सावधान: ATM से भी फैल रहा है कोरोना, कैश निकालते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

ATM से पैसा निकालने पर शुक्रवार को सेना के तीन जवानों को कोरोना हो गया। ऐसे में जरूरी है कि हमें पैसा निकालने में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए…

Published by Ashiki Patel Published: April 25, 2020 | 1:15 am
Modified: April 25, 2020 | 1:19 am

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने दुनिया को सकते में डाल दिया है। इससे बड़े-अमीरों से लेकर आम आदमी तक सबका दैनिक जीवन भी बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। कुछ जरूरत की चीजें ऐसी हैं, जिनको हमें लेना ही पड़ता है। हमें खाने-पीने की चीजें खरीदना ही पड़ती हैं। उन चीजों के लिए पैसों की भी जरूरत पड़ती है। फिर उसके लिए ATM तक जाना होता है। कुछ चीजों को खरीदने के लिए नकद ही लगते हैं। ATM से पैसा निकालने पर शुक्रवार को सेना के तीन जवानों को कोरोना हो गया। ऐसे में जरूरी है कि हमें पैसा निकालने में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: पालघर में साधुओं की हत्या: कांग्रेस ने ढूढ़ निकाला BJP कनेक्शन

साथ ले जाएं सैनिटाइजर

पैसा निकालने जाएं तो ATM कक्ष में घुसने से पहले अपने हाथ में सैनिटाइजर ले लें। पैसा निकासी के बाद तुरंत हाथ और कार्ड को सैनिटाइज करें। उसके बात पैसे लेकर बाहर निकलें तो यह ध्यान रखें कि दरवाजे को छूने के बाद भी फिर से हाथ सैनिटाइज करें।

ये भी पढ़ें: CM योगी ने किया बड़ा एलान, UP में 30 जून तक कोई सामूहिक कार्यक्रम नहीं

अगर कक्ष में लाइन लगी है तो उचित दूरी पर खड़े हों। जब तक आप पैसे निकालकर वहां से हट न जाएं, तब तक अपने नाक, कान, मुंह को कतई न छुएं। बाहर आकर हाथ सैनिटाइज जरूर करें।

ये भी पढ़ें: कोरोना इफेक्ट : सिर से पाँव तक बर्बादी

अपनी बारी का इंतजार करें

आपके पहुंचने पर यदि कोई ATM कक्ष के अंदर है तो उसके पैसे निकालकर बाहर का इंतजार कर लें। उसके निकल जाने के बाद ही आप प्रवेश करें। उस समय आपको ज्यादा सावधान रहना है। पैसा निकालने के बाद कार्ड और हाथ में सैनिटाइजर जरूर लगा लें।

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म की मदद से करें पढ़ाई

कुछ भी अनावश्यक न छुएं

कक्ष के अंदर कोई भी चीज छूने से बचें। चाहे ATM मशीन का ही कोई भाग क्यों न हो। आपको एटीएम मशीन में कार्ड लगाना है और सिर्फ अपना पिन डालना है। मतलब जितना कम से कम चीजें छूने से काम चल जाए, उतना ही अच्छा है।

ये भी पढ़ें: कोरोना मरीज ने अस्पताल में किया भांगड़ा, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

कोई पहचान का मिल जाए तो…

आपके वहां पहुंचने से पर कोई जान-पहचान वाला मिल जाए तो मारे खुशी के न उससे हाथ मिलाएं और न ही गले मिलें। उसकी बजाय दूर से ही हालचाल लेकर नमस्ते या नमस्कार कर लें।

ये भी पढ़ें: बड़ा खुलासा: मौलाना साद ने करा लिया है कोरोना टेस्ट, ‘क्राइम ब्रांच को सब है पता’

जुकाम-सर्दी हो तो बिल्कुल न जाएं

अगर आपको सर्दी है तो कहीं भी बाहर न जाएं। पैसे निकालने जाना तो दूर की बात है। आप स्वस्थ हैं और पैसे निकालने गए हैं तो अगर उस समय छींक आ जाए तो कोहनी लगाकर ही छींकें। अगर टिश्यू पेपर का इस्तेमाल किया है तो उसे तुरंत डस्टबिन में डाल दें। अगर जुकाम है और छींक आई है तो उस कक्ष के डस्टबिन में इस्तेमाल किया हुआ टिश्यू न डालें।

ये भी पढ़ें: जमात के नाम पर मुस्लिमों का उत्पीड़न: पूर्व नौकरशाहों ने मुख्यमंत्रियों को लिखी चिट्ठी

आप सुरक्षित, जग सुरक्षित

जहां तक संभव हो हर जगह डिजिटल पेमेंट ही करें। इससे सबसे बड़ा फायदा होगा कि आप खुद की और दूसरों की भी संक्रमण की संभावनाओं को कम कर सकेंगे। फिर भी अगर ATM का इस्तेमाल करना पड़े तो इन्हीं सावधानियों को अपना कर खुद को सुरक्षित कर सकते हैं। साथ ही सबलोग भी सुरक्षित रहेंगे।

ये भी पढ़ें: फ़िरोज़ाबाद: थाना रामगढ़ के असमत नगर में फायरिंग की अफवाह, मौके पर पुलिस