×

मेट्रो पर बड़ी खबर: हुआ ये बदलाव, सफर के लिए जान लें नए नियम

नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर 7 सितंबर से सफर कर सकेंगे। अभी शुरूआत में सुबह-शाम ही 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाएगी।

Shivani
Published on: 3 Sep 2020 4:10 AM GMT
मेट्रो पर बड़ी खबर: हुआ ये बदलाव, सफर के लिए जान लें नए नियम
X
नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर 7 सितंबर से सफर कर सकेंगे। अभी शुरूआत में सुबह-शाम ही 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाएगी।

नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर 7 सितंबर से सफर कर सकेंगे। अभी शुरूआत में सुबह-शाम ही 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाएगी। जिसे कोविड-19 के नियमों के अनुसार चलाया जाएगा।

सुबह और शाम चार-चार घंटे चलेगी एनएमआरसी की एक्वा मेट्रो

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(एनएमआरसी) के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र व यूपी सरकार की सभी गाइडलाइंस का पालन करते हुए सोमवार से मेट्रो का संचालन शुरू किया जा रहा है। सोमवार से शनिवार के बीच सुबह 7 से 11 और शाम को 5 से 9 बजे के बीच 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाएगी।

ये भी पढ़ेंः भारत हुआ मजबूत: भारतीय सैनिकों ने अब यहां किया कब्जा, सदम में चीन

रविवार को एक घंटे देरी यानी सुबह आठ बजे से चलेगी मेट्रो

रविवार को एक घंटे देरी से यानि सुबह 8 बजे मेट्रो चलनी शुरू हुआ करेगी, बाकी पूरे दिन अन्य दिनों की तरह ही मेट्रो चलेगी। अभी कोरोना से पहले मेट्रो सुबह 6 से रात 10 बजे तक चलती थी। अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो सभी स्टेशनों पर रूकेगी। अगर आने वाले समय में कोई गाइडलाइंस आती हैं तो कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र के स्टेशनों को बंद रखा जाएगा।

Delhi Metro

मेट्रो चलने के दौरान उसका तामपान 24 से 30 डिग्री के बीच रखा जाएगा। सवारियों को सफर करने से संबंधित कोई दिक्कत न हो, इसके लिए भी एनएमआरसी ने पूरी तैयारी कर ली है। लोगों को वेबसाइट, पब्लिक नोटिस, डिजिटल डिस्पले, साइनेज, उदघोषणा समेत हर माध्यम से लोगों को मेट्रो के अंदर व बाहर जानकारी दी जाएगी। आने वाले दिनों में जो भी बदलाव होंगे, उन सभी से लोगों को अवगत कराया जाएगा

ये भी पढ़ेंः मोदी का ट्विटर हैक: PMO में मचा हड़कंप, हैकर्स ने मांगे बिटक्वाइन

37.7 डिग्री तामपान से अधिक को प्रवेश नहीं

अधिकारियों को कहना है कि मेट्रो के अंदर 37.7 डिग्री से अधिक तापमान वाली सवारी को मेट्रो में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

Delhi Metro timing will change after Service resume in unlock 4

भीड़ बढ़ने पर रोक दिया जाएगा प्रवेश

अधिकारियों ने बताया कि कि स्टेशन परिसर में अधिक भीड बढ़ने पर सवारियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। व्यवस्था संभालने के लिए स्टेशनों की सुरक्षा में लगे पीएसी के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी रहेगी।

ये भी पढ़ेंः सरकार राजी: संसद में होगा सीमित प्रश्नकाल, विपक्ष के कड़े विरोध के बाद फैसला

6 स्टेशन पर दो और बाकी पर एक-एक गेट ही खुलेगा

इस लाइन के 6 स्टेशन सेक्टर-5०, 51, 76, नॉलेज पार्क-2, परी चौक और डिपो स्टेशन पर दोनों ओर 1-1 गेट खुला रहेगा जबकि बाकी सभी 15 स्टेशन पर एक ओर का ही गेट खोला जाएगा। इन्हीं से सवारियों के प्रवेश व निकासी की व्यवस्था होगी।

