130 किमी प्रति घंटा की स्पीड तय करने वाली स्पोर्ट्स कार भारत में हुई लॉन्च, जानें मैकलारेन आर्टुरा हाइब्रिड की खूबियां

Mclaren Artura : मैकलारेन आर्टुरा हाइब्रिड भारत में लॉन्च हो गई है, यह एक सुपर लग्जरी स्पोर्ट्स कार है जिसकी अद्वितीय खूबियां बहुत चर्चा में हैं। इस कार की विशेषताएं और कीमत लोगों के लिए रोचक हो सकती हैं।

Update: 2023-05-29 11:22 GMT
Mclaren Artura (social media)

McLaren Luxury Sport Car: मैकलारेन कार्बन लाइटवेट आर्किटेक्चर पर बेस्ड मैकलारेन आर्टुरा कार को अडवांस चेसिस डिजाइन के साथ लॉन्च कर दिया गया है। इस सुपर लग्जरी कार को कंपनी ने विशेष रूप से हाइब्रिड प्लेटफार्म पर डिजाइन किया गया है। सबसे बडी बात ये है कि मैकलारेन आर्टुरा स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी मैकलॉरेन ने इंडियन मार्केट में 720S और GT जैसे पॉपुलर मॉडल के बाद भारत में अपनी हाइब्रिड इंजन से लैस तीसरी कार आर्टुरा को पेश किया है। सुपरकार बनाने वाली इंग्लैंड की पॉपुलर ऑटोमोबाइल कंपनी मैकलारेन की BS6 इंजन के साथ आने वाली ये पहली कार होगी। आर्टुरा सुपरकार को ई-मोड, कंफर्ट, स्पोर्ट और ट्रैक जैसे 4 राइडिंग मोड के साथ पेश किया गया है। आइए जानते हैं इस स्पोर्ट्स कार मैकलारेन आर्टुरा से जुड़े डिटेल्स....

मैकलारेन आर्टुरा इंजन

मैकलारेन आर्टुरा (McLaren Artura) के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 3.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 पेट्रोल इंजन लगा है, जिसे बेस्पोक 8-स्पीड ट्रांसमिशन और लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ जोड़ा जाता है। जो 585hp की मैक्सिमम पावर देने में सक्षम है। इस इंजन को सभी पहियों को पावर देने के लिए 8 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा 1306 है। मैकलारेन आर्टुरा स्पोर्ट्स कार में एक रियर माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर दी गयी है, जो 95hp की पावर और 225Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। जबकि इसका कुल पावर आउटपुट 680hp और 720Nm का है।

मैकलारेन आर्टुरा स्पीड

भारत में मैकलारेन आर्टुरा कार को चार ड्राइविंग मोड्स के साथ पेश किया गया है जोकि ई-मोड, कम्फर्ट, स्पोर्ट्स और ट्रैक हैं।
इंग्लैंड की ऑटोमेकर कम्पनी अपनी PHEV लग्जरी स्पोर्ट्स कार आर्टुरा के लिए दावा कर रही है, कि ये कार केवल 3 सेकंड में ही 0-100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में पूरी तरह से सक्षम है। इस कार में 7.4kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जो इसे 130 किमी प्रति घंटा की स्पीड की ड्राइविंग रेंज देता है। जिसे बेस्पोक 8-स्पीड ट्रांसमिशन और लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ जोड़ा जाता है। इसका जॉइंट पावर आउटपुट 661 एचपी पावर और 720 न्यूटन मीटर टॉर्क हैवहीं फास्ट चार्जिंग के दावे के साथ इस इलेक्ट्रिक वेरिएंट को 2.5 घंटे में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस लग्जरी हाइब्रिड स्पोर्ट कार का कर्व वेट 1,498 किग्रा है और इसका ड्राई वेट 1,395 किग्रा है। इंटीरियर और फीचर्स की बात करें तो मैकलारेन आर्टुरा के कॉकपिट में स्टीयरिंग कॉलम पर नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS) के साथ ही स्मार्टफोन मिररिंग समेत काफी सारे स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

किसके साथ होगा इसका मुकाबला

महज 3 सेकंड में ही 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम फेरारी और मासेरती की लग्जरी गाड़ियों के साथ बाजार में मैकलारेन आर्टुरा का मुकाबला होगा। इस कार की कीमत की बात करें तो मैकलॉरेन ने अपनी हाइब्रिड सुपरकार आर्टुरा को 5.1 करोड़ रुपये की कीमत में लॉन्च किया है।

Tags:    

Similar News