IRCTC Shares: अब एक्सपर्ट्स ने IRCTC के शेयर खरीदेने की दी सलाह, जाने आखिर क्यों

IRCTC: रूस-यूक्रेन में युद्ध के चलते इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का शेयर भी प्रेशर में है।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-03-07 12:11 GMT

IRCTC: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे जंग के कारण दुनियाभर के शेयर बाजार गोते लगा रहे हैं। भारतीय शेयर बाजार में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। अन्य कंपनियों की तरह इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का शेयर भी प्रेशर में है। इस साल में अब तक इसके शेयर में 15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की जा चुकी है।

पिछले हफ्ते में ही इसमे प्रतिशत की गिरावट आई थी। ऐसे में युध्द के कारण गहराते संकट को देखते हुए आईआऱसीटीसी के निवेशकों को क्या करना चाहिए। इसे लेकर हमने शेयर बाजार के कुछ एक्सपर्ट्स से राय जानने की कोशिश की है।

बाजार से जुड़े विशेषज्ञ बताते हैं कि बाजार में अच्छी कीमत पर उपलब्ध इस स्टॉक को किसी भी निवेशक द्वारा खरीदा जाना चाहिए। अगर उनके पास स्टॉक पहले से उपलब्ध हैं तो उन्हें होल्ड करना चाहिए। उनका मानना है कि सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी का रूस औऱ यूक्रेन के बीच चल रहे जंग से कोई वास्ता नहीं है।

आईआऱसीटीसी को फायदा 

वहीं रूस द्वारा यूक्रेन पर अपनी आक्रमक कार्रवाई लंबे समय तक जारी रखने से तनाव और बढ़ सकता है। तब अमेरिका रूस की ऑयल इंडस्ट्री पर तगड़ी आर्थिक चोट कर सकता है जिससे दुनियाभर में तेल के दाम में बेतहाशा वृध्दि होने की संभावना है।

बाजार के विशेषज्ञ इस घटना को IRCTC के लिए अच्छा मानते हैं। इसके पीछे वो तर्क देते हुए कहते हैं कि अगर ईंधन महंगा होता है तो लोग निजी गाड़ियों में सफर करना कम कर देंगे। वे इसके बजाय सार्वजनिक परिवहन को प्राथमिकता देंगे। जिससे अंततः आईआऱसीटीसी को फायदा होगा।

सोमवार का दिन भारतीय शेयर बाजार के लिए अच्छा नहीं रहा। निफ्टी में 50 तो सेंसेक्स में 2 प्रतिशत की गिरावट आई। इस दौरान आईआऱसीटीसी के शेयर में भी गिरावट दर्ज की गई। IRCTC का शेयर प्राइस आज 3.91 प्रतिशत गिरकर 718 रूपये पर बंद हुआ।


Tags:    

Similar News