भारत की पहली मारुति 800 कार, जानिए किसने खरीदी थी

भारत में मारुति 800 कार का अपना अलग जलवा रहा है। भारत की पहली छोटी कार मारुति 800 के करीब 28 लाख 70 हजार मॉडल बने थे जिसमें से 26 लाख 60 हजार भारत में ही बिके। 31 साल से ज्यादा समय तक प्रोडक्शन में बने रहने वाली ये कार अम्बैसडर के बाद दूसरे स्थान पर है।

Update: 2020-01-11 13:47 GMT

नई दिल्ली: भारत में मारुति 800 कार का अपना अलग जलवा रहा है। भारत की पहली छोटी कार मारुति 800 के करीब 28 लाख 70 हजार मॉडल बने थे जिसमें से 26 लाख 60 हजार भारत में ही बिके। 31 साल से ज्यादा समय तक प्रोडक्शन में बने रहने वाली ये कार अम्बैसडर के बाद दूसरे स्थान पर है। मारुति 800 कार को सुजुकी फ्रंटे एसएस80 माडल पर आधारित करके बनाया गया था।

मारुति दरअसल भारत सरकार की कार कंपनी थी जो बाद में प्राइवेट हुई। मारुति ने अपनी पहली कार 14 दिसंबर 1983 को अपने ग्राहक को सौंपी थी। पहली कार के लकी ग्राहक का चयन लाटरी के जरिये किया गया था। इस लाटरी में हरपाल सिंह का नाम निकला। वे इंडियन एयरलाइंस में काम करते थे।

भारत की पहली मारुति कार की चाभी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने खुद हरपाल सिंह को सौंपी थी। उस दिन को याद करते हुए हरपाल सिंह की पत्नी गुलशनबीर कौर कहती हैं कि हम इसे 14 दिसम्बर 1983 को 47 हजार 500 रुपए में खरीद कर लाए थे। कार की चाभी मिलने के बाद कार से परिवार मेरठ गया था। रास्ते में जहां जहां हम रुके वहां लोग हमारी कार को घर कर कौतूहल से देखते थे। कंपनी की दसवीं वर्षगांठ के मौके पर मारुति ने हरपाल सिंह को सम्मानित किया था।

यह भी पढ़ें...PM मोदी के सामने CM ममता ने उठाया CAA-NRC का मुद्दा

इस कार का नंबर था डीआईए 6479। 2010 में हरपाल सिंह की मौत के बाद यह कार बिल्कुल लावारिस सी हो गई और जंग खाती पड़ी रही। कई साल बाद एक कंपनी एजीएम टेक्नोलॉजीज ने इस कार को रेट्रो मोड में रीस्टोर किया। ओरीजनल कार सफेद रंग की थी, लेकिन अब इस कार को नए क्लासिक लाल रंग का कलेवर दिया गया है। कार को अंदर और बाहर दोनों तरफ से पूरी तरह से बदल दिया गया है।

यह भी पढ़ें...दिल्ली में फिर आग का तांडव, मौके पर 20 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां, रेस्क्यू जारी

रीस्टोरेशन कंपनी ने कार के एक्सटीरियर को इस तरह से डिजाइन किया है कि कार का आइकॉनिक लुक भी बरकरार रहे और वह दिखने में मॉडर्न भी लगे। कार में सामने की तरफ हेला के प्रोजेक्टर हेडलैंप्स लगाए गए हैं। पुरानी ग्रिल की जगह नई ग्रिल लगाई गई है। 12 इंच के ट्यूबलेस टायर्स के साथ अलॉय व्हील्स लगाए गए हैं। डैशबोर्ड और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बदल दिया गया है। वहीं इसमें पॉवर स्टीयरिंग और ब्रेक्स दिए गए हैं। इसके अलावा स्टीरियो, एयर कंडीशनर और 796 सीसी के इंजन में फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के साथ ट्रिपल सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है।

Tags:    

Similar News