×

चीन के हवाले पाकिस्तान: ड्रैगन के हाथ में पाक का भविष्य, भारत के लिए खतरा

इमरान खान ने कहा कि हमें इस मामले में स्पष्ट हो जाने की जरूरत है कि पाकिस्तान का भविष्य चीन के साथ ही है। चीन हर मुश्किल स्थिति में हमारे साथ राजनीतिक रूप से खड़ा रहा है।

Shreya
Published on: 20 Aug 2020 10:33 AM GMT
चीन के हवाले पाकिस्तान: ड्रैगन के हाथ में पाक का भविष्य, भारत के लिए खतरा
X
Pakistan And China

नई दिल्ली: पाकिस्तान और चीन की दोस्ती से तो पूरी दुनिया वाकिफ है। पाकिस्तान के हक में चीन हमेशा खड़ा रहता है तो वहीं पाक चीन के विरूद्ध कभी खड़ा नहीं होता। वहीं अब पाकिस्तान ने पूरी तरह से अपने आप को चीन के हवाले कर दिया है। प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि पाकिस्तान का भविष्य अब चीन के ही साथ है।

पाकिस्तान का भविष्य चीन के साथ

मंगलवार को चीन से जुड़े एक सवाल के जवाब में इमरान खान ने कहा कि हमें इस मामले में स्पष्ट हो जाने की जरूरत है कि पाकिस्तान का भविष्य चीन के साथ ही है। इमरान खान ने कहा कि चीन हर मुश्किल स्थिति में हमारे साथ राजनीतिक रूप से खड़ा रहा है। पूरी दुनिया में चीन तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और कोई भी इसका मुकाबला नहीं कर सकता। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का कहना है कि पाकिस्तान की तरक्की चीन के साथ जुड़ी हुई है।

यह भी पढ़ें: बंपर फायदा: आप भी Airtel, Jio, Vodafone यूजर हैं, तो इस रिचार्ज का उठाए फायदा

Pak PM Imran Khan

चीन के साथ हमारे संबंध हो रहे और मजबूत

इमरान खान ने कहा कि हमारी खुशकिस्मती है कि चीन ने हमारा हर जगह बचाव किया है। चीन के साथ हमारे संबंध और मजबूत हो रहे हैं। चीन को भी पाकिस्तान की जरूरत है। पाकिस्तान के पास रणनीतिक लोकेशन है और चीन को भी हमारी अहमियत का अंदाजा है। इमरान ने कहा कि हमारी बदकिस्मती है कि चीन के खिलाफ दूसरे देश भारत को इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए चीन को हम और मजबूत करते रहेंगे। हमारे लिए चीन बहुत अहम होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव:जीतनराम ने महागठबंधन से तोड़ा नाता, इस पार्टी से मिला सकते हैं हाथ

भारत के हित में भी नहीं चीन का दखल

इमरान ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस साल सर्दियों में पाकिस्तान आएंगे। वहीं पाकिस्तान प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद एक्सपर्ट्स का कहना है कि किसी देश का भविष्य किसी एक देश के हवाले हो जाना कितना खतरनाक हो सकता है, यह शायद इमरान खान या पाकिस्तान को बाद में पता चले। वहीं ये भी कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में चीन का दखल बढ़ना भारत के भी हित में नहीं है।

यह भी पढ़ें: जेल में कैदियों पर बढ़ता जा रहा कोरोना का कहर, 50 से ज्यादा कैदी मिले पॉजिटिव

India-Pak

भारत को दोनों देशों का करना पड़ेगा सामना

जाहिर है कि पाकिस्तान की संप्रभुता चीन के हवाले होने के बाद पाक की सामरिक ठिकानों पर भी चीन का नियंत्रण बढ़ेगा, जो कि भारत के हक में भी नहीं होगा। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में चीन का दखल बढ़ना ना तो पाक के हित में होने वाला है और न ही भारत के हित में है। चीन और पाकिस्तान दोनों से ही भारत का युद्ध हो चुका है। वहीं अब कहा जाता है कि अगर भारत का टकराव चीन या पाकिस्तान में से किसी से भी बढ़ता है तो भारत को दोनों का ही सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: मोदी की धोनी को चिट्ठी: लिखी भावुक करने वाली बात, कहा संयास से सभी दुखी हैं

भारत विरोधी गतिविधियों के लिए होगा पाक जमीन का इस्तेमाल

ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान में चीन का दखल और बढ़ने से उसकी जमीन का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों के लिए और किया सकता है। एक संप्रभु देश अपना भविष्य खुद तय करता है, लेकिन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान को चीन के हवाले कर दिया है। जिससे यह पता चलता है कि आने वाले समय में चीन और पाकिस्तान का गठजोड़ कितना मजबूत होने वाला है, जो कि भारत के लिए अच्छा नहीं होने वाला है।

यह भी पढ़ें: महिला डाक्टर की हत्या पर बोले अखिलेश, योगी सरकार पर जमकर साधा निशाना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story