×

पाकिस्तान हुआ आगे: चौंका दिया दुनिया भर के देशों को, इसे कैसे किया कंट्रोल

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण करने में कामयाब रही है।

Shreya
Published on: 19 Aug 2020 9:50 AM GMT
पाकिस्तान हुआ आगे: चौंका दिया दुनिया भर के देशों को, इसे कैसे किया कंट्रोल
X
Imran Khan

इस्लामाबाद: दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। भारत में भी लगातार 60 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। जिसके चलते तेजी से कोरोना ग्राफ बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी ओर पड़ोसी मूल्क पाकिस्तान में कोरोना का ग्राफ नीचे आता जा रहा है। महामारी की शुरुआत में पाकिस्तान की हालत पस्त होना तय मानी जा रही थी।

शुरुआत में पाकिस्तान के आर्थिक संकट और खराब स्वास्थ्य सुविधाओं की वजह से की आशंका भी जताई जा रही थी। हालांकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण करने में कामयाब रही है।

इमरान खान ने भारत पर कसा तंज

इमरान खान ने कहा कि भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं और पूर्ण लॉकडाउन की वजह से अब मुश्किलें झेल रहा है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा क भारत ने अपनी गरीब आबादी की फिक्र नहीं की। इमरान खान का कहना है कि जब मुझसे कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन लागू करने के लिए कहा गया तो मैंने सबसे पहले गरीबों और समाज के सबसे वंचित तबके के बारे में सोचा।

यह भी पढ़ें: आगरा से अगवा बस इटावा में बरामद, रिश्तेदार बोले- फाइनेंस नहीं थी बस

समाज का वंचित तबका हमेशा प्राथमिकता होना चाहिए- इमरान

इमरान खाने ने कहा कि ऐसा करने पर मुझे निशाने पर लिया गया और ये कहा गया कि मुझमें समझ नहीं है, मैं देश को बर्बाद कर रहा हूं। लेकिन इन सब के बाद भी समाज का वंचित तबका हमेशा आपकी प्राथमिकता में होना चाहिए। इमरान ने कहा कि उनकी पार्टी के कुछ सदस्यों द्वारा भी लॉकडाउन लागू करने का सुझाव दिया गया था, लेकिन पाकिस्तान की स्थिति इटली और स्पेन जैसी नहीं थी।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस: रवि किशन बोले-बॉलीवुड में Nepotism के कारण हटाना पड़ा शुक्ला सरनेम

बिल गेट्स ने जताई अध्ययन की इच्छा

इमरान का कहना है कि अगर हमने लॉकडाउन लागू किया होता तो एक कमरे में साथ रह रहे छह-सात लोग लोगों, मजदूरों और आम आदमी के सामने परेशानी खड़ी हो जाती इसलिए मैंने प्रतिरोध किया। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने बताया कि बिल गेट्स ने भी पाकिस्तान में गिरते हुए कोरोना ग्राफ का अध्ययन करने की इच्छा जताई है।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस के 10 प्वाइंट: इससे समझे सुप्रीम कोर्ट का फैसला, दंग रह जाएंगे आप

पाकिस्तान में कोरोना के मामलों में आई गिरावट- बिल गेट्स

बता दें कि 9 अगस्त को बिल गेट्स ने कहा था कि पाकिस्तान के कराची में कोरोना संक्रमण चरम पर पहुंच गया था लेकिन अब वहां के हालात यूरोप की तरह लग रहे हैं। वहां कोरोना के मामलों में कमी आई है। हालांकि, दुर्भाग्य से भारत अभी भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और उसकी स्थिति दक्षिणी अमेरिका की तरह है।

यह भी पढ़ें: कांप उठी दिल्ली: गाड़ियों पर भरभराकर गिरी दीवार, बारिश के चलते हुआ ये हाल

पाकिस्तान ने की सरकार की तारीफ

इमरान खाने ने इससे पहले भी कहा था कि पाक उन भाग्यशाली देशों में शामिल है जहां पर कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट आई है। हमारी स्थिति हमारे दुर्भाग्यपूर्ण पड़ोसी देश भारत जैसी नहीं है। यह सकारात्मक प्रवृत्ति हमारी स्मार्ट लॉकडाउन नीति और सरकार SOPs का अवलोकन करने का परिणाम रही है।



पाकिस्तान में 12 हजार 116 कुल एक्टिव केस

बता दें कि पाकिस्तान में अब तक कोरोना वायरस के दो लाख 90 हजार 445 कुल मामले आए हैं। जबकि इनमें से छह हजार 201 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 613 नए दर्ज किए गए हैं। इस दौरान 11 लोगों की मौत हुई है। पाकिस्तानमें अब तक दो लाख 72 हजार 128 लोग बीमारी से रिकवर हो चुके हैं। अब पड़ोसी मुल्क में 12 हजार 116 कुल मामले बचे हैं।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी के सख्त निर्देश, कालाबाजारी को लेकर NSA के तहत होगी कार्यवाई

भारत में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ

वहीं भारत में अब तक कोरोना वायरस के 27 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि अब तक 52 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में लगातार कोरोना का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। 18 अगस्त को देश में कोरोना के 55 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 24 घंटे के दौरान 876 लोगों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें: सुशांत पर होगा खुलासा: बिहार DGP का बड़ा बयान, कई लोगों को पोल खुल जाने का डर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story