ब्लैक फंगस से दहशत: कई राज्यों में पसारे पैर, जानिए कहां तक पहुंचा संक्रमण

दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात में ब्लैक फंगस के फैलने के बाद अब कई शहरों और राज्यों में फंगल संक्रमण की स्थिति चिंताजनक है

Newstrack Network :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-05-13 09:16 GMT

देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस का खतरा तेजी से बढ़ने लगा है (Photo-Social Media)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना महामारी के बीच एक और बीमारी ने चिंता बढ़ा दी है। कुछ दिनों से देश में कोरोना संक्रमण से ठीक हुए कई मरीजों में घातक फंगल इन्फेक्शन ब्लैक फंगस यानी म्यूकोरमाइकोसिस के मामले दर्ज किये गए हैं। इससे कई लोगों की जान भी जा रही है। अब कई राज्यों में 'म्यूकोरमाइकोसिस' का खतरा बढ़ता जा रहा है।

महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश के बाद हरियाणा में भी ब्लैक फंगस ने पैर पसार लिये हैं। हरियाणा में अब तक 3 दर्जन से ज्यादा लोगों ब्लैक फंगस के मामले सामने आ चुके हैं। इन सब के बीच अब खबर आ रही है कि ओडिशा, बिहार में भी इसने दस्तक दे दी है। इन राज्यों में कोरोना से ठीक हुए मरीजों को अपने चपेट में ले रही है।

यूपी और बिहार में भी मिले मामले

जानकारी के मुताबिक यूपी में भी इसने कोरोना से ठीक हुए मरीजों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है। लखनऊ, कानपुर, मेरठ के बाद अब मथुरा में इस बीमारी के दो मरीजों के सामने आने की खबरें हैं। इसके अलावा पटना स्थित एम्स और आईजीआईएमएस में बुधवार को ब्लैक फंगस के पांच मरीज़ दाखिल हुए।

क्या है बाकी राज्यों का हाल?

महाराष्ट्र सरकार ने आशंका जताई है कि इस बीमारी के करीब 2000 मामले राज्य में हो सकते हैं। जानकारी के अनुसार ओडिशा में इस महामारी ने दस्तक दे दी है। वहीं राजस्थान की राजधानी जयपुर में 14 मरीज़ पिछले 12 घंटों में पाए जा चुके हैं।

Tags:    

Similar News