×

पाकिस्तान की बड़ी नौटंकी: बैन किए ये डेटिंग ऐप्स, अश्लीलता फैलाने का आरोप

PTA ने मंगलवार को टिंडर (Tinder) समेत पांच डेटिंग ऐप पर बैन लगा दिया है। आरोप है कि ये डेटिंग ऐप्स अश्लीलता फैला रहे थे, जबकि लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अश्लील कंटेट दिखाया जा रहा था।

Shreya
Published on: 2 Sep 2020 7:03 AM GMT
पाकिस्तान की बड़ी नौटंकी: बैन किए ये डेटिंग ऐप्स, अश्लीलता फैलाने का आरोप
X
पाकिस्तान ने टिंडर समेत बैन किए 5 डेटिंग ऐप्स

इस्लामाबाद: पाकिस्तान लगातार गैर-इस्लामिक चीजों पर प्रतिबन्ध लगाने का काम कर रहा है। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने अभी बीते दिनों अश्लीलता फैलाने और बच्चों पर गलत असर डालने को लेकर कुछ एप को बैन किया था। इसी क्रम में पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी (Pakistan Telecommunication Authority- PTA) ने मंगलवार को टिंडर (Tinder) समेत पांच डेटिंग ऐप पर बैन लगा दिया है। आरोप है कि ये डेटिंग ऐप्स अश्लीलता फैला रहे थे, जबकि लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अश्लील कंटेट दिखाया जा रहा था।

यह भी पढ़ें: सड़क पर सुखा रहे पैसे: बाढ़ में बहा बेटी की शादी का सामान, भीग गए गरीब के रुपए

इसलिए बैन किए गए ये ऐप्स

भारत द्वारा सुरक्षा को लेकर कई चीनी ऐप्स को बैन किए जाने के बाद पाकिस्तान भी भारत की ही तरह ऐसे ऐप्स और अन्य प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगा रहा है। पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने एक बयान में कहा कि अनुचित कंटेट को हटाने में विफल रहने के बाद टिंडर, टैग्ड, स्काउट, ग्रांइडर और से हाय के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें: सोून सूद बने फरिश्ता, पहुंचे PM मोदी के संसदीय क्षेत्र, मल्लाहों की ऐसे की मदद

समाज में अश्लीलता फैलाने का आरोप

पाकिस्तान के स्थानीय कानूनों के अनुसार ऐप्स को 'डेटिंग सर्विस' और लाइव स्ट्रीमिंग कंटेट को हटाने के लिए कहा गया था, लेकिन चेतावनी के बाद भी उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया। जांच में पाया गया है कि ये ऐप्स समाज में अश्लीलता फैलाने का काम कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: शार्ली एब्डो ने फिर छापा पैगंबर पर कार्टून, 2015 में इसे लेकर हुआ था आतंकी हमला

PUBG को भी बैन कर चुका है पाकिस्तान

बता दें कि पाकिस्तान एक जून को ऑनलाइन बैटल गेम PUBG को भी बैन कर दिया था। शिकायत मिली थी कि PUBG से लोग एडिक्टिव तो बन ही रहे हैं, साथ ही उनकी शारीरिक और मानसिक हेल्थ पर भी काफी बुरी प्रभाव असर पड़ रहा है। साथ ही इससे लोगों का टाइम भी वेस्ट हो रहा है। हालांकि जुलाई में बैन हटा लिया गया।

यह भी पढ़ें: अब इस मुख्यमंत्री को हुआ कोरोना, खुद दी जानकारी, जानिए कैसी है हालत

कंपनी ने नोटिस का नहीं दिया जवाब

PTA ने बताया कि इन प्लेटफॉर्म्स से अश्लीलता फैलाने के संबंध में नोटिस देकर जवाब मांगा गया था, लेकिन तय समय के अंदर उनके द्वारा समय के अंदर नोटिसों का जवाब नहीं दिया गया। इसलिए इन ऐप्स को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए गए हैं। पीटीए ने ये भी कहा कि अगर कंपनियां देश के कानून का पालन करती हैं और अश्लील कंटेट हटा देती हैं तो फिर बैन पर फिर से विचार किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अठावले बोले: अपमान सहना छोड़कर भाजपा ज्वाइन करें आजाद और सिब्बल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story