सरकार का बड़ा फैसला: बाढ़ प्रभावितों के लिए किया ये एलान, मिलेंगे इतने पैसे

बिहार की नीतीश सरकार ने बाढ़ प्रभावितों को बड़ी राहत देने का फैसला लिया है। सरकार ने बाढ़ प्रभावित परिवारों को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का एलान किया।

Update: 2020-07-25 16:51 GMT

पटना: बिहार भारी बारिश और बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। राज्य के कई जिले जलमग्न हो गए है। लोगों के घर डूब गए, जिससे उन्हें काफी नुकसान हुआ। वहीं बिहार की नीतीश सरकार ने बाढ़ प्रभावितों को बड़ी राहत देने का फैसला लिया है। सरकार ने बाढ़ प्रभावित परिवारों को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का एलान किया।

नीतीश सरकार ने बाढ़ प्रभावितों को दी राहत

दरअसल,बिहार के सीतामढ़ी, शिवहर और दरभंगा जिले मौसम को मार के परेशान हैं। यहां आयी भयानक बाढ़ की स्थिति की शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने समीक्षा की।

ये भी पढ़ेः बिहार में कोरोना और बाढ़ की दोहरी मार, सारण बांध टूटने से हालात भयावह

बाढ़ पीड़ितों को मिलेंगे 6 6 हजार

इस दौरान डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने एलान किया कि सरकार ने सभी बाढ़ प्रभावित परिवारों को छह-छह हजार रुपये की सहायता राशि देंने का फैसला लिया है।

कच्चे मकानों, खेती और मवेशियों की मौत पर मुआवजा

पीड़ितों की मदद के लिए सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं जिलों में पानी का स्तर कम होते ही कृषि विभाग फसल के नुकासन का सर्वेक्षण करेगा। ऐसे में जिन किसानों की खेती का नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई को जाएगी। जिनके मवेशियों की बाढ़ में जान चली गईं , उन्हें और कच्चे मकानों की क्षति की भी भरपाई के लिये राशि दी जाएगी।

ये भी पढ़ेः MP के इस गांव में नहीं बनाते पक्का मकान, सापों पर है ऐसी मान्यता

कृषि नुकसान की भरपाई:

नीतीश सरकार नुकसान का आंकलन कर जरूरत पड़ने पर वर्षा आधारित फसल क्षेत्र के लिए 6,800 रुपये और सुनिश्चित सिंचाई वाले क्षेत्रों के लिए 13,500 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए अनुुदान देेगी।

ये भी पढ़ेः कानून-व्यवस्था पर ऐक्शन में योगी, पुलिस अधिकारियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई

मृतक मवेशियों पर भी मुआवजा

सरकार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कच्चे मकानों के पानी मे ढह जाने पर 95,100 और झोपड़ी के लिए 4,100 रुपये देगी। इसके अलावा गाय, भैंस, बैल जैसे बड़े मवेशी के मरने पर 30 हजार, वहीं भेड़, बकरी आदि के लिए 3 हजार रुपये देने का प्रावधान किया गया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News