×

अब तबाही शुरू: दिल दहला देने वाली ये घटना दुनिया के अंत की बनी वजह

आज कल सभी पर्यावरण को लेकर सभी सतर्क हो रहे हैं। वहीं एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आ रही है। दुनिया के सबसे विशाल रेन फॉरेस्ट और ब्राजील में स्थित अमेजन के जंगलों में भयंकर आग लगी हुई है। यह आग इतनी भीषण लगी हुई है कि इसके धुंध की वजह से ब्राजील का एक शहर ही अंधेरे में डूब गया है।

Roshni Khan
Published on: 22 Aug 2019 11:02 AM GMT
अब तबाही शुरू: दिल दहला देने वाली ये घटना दुनिया के अंत की बनी वजह
X

अमेज़न: आज कल सभी पर्यावरण को लेकर सभी सतर्क हो रहे हैं। वहीं एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आ रही है। दुनिया के सबसे विशाल रेन फॉरेस्ट और ब्राजील में स्थित अमेजन के जंगलों में भयंकर आग लगी हुई है। यह आग इतनी भीषण लगी हुई है कि इसके धुंध की वजह से ब्राजील का एक शहर ही अंधेरे में डूब गया है।

ऐसा बताया जा रहा है कि धरती की करीब 20% ऑक्सीजन इन अमेजन के जंगलों से बनती है। इस रेन फॉरेस्ट में पहले भी कई बार आग लग चुकी है लेकिन इस बार ये मामला बेहद खतरनाक हो चुका है।

ये भी देखें:भारत अफगानिस्तान में आतंकियों से लड़ने में निभा सकता है अहम रोल :डोनाल्ड ट्रंप

ब्राजील के साओ पाओलो शहर के आस-पास आग ने विकराल रूप ले लिया है। अमेजन और रोंडानिया के राज्यों में लगी आग से निकलने वाली तेज हवाओं ने 2,700 किमी क्षेत्र को प्रभावित किया। हालत यह है कि साओ पाओलो शहर में मंगलवार को दिन में ही अंधेरा छा गया।

साओ पाउलो में दिन के 3-4 बजे जब अंधेरा हुआ तो सारा शहर धुआं-धुआं नजर आ रहा था। अभी भी पूरा शहर धुंध में ढका हुआ है। लोग परेशान हैं। कहा जा रहा है कि यह आग करीब दो सप्ताह से लगी हुई है।

वहा के लोगों का कहना है कि इतने दिनों से भीषण आग लगने के बावजूद अभी तक इंटरनेशनल मीडिया ने इस मामले पर ध्यान नहीं दिया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लोग नाराज भी बताए जा रहे हैं।

ये भी देखें:पी चिदंबरम को गिरफ्तार करने का नहीं है कोई सबूत- कांग्रेस

इस आग का सबसे वीभत्स नजारा भी सामने आया जब जंगल में रह रहे जानवरों की लाशें दिखीं। कई जानवरों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। सैकड़ों जानवर आग के कारण गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं। इन तस्वीरों से इस घटना का अंदाजा लगाया जा सकता है।

इन्टरनेट पर इसकी तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। इंटरनेट पर लोग यहां की फोटो और वीडियोज शेयर करते हुए हालात जल्द बेहतर होने की दुआ कर रहे हैं।

आग और उससे उठती लपटों के वीडियोज भी सामने आ रहे हैं। लोग उसे भी शेयर कर रहे हैं। तस्वीरों में साफ़ दिख रहा है कि किस कदर ये जंगल तबाह हो रहे हैं और ऑक्सीजन के मुख्य स्रोत का खात्मा हो रहा है।

ये भी देखें:पत्नी ने च्युइंगम खाने से किया इनकार, पति ने दे दिया तलाक, मुकदमा दर्ज

इतना ही नहीं दुनिया भर के लोग आग की तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालकर दुख जता रहे हैं। भारत में भी घटना की गंभीरता को लेकर कई बॉलीवुड सेलेब्स ने आवाज उठाई है, साथ ही मीडिया से मामले पर फोकस करने की गुजारिश की है।

अमेजन के जंगलों में 2013 के बाद से जनवरी और अगस्त के बीच आग लगने की घटनाओं में लगातार इजाफा हुआ है। 2019 में ही कई बार आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। पिछले साल, 2018 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में भयंकर आग लगी थी, जिसमें 70 लोगों की मौत हो गई थी। इस साल की शुरुआत से अब तक अमेजन के जंगलों में 73 हजार से ज्यादा बार आग लगी है।

ये भी देखें:JEE Main का आया शेड्यूल, यहां जानें परीक्षा की तारीख से लेकर सबकुछ

ट्विटर पर ट्रेंड

जंगलों में लगी आग ट्विटर पर #PrayforAmazonas से ट्रेंड हो रही है। लोगों के साथ-साथ कई बड़े सेलेब्स भी ब्राजील की सरकार और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से अपील कर रहे हैं कि अमेजन के जंगलों को बचाने के लिए कुछ करें।

क्यों खास हैं ये जंगल

अमेजन के जंगलों को दुनिया का फेफड़ा कहा जाता है। यह पूरी दुनिया में मौजूद ऑक्सीजन का 20 फीसदी हिस्सा उत्सर्जित करता है। यहां 16 हजार से ज्यादा पेड़-पौधों की प्रजातियां और 25 लाख से ज्यादा कीड़ों की प्रजातियां पाई जाती हैं।

ये भी देखें:य़ूपी सांसद 300 करोड़ की फिल्म में, बिग बी और रजनीकांत को देंगे टक्कर

इस बीच हादसे से ब्राजील में घमासान मचा हुआ है। राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने अपने वन संरक्षण के एजेंसी प्रमुख को हटा दिया है। दूसरी ओर संरक्षणवादियों ने बोल्सनारो को ही इस घटना के लिए दोषी ठहरा दिया। उनका कहना है कि बोल्सोनारो लोगों और किसानों को भूमि खाली करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

ब्राजील और उसके आस-पास के शहरों में खतरनाक स्तर पर प्रदूषण पहुंच गया है। धीरे-धीरे यह खतरा अन्य शहरों की तरफ पहुंच रहा है। अभी तक किसी संस्था या ब्राजील सरकार ने आग को रोकने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story