×

भूकंप से मौत का तांडव: लगातार निकल रही लाशें, मलबे में दबे लोगों का इंतजार

तुर्की में आई तबाही में अबतक 76 लोगों की मौत हो चुुकी है, जबकि 900 से अधिक लोग बुरी तरह से घायल हैं। मलबे में लोग अपने परिवार सगे-संबंधियों को ढूंढ रहे हैं। तु्र्की की सेना और वहां की कई एजेंसियां मलबे में फंसे जिंदा लोगों की तलाश में जुटी हुई हैं। 

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 10:13 AM GMT
भूकंप से मौत का तांडव: लगातार निकल रही लाशें, मलबे में दबे लोगों का इंतजार
X
तुर्की में आई तबाही में अबतक कम से कम 58 लोगों की मौत हो चुुकी है, जबकि 900 से अधिक लोग बुरी तरह से घायल हैं। मलबे में लोग अपने परिवार सगे-संबंधियों को ढूंढ रहे हैं।

अंकारा। तुर्की और ग्रीस में भूकंप की वजह भीषण तबाही मची हुई है। ऐसे में 48 घंटे बाद भी राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर लगातार जारी है। तुर्की में आई तबाही में अबतक 76 लोगों की मौत हो चुुकी है, जबकि 900 से अधिक लोग बुरी तरह से घायल हैं। मलबे में लोग अपने परिवार सगे-संबंधियों को ढूंढ रहे हैं। तु्र्की की सेना और वहां की कई एजेंसियां मलबे में फंसे जिंदा लोगों की तलाश में जुटी हुई हैं।

ये भी पढ़ें... अमेरिका से आई खबर: बाल सूंघते हैं जो बिडेन, आठ महिलाओं ने ये आरोप लगाया

भीषण तबाही

ऐसे में देश के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण(AFAD) ने कहा कि एजियन सागर में भूकंप से तुर्की में मौत का आंकड़ा बढ़कर 76 हो गया है। आपको बता दें कि 6.6 तीव्रता के भूकंप ने इज़मिर के एजियन प्रांत में शुक्रवार को भीषण तबाही मचा के रख दी।

ये भी पढ़ें...ठंड ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड,सर्द हवाओं से कांपे लोग, यहां बच्चे-बुजुर्ग सब परेशान

इस आफत के कुछ वीडियो सामने आए थे, जो देखते ही रोंगटे खड़े कर देने वाले थे। वहीं अनादोलु एजेंसी ने बताया कि कुछ 1,044 आफ्टरशॉक्स ने क्षेत्र में हिट किया, जिनमें से 43 में तीव्रता 4 से ऊपर रहीं।

ये भी पढ़ें...टॉप-10 अमीरों की लिस्ट: मुकेश अंबानी हुए पीछे, अब इतनी हुई संपत्ति

turkey earthquake फोटो-सोशल मीडिया

साथ ही उन्होनें कहा कि 962 लोग घायल हुए थे, जिसमें से 743 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी मिल गई है और 219 लोग अभी भी उपचाराधीन हैं। अब तक 1,864 टेंट लगाए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें...मरा खूंखार आतंकी हत्यारा: सेना ने लिया बीजेपी का बदला, आतंकियों का आका खत्म

अस्थायी आवास की व्यवस्था

फिलहाल इज़मीर शहर में आश्रय की तुरंत आवश्यकता को पूरा करने के लिए अस्थायी आवास की व्यवस्था की गई है, जिसमें 3,545 टेंट, 57 सामान्य-प्रयोजन टेंट, 24,382 कंबल, 13,280 बिस्तर, 5,500 स्लीपिंग सेट, 2,657 किचन सेट और चार शावर और टॉयलेट कंटेनर हैं। एएफएडी ने उल्लेख किया।

ये भी पढ़ें...आरोग्य सेतु ऐप: सोशल मीडिया पर फनी मीम्स, लॉचिंग पर उठ रहे सवाल

एएफएडी ने मलबे से 105 लोगों को बचाया है। खोज और बचाव का कार्य फिलहाल जारी है। भारी मात्रा में मची तबाही के प्रभाव से उभरने में अभी महीनों लगने की उम्मीद जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें...हाथरस DM पर एक्शन: मुख्यमंत्री योगी को सौंपी रिपोर्ट, होगी तगड़ी कार्रवाई

Newstrack

Newstrack

Next Story