By Election Results 2022: बंगाल में TMC, बिहार में RJD, महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की विजय, BJP को धक्का

By Election Results 2022: बिहार के बोचहां विधानसभा सीट पर विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। आसनसोल लोकसभा सीट से टीएमसी प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा जीत गए हैं।

Written By :  aman
Update: 2022-04-16 07:01 GMT

ममता बनर्जी और शत्रुघ्न सिन्हा (फाइल फोटो) 

By Election Results 2022: देश के अधिकांश राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार का जलवा भले ही हो, मगर आज पश्चिम बंगाल और बिहार सहित अन्य सीटों के उपचुनाव के रिजल्ट आए हैं, उससे पार्टी को निराशा हाथ लगी है। पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट और यहीं के बालीगंज विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) का जलवा कायम रहा।

बता दें, कि आसनसोल लोकसभा सीट से सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने बीजेपी प्रत्याशी अग्निमित्रा पॉल (Agnimitra Paul) को भारी मतों से हराया। शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी उम्मीदवार पर 1 लाख से भी अधिक मतों से जीत हासिल की। वहीं, बालीगंज विधानसभा सीट पर टीएमसी प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो (Babul Supriyo) ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPI(M)) की सायरा शाह हलीम को 19,908 मतों के अंतर से हराया। 

ममता ने बंगाल की जनता का आभार जताया 

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आसनसोल लोकसभा के मतदाताओं को ट्वीट कर आभार जताया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'मैं ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को निर्णायक जनादेश देने के लिए आसनसोल संसदीय क्षेत्र और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को दिल से धन्यवाद देती हूं। हम इसे अपने मां-माटी-मानुष संगठन के लिए अपने लोगों का हार्दिक शुभो नबाबर्शो उपहार मानते हैं। हम पर विश्वास जताने के लिए मतदाताओं को सलाम।'

बोचहां विधानसभा सीट RJD के कब्जे में 

वहीं, बिहार की बोचहां विधानसभा सीट (Bochaha By Election Result) पर हुए उपचुनाव में तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बड़ी जीत दर्ज की। राजद उम्मीदवार अमर पासवान (Amar Paswan) ने बीजेपी की बेबी कुमारी को 35 हजार से भी अधिक मतों के अंतर से शिकस्त दी। अमर पासवान को कुल 82,562 वोट, जबकि बेबी कुमारी को 45,909 मत हासिल हुए। तीसरी पार्टी वीआईपी (VIP) की गीता कुमारी को 29,279 वोट मिले।

बोचहां में राजद को बढ़त

बिहार के बोचहां सीट पर हो रहे उपचुनाव में तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनता दल निर्णायक बढ़त बनाए हुए है। 9 राउंड की गिनती खत्म होने के बाद राजद प्रत्याशी 11,620 वोट से आगे चल रहे हैं। खबर लिखे जाने तक राजद के अमर पासवान को 26623, बीजेपी की बेबी कुमारी को 15,003 और वीआईपी उम्मीदवार को 13,512 वोट हासिल हुए थे।

छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कांग्रेस की बल्ले-बल्ले

सत्ताधारी कांग्रेस शासित राज्य छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार ने बीजेपी कैंडिडेट पर निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। जबकि, महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तरी सीट पर भी कांग्रेस प्रत्याशी ने बीजेपी उम्मीदवार पर निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। इस तरह लोकसभा की 1 और विधानसभा की कुल 4 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी का खाता भी नहीं खुल पाया। 

Tags:    

Similar News