Protest Against Agneepath Scheme: यूपी के कई शहरों सहित बिहार, गुरुग्राम सुलगा, जगह-जगह रोड जाम, पुलिस ने भांजी लाठियां

Protest Against Agneepath Scheme: अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शन रुकने का नाम नहीं ले रहा। अब ये प्रदर्शन उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा से होकर राजस्थान तक पहुंच गया है।

Report :  Rajat Verma
Report :  Brajesh Rathore
Report :  Sandeep Tayal
Update: 2022-06-16 04:36 GMT

Protest against Agneepath Scheme

Agneepath Scheme: केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा सेना में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के ऐलान के बाद देश के कई राज्यों में भारी विरोध दर्ज किया जा रहा है। इस विरोध (Protest) की शुरुआत बीते दिन बिहार से हुई वहीं आज भी बिहार के कई जिलों में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन (Protest against Agneepath scheme) जारी है। बीते दिन बिहार के बक्सर और मुजफ्फरपुर जिले में व्यापक विरोध दर्ज हुआ, इस दौरान प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने ट्रेन की पटरी पर बैठकर और चलती ट्रेन पर पत्थरबाजी कर विरोध दर्ज किया तथा साथ ही सड़कों पर आगजनी के भी मामले सामने आए। बिहार से होकर तेजी से निकल रहा यह विरोध प्रदर्शन राजस्थान तक पहुंच गया है।

Firozabad: सैन्य बलों में 4 साल के लिए सर्विस दिए जाने की घोषणा से भर्ती की तैयारी देख रहे युवाओं में आक्रोश भड़क गया। 6 दर्जन से अधिक युवाओं ने तहसील तिराहा पर उग्र प्रदर्शन किया। उसके बाद छात्रो की भीड़ बस स्टैंड के पास पहुँच गई। जहां पर पुलिस ने छात्रों की भीड़ पर लाठीचार्ज कर दिया। जिससे क्षेत्र में अफरा तफरी मच गई। पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस छात्रों से पूछताछ कर रही है।

सेना में अग्निपथ नाम से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जिसमें 4 साल तक ही युवाओं को सर्विश का मौका मिलेगा। चार साल के बाद छात्रों को बाहर कर दिया जाएगा। हालांकि सरकार ने 4 साल बाद निकले गए छात्रों को सेंट्रल फ़ोर्स के साथ ही पुलिस में भर्ती के लिए वरीयता का आश्वासन दिया है। उसके बाद भी गुरुवार को 6 दर्जन से अधिक युवाओं ने तहसील तिराहा पर जाम लगाते हुए उग्र प्रदर्शन किया है। जिसके चलते जाम लग गया। जाम लगते ही वाहनों की भीड़ जमा हो गई।

सूचना पर पहुँची पुलिस ने छात्रों की भीड़ को खदेड़ दिया। उसके बाद छात्रों की भीड़ रोडवेज़ बस स्टैंड पर आ गए। जहां पर केंद्र की योजनाओं के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। छात्रों के उग्र प्रदर्शन देखकर भीड़ ने छात्रों पर लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस के लाठीचार्ज होते ही छात्रोंमें भगदड़ मच गई। पुलिस ने गलियों में भाग रहे छात्रों की भीड़ का पीछा किया। काफी दूर तक खदेड़ दिया। इस दौरान पुलिस ने दर्जन भर छात्रों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस की कार्यवाही का छात्रों ने विरोध करते हुए कहा वह अपने हक के लिए ही प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार को सेना में 4 साल की प्रक्रिया को बंद कर पूर्व जैसी स्थित को बहाल कर देना चाहिए। 4 साल की सर्विस के बाद वह क्या करेगे। उनके सामने भविष्य को लेकर चिंताए है। सरकार को 15 साल के लिए भर्ती करना चाहिए। जिससे उनका भविष्य अंधकार मय न हो। हमारी सरकार से मांग है कि तत्काल छात्रों के हिट को ध्यान में रखकर पूर्व वाली स्थित बहाल की जाए।

