Tata Punch EV: इलेक्ट्रिक टाटा पंच में दिखा फ्रंट बंपर पर चार्जिंग सॉकेट, जानें डिटेल

Tata Punch EV: कंपनी ने हाल ही में अपनी पंच एसयूवी के सीएनजी वर्जन को मार्केट में पेश करने के साथ ही 2023 के अंत में इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी लॉन्च की तैयारी कर रही है।

Update:2023-08-24 10:14 IST
Tata Punch EV to Launch Soon (Photo: Social Media)

Tata Punch EV: टाटा मोटर्स भारतीय ऑटो मार्केट में तेज़ी से अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का विस्तार कर रही है। जैसी की इस कंपनी ने इस बात की पुष्टि भी की है कि 20230 तक टाटा कंपनी टोटल इलेक्ट्रिक प्लेटफार्म पर काम करेगी। इसी क्रम में इस कंपनी ने हाल ही में अपनी पंच एसयूवी के सीएनजी वर्जन को मार्केट में पेश करने के साथ ही 2023 के अंत में इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी लॉन्च की तैयारी कर रही है। कम्पनी लगातार अपने इस सब-कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है, जिस दौरान इस मॉडल को कई बार स्पॉट किया जा चुका है। टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई इस गाड़ी की कई खूबियों के डिटेल्स निकल कर सामने आ चुके हैं। हाल ही में इस मॉडल्स से जुड़ी ताजा जानकारियों व इसकी एक एक खूबी से पर्दा हटा है, जिसके तहत इसके फ्रंट बम्पर पर चार्जिंग स्लॉट दिखाई दे रहा है।

आपको बताते चलें कि टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारत में 1 लाख यूनिट ईवी बिक्री का आंकड़ा हासिल किया है, जिसके लिए कंपनी को 5 साल का एक लंबा सफर तय करना पड़ा है। इसमें पहली 10,000 यूनिट्स की बिक्री में 44 महीने, अगली 40,000 इकाइयों की बिक्री में 15 महीने और शेष 50,000 इकाइयों की बिक्री में केवल नौ महीने का समय लगा। आइए जानते हैं टाटा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच से जुड़ी जानकारियों के बारे में-

टाटा पंच ईवी पावरट्रेन

टाटा पंच ईवी में शामिल किए गए पावरट्रेन की बात करें तो पंच ईवी में टाटा के जिपट्रॉन पावरट्रेन का उपयोग किया जाएगा, जिसमें एक लिक्विड-कूल्ड बैटरी और एक परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर को शामिल किया जाएगा। ये पॉवर ट्रेन कार के फ्रंट व्हील को पॉवर देने का काम करेगा। मार्केट में पहले से मौजूद टाटा के टिगोर, टियागो और नेक्सन ईवी से मिलता जुलता मल्टी बैटरी पैक ऑप्शन मिलने की संभावना है। पंच ईवी टाटा के जेन-2 ईवी आर्किटेक्चर वाले एएलएफए प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो खासतौर पर आईसीई से ईवी के लिए अपडेट किया गया है।

टाटा पंच ईवी फीचर्स

टाटा पंच ईवी के फीचर्स की बात करें तो स्पाई शॉट्स के जरिए सामने आई जानकारी के मुताबिक इस बात का खुलासा होता है कि टाटा की मार्केट में मौजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में ये मॉडल थोड़ा अलग हो सकता है। इस इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच में फ्रंट बम्पर पर चार्जिंग स्लॉट शामिल किया गया है। अभी और दूसरे फीचर्स का खुलासा अभी नहीं हुआ है।

टाटा पंच ईवी इंटीरियर

टाटा पंच ईवी के इंटीरियर की बात करें तो पंच ईवी में नया 7-इंच का टचस्क्रीन मिल सकता है। जबकि इसके टॉप वेरिएंट में 10.25-इंच का एक बड़े आकार का टचस्क्रीन मिलने की संभावना है। इसी के साथ इस मॉडल में 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी शामिल किया जा सकता है। जो कि इसके कर्व कॉन्सेप्ट और नेक्सन फेसलिफ्ट मॉडल में पहले ही देखा जा चुका है।

टाटा पंच ईवी लॉन्च डेट और कीमत

टाटा पंच ईवी की कीमत की बात करें तो कंपनी द्वारा अभी इसकी कीमतों से जुड़ी किसी भी तरह की कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई हैं लेकिन बाजार में कीमतों को लेकर चल रहीं अटकलों के आधार पर इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास से शुरू हो सकती है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 11.50 लाख रुपये से 12.43 लाख रुपये के बीच हो सकती है। टाटा पंच ईवी को इस साल के अंत तक फेस्टीविटी सीज़न के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। इसका मुकाबला सिट्रोएन eC3 से हो सकता है, जिसमें 320 km की रेंज मिलने का दावा किया जाता है।

Tags:    

Similar News