हीरो विडा वी 1 और टीवीएस आईक्यूब दोनों में कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेस्ट, आइए डालते हैं तुलनात्मक दृष्टि...

Hero Vida V1 vs TVS iQube : इस बात का निर्णय लेना आसान नहीं होगा कि वी 1 या आईक्यूब में से कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेस्ट है। दोनों स्कूटरों में कुछ विशेषताएं हैं जो आपकी आवश्यकताओं के आधार पर निर्णय लेने में मदद कर सकती हैं। वी 1 निर्माता की ओर से अधिक आर्थिक मानदंड वाला स्कूटर है

Update: 2023-05-08 14:42 GMT
Hero Vida V1 vs TVS iQube (social media)

Hero Vida V1 vs TVS iQube : पर्यावरण प्रदूषण की समस्या और डीजल - पेट्रोल की खपत को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल को ज्यादा से ज्यादा मार्केट में शामिल करने की कोशिशें की जा रहीं है। ऑटोमेकर कंपनियों के प्रयासों से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती संख्या के साथ इनकी बिक्री में भी इजाफा हुआ है। वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक मॉडल की लॉन्चिंग कर रही हैं। जिनमें टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर दोनों ही शामिल है।

हीरो मोटोकॉर्प ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर को कुछ समय पहले लॉन्च किया, जिसके तहत विडा वी1 प्रो और विडा वी1 प्लस को लाया गया। भारतीय बाजार में विडा वी1 का मुकाबला एथर 450एक्स, टीवीएस आईक्यूब, ओला एस1 प्रो और बाजाज चेतक जैसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटरों से होता दिखाई दे रहा है। आइए जानते हैं हीरो विडा वी1 स्कूटर और टीवीएस आई क्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर के बीच क्या फर्क है, और कौन से फीचर्स एक दूसरे से बेहतर हैं...

विडा वी1/आईक्यूब रेंज

टआईक्यूब अपने स्कूटर के फुल चार्ज पर 145 किमी की रेंज का दावा करती है, साथ ही इसकी टॉप स्पीड 82 किलोमीटर/घंटा की मिलती है। वहीं हीरो मोटोकॉर्प अपने हीरो विडा वी1 के लिए फुल चार्ज पर 165 किलोमीटर की रेंज देने का दावा करता है और इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर/घंटा तक की मिलती है। टीवीएस मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प के दावे के अनुसार हीरो विडा वी1 सिंगल चार्ज पर टीवीएस आईक्यूब से 15 किलोमीटर ज्यादा चलने में सक्षम है।

विडा वी1/आईक्यूब, कीमत में अंतर

अगर दोनों स्कूटर की कीमत को देखें तो हीरो विडा वी1 अपने प्रतिद्वंदी इलेक्ट्रिक स्कूटर टीवीएस आईक्यूब से लगभग 33 हजार रुपये कम कीमत पर मिलता है।अगर टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब की कीमत की बात करें तो, कंपनी इसकी बिक्री 1.61 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर करती है। जबकि हीरो मोटोकॉर्प अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर विडा वी1 को 1.28 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बेचती है। वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 1.39 लाख रुपये है।

विडा वी1/आईक्यूब बैटरी पैक

हीरो विडा वी1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.94 kWh क्षमता वाला लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया जाता है। जिसके साथ 6000W पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है। टीवीएस आईक्यूब बैटरी के मामले में हीरो विडा से आगे है, लेकिन हीरो विडा वी1 में दी गयी मोटर की पावर ज्यादा है।
बैटरी पैक के मामले में टीवीएस अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब में 4.56 kWh क्षमता वाला लिथियम-आयन बैटरी पैक देती है। जिसके साथ 4400W पावर वाली BLDC इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है। इसे फुल चार्ज करने में 4 घंटे 6 मिनट का समय लगता है।

विडा वी1/आईक्यूब ब्रेकिंग सिस्टम

ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो, टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक के साथ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है। वहीं हीरो विडा वी1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक मिलता है। यानि दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर का ब्रेकिंग सिस्टम एक जैसा ही दिया गया है।

Tags:    

Similar News