×

अमेरिकी रिपोर्ट में खुली इमरान की पोल, पाक को आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाह बताया

अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने के पाकिस्तान के दावों की पोल खोल दी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि...

Ashiki
Published on: 25 Jun 2020 3:04 AM GMT
अमेरिकी रिपोर्ट में खुली इमरान की पोल, पाक को आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाह बताया
X

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन: अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने के पाकिस्तान के दावों की पोल खोल दी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि पाकिस्तान अभी भी आतंकवादी समूहों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बना हुआ है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि आतंकी संगठनों को मिलने वाली फंडिंग और पुलवामा हमले के बाद भारत केंद्रित आतंकवादी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान ने मामूली कदम उठाए। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट से पता चलता है कि पाकिस्तान अभी भी आतंकी समूहों को अप्रत्यक्ष तरीके से मदद पहुंचाने के काम में लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें: राशिफल 25 जून: नौकरी और व्यापार के लिए कैसा रहेगा दिन, जानें 12 राशियों का हाल

आतंकियों की फंडिंग रोकने के ठोस प्रयास नहीं

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 2019 में पाकिस्तान ने ऐसे आतंकी संगठनों को रोकने के लिए मामूली कदम उठाए जो भारत विरोधी आतंकी घटनाओं में लिप्त हैं। आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए होने वाली फंडिंग को रोकने की दिशा में भी कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए। इसके साथ ही साथ पिछले साल पुलवामा में भारतीय सुरक्षा बलों के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भी पाकिस्तान नहीं चेता। भारत में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश में जुटे आतंकी संगठनों पर मामूली कार्रवाई ही की गई।

ये भी पढ़ें: बाराबंकी पुलिस को मिली ये खास सुविधा, अब कर सकेगी ऐसा काम

पाक से ऑपरेट कर रहे हैं आतंकी संगठन

अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कहना है कि आतंकवाद को होने वाली फंडिंग के तीन अलग-अलग मामलों में लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद को दोषी ठहराना समेत कुछ अन्य वाह्य केंद्रित समूहों के खिलाफ ही कार्रवाई की गई। हालांकि इसे आतंकियों पर लगाम कसने की ठोस कार्रवाई नहीं माना जा सकता क्योंकि पाकिस्तान क्षेत्र में केंद्रित आतंकवादी संगठनों के लिए अभी भी पूरी तरह सुरक्षित पनाहगाह बना हुआ है।

ये भी पढ़ें: पाक विमान हादसे की चौंकाने वाली रिपोर्ट, पायलटों की इस गलती से गई 97 लोगों की जान

भारत विरोधी कार्रवाई में लिप्त हैं आतंकी

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि किस प्रकार पाकिस्तान की जमीन से आतंकवादी संगठन अपना ऑपरेशन चला रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क को अपनी जमीन से गतिविधियों को अंजाम देने की इजाजत देता है। ये संगठन अफगानिस्तान को निशाना बनाने के काम में लगे हुए हैं। इसी तरह लश्कर-ए-तैयबा और उससे संबंधित अन्य संगठनों और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी भी पाकिस्तान की जमीन से ही अपना ऑपरेशन चला रहे हैं। यह आतंकी संगठन पाकिस्तान की जमीन से भारत विरोधी आतंकी कार्रवाई में लिप्त हैं।

ये भी पढ़ें: UP Board Result 2020: इस दिन आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे और यहां करें चेक

पाक में खुलेआम घूम रहा है मसूद अजहर

अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कहना है कि जैश ए मोहम्मद का संस्थापक और संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित आतंकवादी मसूद अजहर पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा है। इसी तरह 2008 के मुंबई हमलों के मैनेजर साजिद मीर के खिलाफ भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने की प्रक्रिया में कुछ सकारात्मक योगदान किया है। इसके साथ ही पाकिस्तान ने एफएटीएफ के लिए जरूरी कार्ययोजना के दिशा में भी कुछ कदम बढ़ाए हैं ताकि वह काली सूची में जाने से बच सके मगर अभी भी उसने कार्य योजना के सभी बिंदुओं पर ठोस कदम नहीं उठाए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अलकायदा का प्रभाव काफी हद तक कम हुआ है।

ये भी पढ़ें: लाखों कुत्तों को खा जाएंगे चीनी, शुरु हुआ ये फेस्टिवल, ऐसे की जाती है बर्बरता

ये भी पढ़ें: बाढ़ से निपटने की तैयारियां तेज, DM ने सरयू नदी पर बसे गांवों का किया निरीक्षण

भारतीय एजेंसियों ने भी खोली है पाक की पोल

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की यह रिपोर्ट हर किसी की आंख खोलने वाली है क्योंकि पाकिस्तान हमेशा यह दावा करता रहा है कि उसने आतंकवादी संगठनों की लगाम कसी है और उसकी जमीन से आतंकी गतिविधियों को अंजाम नहीं दिया जा रहा है। भारत समय-समय पर ऐसे खुलासे करता रहा है कि किस तरह आतंकी घटनाओं की साजिश रचने के साथ ही आतंकियों को हथियार मुहैया कराने के काम में भी पाकिस्तान सरकार लगी हुई है। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई कश्मीर घाटी में आतंकियों को घुसपैठ कराने की साजिश में पूरी तरह लिप्त रही है। भारतीय एजेंसियों में कई बार इस बात का खुलासा किया है मगर पाकिस्तान हमेशा इस सच्चाई को नकारता रहा है।

ये भी पढ़ें: पति ने पत्नी को दे डाली ऐसी सजा, मासूम बच्चे को बनाया हथियार

Ashiki

Ashiki

Next Story