×

सेना से डरा चीन: भागना पड़ा उल्टे पांव, की थी घुसपैठ की कोशिश

चीन अपनी उल्टी-सीधी हरकतों से अपने पड़ोसी देशों को परेशान करने का एक भी मौका नहीं छोड़ता है। इसी क्रम में चीन ने बुधवार को अपने पड़ोसी देश की वायुसीमा में अपने दो एंटी-सबमरीन लड़ाकू विमान उड़ाए।

Shreya
Published on: 17 Sep 2020 8:49 AM GMT
सेना से डरा चीन: भागना पड़ा उल्टे पांव, की थी घुसपैठ की कोशिश
X
सेना से डरा चीन: भागना पड़ा उल्टे पांव, की थी घुसपैठ की कोशिश

नई दिल्ली: चीन अपनी उल्टी-सीधी हरकतों से अपने पड़ोसी देशों को परेशान करने का एक भी मौका नहीं छोड़ता है। इसी क्रम में चीन ने बुधवार को अपने पड़ोसी देश ताइवान की वायुसीमा में अपने दो एंटी-सबमरीन लड़ाकू विमान उड़ाए।

लेकिन जब देश की वायुसेना ने इस हरकत के बाद अंजाम भुगतने की धमकी दी तो चीन के फाइटर जेट्स दुम दबाकर वापस लौट आए। बता दें कि चीन ने ताइवानी सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश तब की है, जब ताइवान में अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी आने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: तीन हजार का तमंचा पंचायत चुनाव का टिकटः बाहुबली बन जीतना चाहते हैं चुनाव

ताइवानी वायुसेना और रक्षा मंत्रालय ने चीन को दी चेतावनी

जब चीन ने अपने दो एंटी-सबमरीन फाइटर जेट्स ताइवान की वायु सीमा में उड़ाए तो तत्काल ताइवानी वायुसेना और रक्षा मंत्रालय ने चीनी वायुसेना के फाइटर जेट्स को चेतावनी देते हुए कहा कि तत्काल वापस लौट जाओ नहीं तो अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें।

इसके बाद चीनी वायुसेना के दोनों विमान दुबकर वापस लौट गए। बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब चीन ने ताइवान सीमा के अंदर अपने जेट्स उड़ाए हैं। ड्रैगन अक्सर ताइवान की वायु और जल सीमा में घुसपैठ की कोशिश करता रहता है।

यह भी पढ़ें: मुस्लिमों पर खतरा: पाकिस्तान में खून के प्यासे हुए आतंकी, इमरान भी शामिल

चीन की ताइवान कर चुका है शिकायत

ताइवान इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी शिकायत कर चुका है। चीन ने ताइवानी सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश तब की है, जब ताइवान में अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी आने वाले हैं। अमेरिका से वरिष्ठ अधिकारी ताइवान की आधिकारिक यात्रा पर आने वाले हैं।

ताइवान पर चीन करता आया है अपना दावा

गौरतलब है कि चीन की तरफ से हमेशा दावा करता आया है कि ताइवान के कुछ द्वीप उसकी टेरीटरी में आते हैं। जबकि ताइवान इन द्वीप पर अपना हक जताता आया है। यहीं नहीं चीन ने लगातार सैन्याभ्यास और हवाई गश्ती के साथ सैन्य शक्ति के दम पर ताइवान को अपने क्षेत्र में मिलाने की बात कह चुका है।

यह भी पढ़ें: पुलिस को हाइवे किनारे अर्धनग्न हालत में मिली इस नेता की लाश, मच गई खलबली

China Taiwan चीन कई बार ताइवानी सीमा में भेज चुका है अपने विमान (फोटो- सोशल मीडिया)

कई बार ताइवानी सीमा में चीन भेज चुका है अपने विमान

चीन की ओर से कोरोना वायरस संक्रमण के बीच इस साल ताइवान क्षेत्र में कई बार अपने विमान भेजे गए हैं। लेकिन ताइवान के विमानों ने चीनी प्लेनों को खदेड़ दिया। चीन ने ताइवान को भड़काने के लिए फाइटर जेट भेजे थे, जिसके बाद ताइवान को अपने लड़ाकू विमानों को इनके पीछे भेजना पड़ा।

यह भी पढ़ें: बस हादसे से हिला यूपी: सड़क पर अचानक हुआ ऐसा, मची चीख-पुकार

चीन के आगे झुकने वाले नहीं ताइवान

बता दें कि राष्ट्रपति साई इंग वेन ने सत्ता में आने के बाद साफ कर दिया है कि वे चीन के आगे झुकने वाले नहीं हैं। उन्होंने जनवरी में सत्ता में आने के बाद ही कहा था कि हम चीन के आगे कभी नहीं झुकेंगे। इसके बाद उन्होंने दस साल के इतिहास का सबसे बड़ा रक्षा बजट भी पेश किया।

यह भी पढ़ें: कांप उठे आतंकी: सुरक्षाबलों ने ढेर किए 177 आतंकवादी, अब तक इतने मारे गए

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story