×

समग्र शिक्षा! अब प्राथमिक विद्यालयों में भी होगी हर माह पैरेन्ट-टीचर मीटिंग

डा. द्विवेदी ने कहा कि मिड-डे-मील की क्वालिटी की मानीटरिंग के लिए ’मां’ समूह का गठन किया गया है। उन्होने अधिकारियों से कहा कि मिड-डे-मील में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाये, इसका ध्यान रखा जाना चाहिए।

Harsh Pandey
Published on: 21 May 2023 1:59 PM GMT
समग्र शिक्षा! अब प्राथमिक विद्यालयों में भी होगी हर माह पैरेन्ट-टीचर मीटिंग
X

लखनऊ: यूपी में प्राथमिक शिक्षा का कायाकल्प करने में जुटे प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने अब सभी विद्यालयों में हर माह शिक्षक-अभिभावक बैठक करने तथा प्रत्येक वर्ष के फरवरी माह में समस्त विद्यालयों में वार्षिकोत्सव आयोजित किये जाने के निर्देश दिये है।

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

इस संबंध में उन्होंने कहा है कि शिक्षक-अभिभावक बैठक हर माह के पहले सोमवार को होगी और अवकाश होने पर अगले दिन बैठक होगी।

इसके अलावा उन्होंने स्वामी विवेकानन्द जयंती पर 12 जनवरी को शिक्षकों और छात्रों का प्रदेश स्तरीय बड़ा आयोजन करने का भी निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

दिसम्बर में होगा राष्ट्रीय सेमिनार...

बेसिक शिक्षा निदेशालय में शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे बेसिक शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा कि विभागीय कार्यों में किसी भी प्रकार की ढ़िलाई और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

यह भी पढ़ें. महिलाओं के ये अंग! मर्दो को कर देते हैं मदहोश, क्या आप जानते हैं

उन्होने आगामी 13 व 14 दिसम्बर को राष्ट्रीय स्तर का सेमिनार बुलाने का निर्देश देते हुए कहा कि इस सेमिनार में देश के सभी प्रदेशों से पांच-पांच प्रतिभागी शामिल होंगे और उत्तर प्रदेश के हर जिले से एक अधिकारी समेत पांच प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

इसके साथ ही बताया गया कि सेमिनार में शोध-पत्र प्रस्तुत कर शिक्षा विभाग से संबंधित विभिन्न नवाचारों पर विचार-विमर्श किया जायेगा।

प्रत्येक वर्ष होगा छात्रों का हेल्थ-चेकअप...

डा. द्विवेदी ने कहा कि मिड-डे-मील की क्वालिटी की मानीटरिंग के लिए ’मां’ समूह का गठन किया गया है। उन्होने अधिकारियों से कहा कि मिड-डे-मील में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाये, इसका ध्यान रखा जाना चाहिए।

इसके साथ ही उन्होने कहा कि बच्चों को अच्छा और गुणवत्तायुक्त भोजन निर्धारित मीनू के अनुसार उपलब्ध कराया जाये तथा हर साल सभी छात्र-छात्राओं का एक बार हेल्थ-चेकअप कराया जाए।

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

इसी वित्तीय वर्ष में सभी विद्यालयों में होगी बिजली...

डा. द्विवेदी ने कहा कि अगले साल 30 मार्च तक प्रदेश के सभी विद्यालयों में ब्लैकबोर्ड, शौचालय, पेयजल और बिजली की सुविधा होनी है।

इसके लिए आगामी 30 अक्टूबर तक प्रेरणा एप के माध्यम से प्रदेश के सभी विद्यालयों में शौचालय, पेयजल, विद्युतीकरण आदि की प्रमाणिक सूचना प्राप्त कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि 30 मार्च, 2021 तक प्रदेश के सभी विद्यालयों में फर्श मरम्मत, टाइल्स का कार्य, बाउण्ड्रीवाॅल तथा गेट आदि सुविधायें दी जायेंगी।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

गिराये जायेंगे जर्जर विद्यालय भवन...

डा. द्विवेदी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों के प्रांगण में अवस्थित अति-जर्जर और प्रयोग नहीं किए जा रहे पुराने भवनों को गिराकर मलबे को हटाये जाने के आदेश शीघ्र ही जारी कराये जायेंगें। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में गुणात्मक सुधार के लिए परफार्मेन्स इंडीकेटर्स निर्धारित कर, श्रेणीकरण की व्यवस्था लागू की गई है।

यह भी पढ़ें. होंठों की लाल लिपिस्टिक! लड़कियों के लिए है इतनी खास

समग्र शिक्षा (सर्व शिक्षा अभियान) में पीएफएमएस लागू करने का लक्ष्य जनवरी, 2020 निर्धारित किया गया है। उन्होंने मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से शिक्षको के अवकाश का आनलाइन निस्तारण, देयकों के भुगतान और सेवा पुस्तिका का आनलाइन रख-रखाव किये जाने का निर्देश भी दिया।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

बेसिक शिक्षा पर निकलेगी मासिक पत्रिका...

बेसिक शिक्षा मंत्री ने विभागीय क्रियाकलापों, नवाचार, गुणवत्ता आदि के लिये एक मासिक पत्रिका प्रेरणा निकाले जाने का निर्देश दिया। शिक्षा में गुणवत्ता सुधार लिए दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षकों की क्षमता में वृद्धि की जायेगी और लर्निंग आउटकम्स के लिए परीक्षा का आयोजन भी किया जायेगा।

इसके साथ ही उन्होंने बालिका शिक्षा के सशक्तीकरण के लिए मीना मंच को अत्याधिक प्रभावी करने के लिए जिला स्तर पर रैलियों का आयोजन और नियमित बैठकें करने का निर्देश दिया।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story