×

यूपीडा की बैठक में कई एक्सप्रेस वे पर लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय

इस बैठक में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे, गंगा एक्सप्रेस वे, डिफेंस कॉरिडोर की समीक्षा की गई। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तथा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के बैंकों के माध्यम से वित्त पोषण के लिए प्रस्ताव पारित किए गए।

Harsh Pandey
Published on: 15 Aug 2023 7:24 AM GMT
यूपीडा की बैठक में कई एक्सप्रेस वे पर लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय
X

लखनऊ: यूपीडा की 50 वीं बोर्ड बैठक आज लखनऊ में हुई, बताते चलें कि बैठक में वर्ष 2020 के फरवरी माह में लखनऊ में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो 2020 के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी को नोडल अफसर नियुक्त किया गया।

यह भी पढ़ें. अरे ऐसा भी क्या! बाथरूम में लड़कियां सोचती हैं ये सब

दरअसल, इस बैठक में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे, गंगा एक्सप्रेस वे, डिफेंस कॉरिडोर की समीक्षा की गई। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तथा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के बैंकों के माध्यम से वित्त पोषण के लिए प्रस्ताव पारित किए गए।

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

इसके साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के अथॉरिटी इंजीनियर के चयन एवं प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट एवं एक्सटर्नल टेक्निकल ऑडिटर के शीघ्र चयन पर निदेशक मंडल से प्रस्ताव पारित किए गए, साथ ही डिफेंस कॉरिडोर के झांसी नोट में अधिग्रहीत भूमि को कटीले तारों की फेंसिंग से घेरे जाने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने दी बधाई...

बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा निदेशक मंडल के सदस्यों यूपी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी गई। वर्तमान मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी के वर्तमान कार्यकाल में 23 मई 2017 से अब तक 20 सफल बैठकों का आयोजन हो चुका है।

आपको बता दें कि यूपीडा का गठन 2007 में हुआ था और वर्ष 2017 तक मात्र 30 बैठकों का आयोजन हुआ था। यूपीडा निदेशक मंडल की प्रथम बैठक जनवरी 2008 में हुई थी एवं तीसरी बैठक 25 मई 2016 को हुई थी।

यह भी पढ़ें. ओह तेरी! पत्नी कहेगी पति से, बिस्तर पर ‘ना बाबा ना’

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

इस अवधि में यूपीडा द्वारा आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे परियोजना पर कार्य किया जा रहा था। इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना अपने प्रारंभिक चरण में थी। जबकि अवस्थी की अध्यक्षता में पिछले ढाई सालों में रिकॉर्ड 20 बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें. होंठों का ये राज! मर्द हो तो जरूर जान लो, किताबों में भी नहीं ये ज्ञान

उल्लेखनीय है कि यूपीडा की प्रत्येक बोर्ड बैठक में निदेशक मंडल के सदस्यों विशेष रूप से उप्र वित्त विभाग, औद्योगिक विकास, लोक निर्माण, आवास एवं उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास निगम कानपुर के सदस्यों ने शतप्रतिशत प्रतिभाग किया।

अवस्थी के नेतृत्व में यूपी डा द्वारा वर्तमान में 9 महत्वाकांक्षी परियोजनाएं आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे, बलिया लिंक एक्सप्रेस वे, डिफेंस कॉरिडोर, सेमी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन संचालित की जा रही हैं, इन दिनों पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है जिसे अगले वर्ष 2020 तक यातायात के लिए खोले जाने की योजना है।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे तथा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के लिए तकनीकी निविदाएं खोली जा चुकी है और वित्तीय निविदाएं शीघ्र ही खोली जाएंगी। इन दिनों एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। साथ ही डिफेंस कॉरिडोर के लिए यूपीडा द्वारा बड़े पैमाने पर लैंड बैंक तैयार किया जा चुका है।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story