RK Srivastava: किसी ने मुंह में ब्रश दबाकर तो किसी ने पैर में पेंसिल दबाकर बनाई आरके श्रीवास्तव की तस्वीर

RK Srivastava: किसी ने मुंह में ब्रश दबाकर तो कोई पैर में पेंसिल दबाकर तो किसी ने 10 रु के सिक्के से बना डाली देश के मशहूर शिक्षक आरके श्रीवास्तव की तस्वीर।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-10 09:23 IST

Famous Mathematics Guru RK Srivastava   (photo : social media )

RK Srivastava: हर कोई अपने पसंदीदा लोगों को सम्मान देना चाहता है, जिनके बेहतर कार्य समाज के लिए मिसाल बन जाता है। अपने पसंदीदा लोगों को मान सम्मान देने हेतु कई बार लोग ऐसा कुछ कर जाते हैं जो सबको हैरान करने वाला होता है। सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध शिक्षक आरके श्रीवास्तव के स्केच के कई वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में किसी ने मुंह में ब्रश दबाकर , कोई पैर में पेंसिल दबाकर, किसी ने 10 रु के सिक्के से बना डाली देश के मशहूर शिक्षक आरके श्रीवास्तव की तस्वीर, जिसे देखकर हर कोई हैरान है।

ताज्जुब की बात ये है कि ये सभी देश के चर्चित शिक्षक मैथमैटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव की परफेक्ट तस्वीर बना डाली है, तस्वीर देखकर लोगों को काफी हैरानी हो रही है। वहीं, लोग इन तस्वीरों को खूब पसंद भी कर रहे हैं।

मत फिक्र कर अपने हाथों की लकीरों का, नसीब उनका भी होता है जिनके हाथ नहीं होते.,' महाराष्ट्र के प्रसिद्ध आर्टिस्ट धीरज सतविलकर ने दिव्यांगता को मात देते हुए स्केच आर्ट और पेंटिंग को अपनी जिंदगी का आधार बनाया है। धीरज के हाथ नही है । लेकिन अपनी दिव्यांगता से हार मानने के बजाय उन्होंने खुद को काबिल बनाया। आप यकीन नहीं करेंगे, लेकिन पैर में पेंसिल दबाकर अनोखे तरीके से स्केच बनाते हैं। धीरज ने देश के प्रसिद्ध शिक्षकों में से एक बिहार के आरके श्रीवास्तव की स्केच पैर में पेंसिल दबाकर बनाया है। जिसकी प्रतिभा को देखकर हर किसी के चेहरे पर मुस्कान जरूर आएगी।


आपको बताते चले कि इससे पहले भी मैथेमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव की कई तस्वीर बनाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके है। जहां बिहार के दरभंगा की बेटी रीना ने मुंह में ब्रश दबाकर बनाया आरके श्रीवास्तव की तस्वीर ।


झारखंड के हजारीबाग के आर्टिस्ट प्रीत राज ने 10 रु के सिक्के से चर्चित शिक्षक आरके श्रीवास्तव की तस्वीर बनाकर उनके शैक्षणिक कार्यशैली को सलाम किया है।


इन सभी मशहूर आर्टिस्ट ने आरके श्रीवास्तव की बहुत ही प्यारी तस्वीर बनाई है ,जिसकी वीडियो भी खूब वायरल हो रहे है।


एक राजस्थान के रहने वाले आर्टिस्ट ने तो बिलकुल ही अनोखे तरीके से श्रीवास्तव सर की तस्वीर बनाकर सबको चकित कर दिया। उन्होंने आधे तस्वीर को आग लगाकर फिर दोबारा हुबहू आधी तस्वीर ठीक वैसे ही बना डाली, जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है।


आपको बताते चले कि शिक्षक दिवस के दिन भी मशहूर सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र कुमार ने अपनी बेमिसाल हुनर का प्रदर्शन कर 5 घंटो की कठिन परिश्रम के बाद तीन सेमी के पीपल के पत्ते पर प्रसिद्ध शिक्षक आरके श्रीवास्तव की खूबसूरत आकृति बनाकर उन्हें शिक्षक दिवस की बधाई दिए थे।

कौन है भारत का यह लोकप्रिय शिक्षक आरके श्रीवास्तव?

हम बात कर रहे हैं एक ऐसे शिक्षक की जिसके शैक्षणिक आंगन से 1 रुपया में पढ़कर स्टूडेंट्स बनते हैं IITIAN। वो कोई और नहीं बिहार की मिट्टी से विश्व में अपनी पहचान कायम करने वाले "मैथमेटिक्स गुरु आर.के. श्रीवास्तव" हैं।

दुनिया के मानचित्र पर मैथेमेटिक्स गुरु आर.के. श्रीवास्तव का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। इनका पूरा नाम रजनी कांत श्रीवास्तव है। ये भारत के एक मात्र ऐसे शिक्षक होंगे जिनका कोई हेटर्स नहीं मिलेगा। जिन्होंने देश के हर उस बच्चे की मदद करने की सोची जो पढ़ना चाहता है। इन्होंने सिर्फ 1 रु फीस में पढ़ाकर 950 से अधिक स्टूडेंट्स को IITIAN बना चुके है। भारत के प्रतिष्ठित अखबारों और न्यूज पोर्टल पर इनके बारे में खबरें हमेशा छपती ही रहती है। Google पर सिर्फ मैथेमेटिक्स गुरु सर्च करने भर से ही सबसे टॉप पर Rk Shrivastava sir का नाम सामने आ जाता है। इनका नाम "इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स" और "वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स" में भी दर्ज हो चुका है।

Tags:    

Similar News