सावधान: वापस आ गया भारत में कोरोना, नए डेल्टा वैरिएंट AY.4.2 की दस्तक, जानें कितना खतरनाक

Corona Virus Cases: इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएस सत्या ने कहा कि सेना के दो अधिकारियों में कोविड के नए संस्करण AY.4.2 का पता चला है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-10-25 10:07 GMT

COVID-19: भारत में कोविड के नए डेल्टा वैरिएंट AY.4.2 की दस्तक (social media)

Corona Virus Cases: मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में कोविड 19 के नए डेल्टा संस्करण AY.4.2 के मामलों का पता चलने के बाद सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश के इंदौर में नए कोविड 19 संस्करण के 7 मामले सामने आए हैं । वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र में 1 फ़ीसद नमूनों में कोविड 19 के नए AY.4.2 संस्करण का पता चला है। मीडिया से बातचीत में इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएस सत्या ने कहा कि महू छावनी (Mhow Cant.) में तैनात सेना के दो अधिकारियों में कोविड के नए संस्करण AY.4.2 का पता चला है। दोनों सैनिक कोविड के नए संस्करण से संक्रमित पाए गए हैं। शोध वैज्ञानिकों ने भी संकेत दिया है कि कोविड डेल्टा वैरिएंट का नया संस्करण मूल डेल्टा वैरिएंट की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक तेज़ी से फैलता है।  


नया संक्रमण वैरिएंट AY.4.2 सबसे अधिक खतरनाक है

लंदन जेनेटिक्स संस्थान (London Genetics Institute) के निदेशक प्रोफेसर फ्रेंकोइस बलौक्स (Prof. Francois Balloux) ने फाइनेंशियल टाइम्स से हुई आपनी में इस बारे में बताया कि कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से यह नया संक्रमण वैरिएंट AY.4.2 सबसे अधिक खतरनाक है । पूर्व के वैरिएंट की अपेक्षा अधिक तेजी से फैलता है।

वर्तमान में कोविड 19 के नए वैरिएंट ने यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) को बुरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया है।


जानें कोविड 19 के AY.4.2 वैरिएंट से जुड़ी विस्तृत जानकारी 

1. कोविड के नए डेल्टा वैरिएंट AY.4.2 जिसे 'डेल्टा प्लस' के नाम से भी जाना जाता है। इस नए वैरिएंट को यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UK Health Security Agency- UKHSA) द्वारा VUI-21OCT-01 नाम दिया गया है।

2. AY.4.2 को Nu के रूप में नामित किए जाने की संभावना है जो को UK देश में दो दर्जन जगहों को छोड़कर लगभग सभी स्थानों तक फैल गया है।

3. UKHSA की मानें तो इस नए वैरिएंट में दो नए म्युटेशन Y145H और A222V शामिल हैं तथा लगातार वैज्ञानिकों द्वारा इनकी निगरानी जारी है।

4. UK में अबतक लगभग 50,000 लोग कोविड 19 के नए संस्करण AY.4.2 से संक्रमित पाए गए हैं, जो कि UK में पिछले 3 महीने के सर्वोच्च स्तर को परिभाषित करता है। संक्रमित हुए लोगों में से कई लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। लगातार संक्रमण से मौतें भी हो रही हैं।

5. यह नया वैरिएंट पिछले संस्करण के मुकाबले संभावित रूप से अधिक संक्रामक है।

6. म्युटेशन के एक ही परिवार से संबंधित है, जो म्युटेशन कोड B.1.617.2 को परिभाषित करता है।

Tags:    

Similar News