Uddhav Thackeray: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के वक्त हो सकती है गोधरा जैसी घटना, उद्धव ठाकरे का BJP-RSS पर बड़ा हमला

Uddhav Thackeray: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (उद्धव गुट) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अगले साल अयोध्या में होने जा रहे राम मंदिर उद्घाटन को लेकर कहा कि देश में गोधरा जैसी घटना फिर से दोहराई जा सकती है।

Update: 2023-09-11 10:04 GMT

उद्धव ठाकरे का BJP-RSS पर बयान, अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के वक्त हो सकती है गोधरा जैसी घटना: Photo- Social Media

Uddhav Thackeray: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (उद्धव गुट) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अगले साल अयोध्या में होने जा रहे राम मंदिर उद्घाटन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि देश में गोधरा जैसी घटना फिर से दोहराई जा सकती है। बकौल ठाकरे 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के मौके पर भारी संख्या में लोगों के जुटने की उम्मीद है। ऐसे में उनके वापसी के दौरान गोधरा जैसी घटना हो सकती है।

पूर्व मुख्यमंत्री के इस बयान को सीधे संघ परिवार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमले के तौर पर देखा जा रहा है। दरअसल, साल 2002 में अयोध्या से साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन में सवार होकर आ रहे कारसेवकों पर गोधरा रेलवे स्टेशन पर हमला किया गया था। समुदाय विशेष के हमलावरों ने ट्रेन के जिस बोगी में कारसेवक सवार थे, उसमें आग लगा दी थी और बाहर निकलने की कोशिश कर रहे लोगों पर पत्थर बरसाया था।

इस वीभत्स घटना में 59 लोगों की मौत हो गई थी। जिसके बाद समूचे गुजरात में भयानक सांप्रदायिक दंगा भड़क गया था, जिसमें एक हजार से अधिक लोग मारे गए थे। सरकारी आंकड़े के मुताबिक, दंगे में 790 मुसलमान और 294 हिंदू मारे गए थे। इस घटना के दौरान केंद्र में जहां अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार चल रही थी तो राज्य में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार चल रही थी। गुजरात दंगे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को काफी तीखे सवालों से गुजरना पड़ा था।

गोधरा घटना: Photo- Social Media

बीजेपी-संघ पर भड़के उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने रविवार को मुंबई में एक कार्यक्रम में बोलते हुए बीजेपी और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि उनके पास कोई बड़ी उपलब्धियां नहीं है और न ही कोई आदर्श व्यक्ति है। ऐसे में वे लोग सरदार पटेल और सुभाष चंद्र बोस जैसे दिग्गजों को अपना रहे हैं। वे अब मेरे पिता बाल ठाकरे की विरासत पर भी दावा करने की कोशिश कर रहे हैं।

उद्धव पर हिंदुत्व से समझौता करने का आरोप लगाती रही है बीजेपी

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 2019 में जब से एनडीए गठबंधन छोड़कर महाविकास अघाड़ी को ज्वाइन किया, बीजेपी लगातार उन पर हिंदुत्व की विचारधारा से समझौता करने का आरोप लगाती रही है। भाजपा नेताओं का आरोप रहा है कि सत्ता के लिए उन्होंने अपने पिता बाल ठाकरे द्वारा अपनाए गए विचारधारा को छोड़ दिया। हालांकि, उद्धव बीजेपी के इन आरोपों का दावा कर कहते रहे हैं कि उन्होंने हिंदुत्व को नहीं छोड़ा है। उनका हिंदुत्व बीजेपी के हिंदुत्व से अलग है। उनकी पार्टी यानी शिवसेना में पड़ी बड़ी फूट को भी इसे ही आधार बनाया गया। उद्धव के खिलाफ बगावत का नेतृत्व करने वाले मौजूदा सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि उन्होंने हिंदुत्व के लिए पार्टी में विद्रोह किया। शिंदे का कहना था कि उद्धव ठाकरे अपने पिता और शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे के सुझाए रास्ते से भटक गए हैं।

Tags:    

Similar News