Rajya sabha Election : बिहार में निर्विरोध चुने गए सभी प्रत्याशी, जानें किसे मिली कितनी सीटें

राज्यसभा चुनाव को लेकर बिहार में काफी सियासी गहमागहमी थी। विशेषकर सत्ताधारी जनता दल यूनाइटेड (JDU) में केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के टिकट को लेकर अंतिम समय तक सस्पेंस बना हुआ था।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-06-03 12:28 GMT

Rajya Sabha Election 

Bihar Rajya sabha Election : बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों पर चुनाव की नौबत नहीं आई। राज्यसभा के पांच सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दो, राजद ने दो और जदयू ने एक उम्मीदवार उतारे थे। आज सभी उम्मीदवारों के नामांकनों की स्क्रूटनी की गई।, जिसमें सभी वैध पाए गए। इन सभी पांचों उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन कर लिया गया है।

बता दें कि, राज्यसभा चुनाव को लेकर बिहार में काफी सियासी गहमागहमी थी। विशेषकर सत्ताधारी जनता दल यूनाइटेड (JDU) में केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के टिकट को लेकर अंतिम समय तक सस्पेंस बना हुआ था।

बीजेपी से राज्यसभा जाने वाले नेता

बिहार एनडीए (Bihar NDA) में संख्या बल के हिसाब से सबसे बड़ी घटक दल बीजेपी ने राज्यसभा के उम्मीदवारों की घोषणा में अच्छा खासा समय लिया। इस दौरान सियासी गलियारे में कई नेताओं को लेकर चर्चाएं थीं। मगर, अंत में बीजेपी ने अपने हिस्से आए दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। 'भगवा दल' ने जहां अपने पुराने राज्यसभा सदस्य और चंपारण के इलाके में ब्राह्मण बिरादरी पर मजबूत पकड़ रखने वाले सतीश चंद्र दुबे (Satish Chandra Dubey) को एक बार फिर से मैदान में उतारा। वहीं, पार्टी ने दूसरे उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर सबको चौंका दिया। बीजेपी ने शंभू शरण पटेल (Shambhu Sharan Patel) जैसे नए ओबीसी चेहरे को मौका देकर बिहार में अपनी भविष्य की राजनीति को लेकर बड़ा संदेश दिया है। पूर्व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह का टिकट काटकर उन्हें राज्यसभा भेजा गया है। बीजेपी के दोनों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

राजद से राज्यसभा जाने वाले नेता

मुख्य विपक्षी दल राजद ने राज्यसभा चुनाव में 'माय' (मुस्लिम और यादव) समीकरण को ध्यान में रखकर अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया। पार्टी ने लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) को एक बार रिपीट किया, तो वहीं दूसरी सीट के लिए मधुबनी जिले से आने वाले एक मुस्लिम नेता फैयाज अहमद (Fayaz Ahmed) को उम्मीदवार बनाया। आरजेडी के भी दोनों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित कर लिए गए हैं। बता दें, कि इससे पहले राजद की दूसरी सीट को लेकर कई नाम सामने आ रहे थे। माना जा रहा था कि पार्टी बिहार से बाहर के किसी नेता को राज्यसभा भेज सकती है।

जदयू ने केंद्रीय मंत्री का काटा पत्ता

बिहार में राज्यसभा चुनाव दिलचस्प जदयू के अंदरूनी खींचतान के कारण हो गया था। केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह (RCP Singh) की उम्मीदवारी पर अंतिम समय तक सस्पेंस बरकरार रख मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने सबको चौंका दिया था। उन्होंने केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह का टिकट काटकर झारखंड के खीरू महतो (Kheeru Mahto) को दे दिया। उनका निर्वाचन निर्विरोध कर लिया गया।

बता दें कि, अभी फिलहाल आरसीपी सिंह न तो लोकसभा और ना ही राज्यसभा के सदस्य हैं। हालांकि उनका कार्यकाल जुलाई तक है वह केंद्र में जुलाई तक मंत्री बने रह सकते हैं। इसके बाद उनकी कुर्सी जानी तय है। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार ने अपने इस कदम से हमेशा के लिए आरसीपी सिंह की राजनीति खत्म कर दी है।

Tags:    

Similar News