Bihar News: पटना में 554 वां प्रकाश उत्सव शुरू, तख्त श्रीहरमंदिर में देश-विदेश से आ रहे हैं सिख श्रद्धालु

Bihar News: सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देवजी महाराज का 554 वां प्रकाश उत्सव मनाया जा रहा है। पटना साहिब तख्त श्रीहरमंदिर में पहले ही सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं।

Report :  Network
Update: 2022-11-03 08:50 GMT

बिहार: पटना में 554 वां प्रकाश उत्सव शुरू, तख्त श्रीहरमंदिर में देश-विदेश से आ रहे हैं सिख श्रद्धालु

Bihar News: सिख धर्म (Sikhism) के संस्थापक गुरु नानक देवजी महाराज का 554 वां प्रकाश उत्सव मनाया जा रहा है। पटना साहिब तख्त श्रीहरमंदिर में पहले ही सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। 2 वर्षों के कोविड-19 के बाद इस वर्ष प्रकाश उत्सव के अवसर पर सिख समुदाय के लोगों के बीच काफी उत्साह देखा जा रहा है। प्रकाश उत्सव पर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड ,नॉर्वे, जर्मनी ,कनाडा, फ्रांस सहित दिल्ली, झारखंड, पश्चिम बंगाल ,उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा सहित देश के कोने कोने से सिख श्रद्धालु यहां पहुंचने लगे हैं। यह उत्सव 6 दिनों तक चलेगा।

गुरुवार की सुबह अखंड पाठ से इसका शुभारंभ हो गया। दो चरणों में मनाए जाने वाले इस पर्व में प्रथम 3 दिन 3 नवंबर से 5 नवंबर तक राजगीर के शीतल कुंड में इस का भव्य आयोजन किया जा रहा है, जबकि 6 से 8 नवंबर तक पटना के गुरुद्वारा में इसका आयोजन होगा। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के महासचिव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि इस वर्ष गुरु नानक देव की जयंती प्रकाश उत्सव के रूप में काफी धूमधाम से मनाने की योजना है।


सिख संगतो के लिए बिहार सरकार की तरफ से नि:शुल्क 25 बसों की व्यवस्था

उन्होंने बताया कि सिख संगतो को बिहार सरकार की तरफ से निशुल्क 25 बसों की व्यवस्था की गई है। पटना साहिब गुरुद्वारा से नालंदा के राजगीर गुरुद्वारा शीतल कुंड तक बसे सिख श्रद्धालुओं को निशुल्क ले जाएगी।

बता दें कि सिख समुदाय के श्रद्धालुओं के लिए पटना साहिब एक महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक धर्म स्थली है, जिसके मद्देनजर सिखों के 10वें और अंतिम गुरु गुरु गोविन्द महाराज की जन्मस्थली पटना सिटी में साल भर सिख श्रद्धालु गुरुद्वारा में मत्था टेकने एवं दर्शन को आते रहते हैं।

Tags:    

Similar News