CDS बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश, 11 लोगों के मौत की पुष्टि, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान

तमिलनाडु के कन्नूर में सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। बताया जा रहा है कि सीडीएस बिपिन रावत भी इसमें मौजूद थे। अभी तक तीन जवानों का रेस्क्यू किया गया है। खराब मौसम की वजह से ये हादसा हुआ है।

Update: 2021-12-08 08:16 GMT

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार 08 दिसंबर की दोपहर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत (Bipin Rawat) को ले जा रहा सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त (Helicopter Crash) हो गया। जिस वक्त ये हादसा हुआ, उस दौरान CDS बिपिन रावत के अलावा उनकी पत्नी और सेना के अन्य अधिकारी भी हेलीकॉप्टर में मौजूद थे। हादसे के ठीक बाद बचाव के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। सेना के इस हेलिकॉप्टर पर कुल 14 लोग सवार थे। अब तक 11 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं। 

हादसे के फौरन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दुर्घटना से जुड़ी जानकारी दी गई। वहीं, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) अब गुरुवार को संसद में हादसे से संबंधित बयान देंगे। सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी के साथ ऊटी के एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। लेकिन रास्ते में कुन्नूर के घने जंगलों में यह हादसा हो गया। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, यह इलाका काफी घना बताया जा रहा है। यहां आसपास चारों ओर काफी पेड़ हैं। हादसा इतना बड़ा था कि चारों तरफ आग की लपटें ही नजर आ रही थी। सेना और वायु सेना की टुकड़ियां पुलिस के साथ रेस्क्यू के लिए मौके पर पहुंच गई हैं, आसपास के इलाके में भी तलाशी अभियान जारी है। 

हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एल एस लिडेर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, एन के गुरसेवक सिंह, एनके जितेंद्र कुमार, L/NK विवेक कुमार, L/NK बी साय तेजा, हवलदार सतपाल सवार थे। MI सीरीज के इस हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत समेत 9 लोग मौजूद थे। 

हादसे की खबर आने के बाद केंद्रीय कैबिनेट ने आपात बैठक बुलाई है। यह बैठक ।IAF चॉपर हादसे पर बुलाई गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घटना से संबंधित पूरी जानकारी दी है। 


अब तक चार लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। सेना की ओर से हादसे को बेहद गंभीर बताया गया है। लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह भी इसमें सवार थे।यह हेलीकॉप्टर सेना का अत्यंत सुरक्षित हेलीकाप्टर माना जाता है। हादसा सुलूर एयरबेस के पास हुआ है।प्राप्त जानकारी के अनुसार दो लोगों को शव मिल गए हैं। चार लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। अभी आधिकारिक तौर पुष्टि नहीं की गई है। फिलहाल मिली जानकारी के मुताबिक चापर में सीडीएस बिपिन रावत उनकी पत्नी व उनका स्टाफ सवार था। सूत्रों का कहना है कि वीआईपी मूवमेंट में दो चापर एक साथ चलते हैं अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि दुर्घटनाग्रस्त चापर में बिपिन रावत सवार थे या नहीं। हादसे की जांच के आदेश दे दिये गए।

ये बताया जा रहा है, कि चार लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। मीडिया सूत्रों के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त स्थल से लोगों को वेलिंगटन ले जाया गया है। हेलीकॉप्टर कुन्नूर में क्रैश हुआ है। दिल्ली से कुन्नूर जाते समय यह हादसा हुआ है। सेना का एमआई-17V5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है


Live Updates
2021-12-08 10:59 GMT

हेलिकॉप्टर क्रैश की घटना कुन्नूर के काटेरी गांव में घटी है। यह इलाका अपर कुन्नूर क्षेत्र में आता है।

2021-12-08 10:59 GMT

कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, कि हेलिकॉप्टर हादसे को लेकर संबंधित मंत्रालय की ओर से पूरी जानकारी दी जाएगी। 

2021-12-08 10:51 GMT

राजनाथ सिंह CDS बिपिन रावत के घर जाकर उनकी बेटी से मिले। 

2021-12-08 10:42 GMT

केंद्र सरकार हादसे पर कल देगी बयान 

2021-12-08 10:19 GMT

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे हैं। 

2021-12-08 10:07 GMT

तमिलनाडु में सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर तमिलनाडु के वन मंत्री के रामचंद्रन का बयान:

मैं सीएम के निर्देश पर यहां (हेलिकॉप्टर क्रैश साइट) पहुंचा हूं।विमान में सवार 14 लोगों में से पांच लोगों की मौत हो गई है और दो अन्य की स्थिति गंभीर है। बचाव अभियान जारी है।

2021-12-08 10:05 GMT

वायुसेनाध्यक्ष वी.आर.चौधरी घटनास्थल के लिए रवाना 

2021-12-08 10:03 GMT

CDS बिपिन रावत की कुशलता की कामना कर रहा देश 

2021-12-08 09:53 GMT

संसद में कुछ देर बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह CDS बिपिन रावत पर देंगे जानकारी

2021-12-08 09:43 GMT

बताया जा रहा है कि जख्मी लोगों को काफी गंभीर चोटें आई हैं। इनके शरीर भी जले हुए हैं। 

Tags:    

Similar News