बुलंदशहर: अग्नीपथ के खिलाफ सड़कों पर उतरे, लगाया जाम, लाठियां फटकार खदेड़ा, आधा दर्जन से अधिक हिरासत में

देश में सेना में भर्ती को लेकर सरकार द्वारा जारी किए गए अग्निपथ योजना के विरोध में सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवा सड़कों पर उतर आए हैं आज बुलंदशहर के भूत चौराया और खुर्जा में शिक्षित बेरोजगार प्रदर्शनकारियों ने चक्का जाम कर सड़क पर धरना प्रदर्शन किया तो पुलिस ने लाठियां फटकार कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया बुलंदशहर में आधा दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है प्रदर्शनकारी सरकार से अग्नीपथ योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

दरअसल भारतीय सेना में भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा अग्नीपथ योजना शुरू की गई है योजना के प्रारूप को लेकर सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं में रोष व्याप्त है पिछले कई सालों से सेना में भर्ती मैं निकलने से नाराज तैयारी में जुटे युवाओं ने आज अग्नीपथ योजना को लेकर पहले जनपद बुलंदशहर के खुर्जा में और फिर उसके बाद बुलंदशहर के भूड चौराहे पर एकत्र प्रदर्शन किया प्रदर्शनकारी युवा सड़क पर बैठ सरकार विरोधी नारेबाजी करने लगे खुर्जा में तो बाकायदा हाथों में पोस्टर तिरंगे झंडे लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर अग्नीपथ योजना को वापस लेने की मांग की गई प्रदर्शनकारी केंद्र सरकार विरोधी नारेबाजी कर रहे थे।

हालांकि मौके पर पहुंचे खुर्जा के सीओ वह कोतवाली प्रभारी निरीक्षक ने पहले प्रदर्शनकारियों को समझाने बुझाने की कोशिश की, मगर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गयी , जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया और खुर्जा में जाम खुलवा दिया ऐसा ही आलम बुलंदशहर के भूड़ चौराहे पर रहा, जहां प्रदर्शनकारियों ने अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग को लेकर जमकर प्रदर्शन किया जाम लगा दिया हाईवे जाम होने से यात्री और वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा मौके पर पहुंची पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर लाठियां फटकार प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया।

सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे प्रदर्शनकारी युवाओं का कहना है कि 4 साल बाद आखिर कहां जाएंगे कैसे चलेगा उनका परिवार कैसे होगा भरण पोषण। हालांकि कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है पुलिस अधिकारियों का दावा है कि किसी भी सूरत में जनपद में माहौल किसी को बिगाड़ने नहीं दिया जाएगा बिना अनुमति के कोई भी प्रदर्शन नहीं करने दिया जाएगा।

राजस्थान में भी प्रदर्शन 

राजस्थान में भी अग्निपथ योजना का विरोध प्रदर्शन जारी है। इस दौरान युवाओं द्वारा सड़कों पर उतरकर आगजनी और हाइवे जाम का मामला सामने आया है। जहानाबाद जिले में युवाओं ने ट्रेन रोककर विरोध दर्ज किया तथा सड़क पर टायर भी जलाए गए। केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवा सड़कों पर उतर आए हैं। इस दौरान भारी विरोध प्रदर्शन दर्ज किया गया है।

क्या है अग्निपथ योजना

भारत सरकार द्वारा सेना में 4 साल की अवधि के लिए सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया को अग्निपथ भर्ती योजना नाम दिया है। इस प्रक्रिया के तहत चयनित होने वाले जवानों को अग्निवीर कहा जाएगा। इसके तहत 4 साल तक अग्निवीरों को तनख्वाह देने के अलावा समय अवधि पूर्ण होने पर ₹11.7 लाख की सेवा राशि प्रदान की जाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस योजना को शुरू करते हुए बीते दिन कहा था कि इसकी मदद से देश के हर उस युवा को मौका मिलेगा जो सेना की वर्दी पहनकर देश सेवा करना चाहता है।

Tags:    

Similar News