Delhi Metro

विशेष अनुरोध भी खोली जाएगी लिफ्ट

इस लाइन के सभी 21 स्टेशन पर लिफ्ट बंद रखने का निर्णय लिया गया है। बुजुर्ग, दिव्यांग आदि के लिए विशेष अनुरोध पर ही लिफ्ट की सुविधा दी जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः CM योगी का आदेश, कोविड मरीजों के लिए KGMU और SGPGI में बढ़ाए जाएं बेड

सीसीटीवी कंट्रोल रूम से होगी निगरानी

हर स्टेशन व कोच के अंदर भीड़ की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के जरिए की जाएगी। कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी नियमित रूप से इस पर नजर रखेंगे।

Delhi Metro

लगातार चलेगा संक्रमण मुक्त अभियान

लिफ्ट, एएफसी गेट, हैंडल, एस्कीलेटर, पओएस मशीन सहित हर उस चीज को लगातार संक्रमण मुक्त् किया जाएगा जहां पर सवारियों के शरीर के छूने की संबंधित चीजें हैं। इसके अलावा पूरे स्टेशन परिसर की रात में सफाई व संक्रमण मुक्त किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः UP में कोरोना ने बढ़ाई चिंता: तेजी से बढ़ रही संक्रमितों की संख्या, रिकवरी रेट कम

ये नियम अपनाने होंगे

-प्लेटफॉर्म पर जाते समय एस्कीलेटर पर दूसरी सवारी से तय दूरी पर खड़े हो

-स्टेशन परिसर पर बने निशान पर ही सवारी को खड़ा होना होगा

-कोच के अंदर एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा

-मास्क पहने सवारी को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति

-हर सवारी की होगी थर्मल स्क्रीनिग

-आरोग्य सेतु एप होना और उसमें ग्रीन स्टेटस के बाद ही स्टेशन में मिलेगा प्रवेश

-सवारी से कम से कम 1 मीटर की सामाजिक दूरी रखनी होगी

-एएफसी गेट को टच करने से बचें

नौ से चलेगी ब्लू लाइन, 11 से मेजेंटा

लॉकडाउन के करीब 150 दिन बाद नोएडा में नौ सितंबर से ब्लू लाइन व 11 सितंबर से मजेंटा लाइन पर मेट्रो चलेगी। बुधवार शाम डीएमआरसी की ओर से जानकारी दी गई। ब्लू लाइन चक्कर से इलेक्ट्रानिक सिटी तक है। यहा पीक आवर में सुबह 7 से 11 बजे तक और शाम को 4 से 8 बजे तक मेट्रो चलेगी। यानी ब्लू लाइन पर चार घंटे सुबह और चार घंटे शाम को मेट्रो चलेगी।

ये भी पढ़ेंः जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली से जोड़ने के लिए चल रही बड़ी तैयारी, हो सकता है ये फैसला

इसी तरह मेजेंटा लाइन पर मेट्रो छह-छह घंटे के लिए चलेगी। पीक आवर सुबह 7 से 1 बजे तक और शाम को 4 से रात 10 बजे तक मेट्रो चलेगी। तय किए गए समय के अलावा मेट्रो नहीं चलेगी। ब्लू लाइन 56.6 किलोमीटर लंबी है। इसका सेक्टर-15 से इलेक्ट्रानिक सिटी तक का हिस्सा नोएडा में आता है। जिसमे सेक्टर-15, सेक्टर-16, सेक्टर-18, बोटेनिकल गार्डन, गोल्फ कोर्स , सिटी सेंटर के अलावा सेक्टर-34, सेक्टर-52, सेक्टर-61, सेक्टर-59, सेक्टर-62 और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्टेशन है। इस सेक्शन पर ब्लू लाइन है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story