भारत ने नागरिकों से की अफगान छोड़ने की अपील, 6 राजधानियों पर कब्जा

अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव से हालात बद से बदतर हो रहे हैं...

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update:2021-08-10 16:37 IST

भारत ने नागरिकों से कि अफगान छोड़ने की अपील (social media)

अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव से हालात बद से बदतर हो रहे हैं। लगातार तालिबानियों का कब्जा देश के बाकी हिस्सों में बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में दिन-ब-दिन अफगानिस्तान हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इस बीच भारत सरकार ने अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात के मद्देनजर एक बड़ा फैसला लिया है।

तालिबान ने अब तक 6 राजधानियों पर कब्जा किया

 तालिबान ने अब तक 6 प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है। इस बीच भारत सरकार ने अफगानिस्तान के चौथे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ से अपने राजनयिकों और नागरिकों को सुरक्षित निकालने का फैसला किया है। इसी कड़ी में अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए मंगलवार शाम एक विशेष फ्लाइट रवाना होने वाली है।

नागरिकों से अफगानिस्तान छोड़ने की अपील की है

भारत सरकार ने अपने नागरिकों से अफगानिस्तान छोड़ने की अपील की है तो वहीं, राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है। तालिबान के बढ़ते वर्चस्व को देखते हुए भारत सरकार ने कहा है कि अफगानिस्तान के मज़ार-ए-शरीफ में मौजूद कॉन्सुलेट में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों को वापस लाया जाएगा। जल्द ही इसपर काम शुरू हो जाएगा।

दूतावास ने नंबर भी साझा किया है

वाणिज्य दूतावास ने जानकारी दी है कि जो भी भारतीय नागरिक विशेष विमान से अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं, वे तुरंत अपने पूरे नाम, पासपोर्ट नंबर, एक्सपायरी डेट के साथ व्हाट्सएप कर दें. इसके लिए दूतावास ने 0785891303 और 0785891301 नंबर भी साझा किए हैं। अफगान सेना की मदद के लिए अमेरिका ने B-52 बॉम्बर समेत कई लड़ाकू विमान भी भेजे हैं, जो तालिबानियों पर बम बरसा रहे हैं।

मजार-ए-शरीफ की ओर बढ़ रहा तालिबान

तालिबान लगातार अपने कदम बढ़ाने में लगा हुआ है। अब उसकी नजर अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ पर है। इस वजह वहां रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा के लिए खतरा बन गया है। ऐसी भी खबरें हैं कि तालिबान बाल्ख, बदख्शां और पंजशीर प्रांत पर कब्जा करने की तैयारी कर रहा है। उसकी योजना इन सभी प्रांतों की राजधानियों पर नियंत्रण करना है। हालांकि, अफगान सेना ने भी तालिबानियों को खदेड़ने के लिए ऑपरेशन क्लीयरेंस शुरू कर रखा है। इस ऑपरेशन के तहत तालिबान के ठिकानों पर लगातार एयर स्ट्राइक की जा रही है। तालिबान कुंदुज एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा है और वह हवाई अड्डे से बस तीन किलोमीटर की दूरी तक पहुंच चुका है। शहर में भीषण जंग जारी है।

Tags:    

Similar News