और इससे करोड़ों रुपये कमा चुकी है। सोनिया गांधी ने मांग की कि तुरंत बढ़े हुए दाम को वापस लिया जाए।

यह भी पढ़ें: बड़ा खतराः बिहार में घुसे छह प्रशिक्षित आतंकवादी, अलर्ट पर पुलिस प्रशासन

सोमवार को फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि देश में बीते कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 21 दिनों से लगातार बढ़ रही तेल की कीमतों में रविवार को कोई बदलाव नहीं हुआ था। हालांकि सोमवार को एक बार फिर तेल की कीमतों बढ़ोतरी हुई है। सोमवार को पेट्रोल के दामों में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ तो वहीं डीजल के दामों में 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। तो वहीं रविवार को तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

यह भी पढ़ें: UP में मानसून सक्रिय: इन जिलों में होगी भारी बारिश, बिहार में टूटा 22 साल का रिकाॅर्ड

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि दिल्ली में आज फिर दाम बढ़े और अब पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 80.53 रुपये प्रति लीटर हो गई है। दिल्ली में बीते कई दिनों से डीजल का रेट पेट्रोल से महंगा चल रहा है।

यह भी पढ़ें: केजरीवाल ने इस बात के लिए केंद्र को दिया क्रेडिट, कहा इसी से आया ये आंकड़ा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App