खत्म होगी ऑक्सीजन की मारामारी: केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, बनेंगे 551 प्लांट

देश में पीएम केयर्स फंड से सरकारी अस्पतालों में 551 से अधिक ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-25 09:18 GMT

ऑक्सीजन की कमी(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूरा देश कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन की भारी किल्लत से जूझ रहा है। ऐसे में ऑक्सीजन की कमी से सांसों की लड़ाई लड़ रहे मरीजों के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में पीएम केयर्स फंड से सरकारी अस्पतालों में 551 से अधिक ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित किए जाएंगे। 

ऑक्सीजन को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी ने देश में पीएम केयर्स फंड से 551 मेडिकल ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट को इजाजत दे दी है।

जिसके तहत पीएमओ ने बताया कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने की दिशा में पीएम मोदी के दिशा निर्देश के अनुसार, पीएम केयर्स फंड से 551 चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए धन आवंटन की इजाजत दी है। 

इस बारे में पीएमओ के बयान के अनुसार, पीएम मोदी ने निर्देश दिए हैं कि इन ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र को जल्द से जल्द चालू किया जाना चाहिए। वहीं पीएम केयर्स फंड से लगाए जा ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के जिला मुख्यालय में चिह्नित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे।

संकट की इस घड़ी में जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित करने के पीछे मूल उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से हर अस्पताल में कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी की सुविधा है।

बता दें, इन-हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन की सुविधा इन अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा करती है। साथ ही तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी के लिए "टॉप अप" के रूप में काम करेगी।

Tags:    

Similar News