बड़ा फैसला, 1 मई से लगेगी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बैठक की है।1 मई से सभी 18 साल की ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज लगेगा।

Published By :  Shraddha
Update: 2021-04-19 15:25 GMT

 1 मई से 18 साल की ऊपर के उम्र के लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन का डोज फाइल फोटो 

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एक बैठक की है। जिसमें अहम फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि 1 मई से सभी 18 साल की ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज लगेगा। सरकार की पूरी कोशिश है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन का डोज दिया जाए।

प्रधानमंत्री ने बैठक में कहा कि "भारत में कोरोना वैक्सीन की डोज रिकॉर्ड स्तर पर दी जा रही है। हम वैक्सीन की गति को और बढ़ाएंगे। " सरकार ने बड़ा एलान किया है कि अब 18 साल की ऊपर के लोगों को वैक्सीन का टीका लगेगा। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी को काबू पाने के लिए 1 मई से युवा वर्ग को भी टीकाकरण की सुविधा दी जाएगी।

कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने कोरोना की बेकाबू स्थिति को देखते हुए इस चीज की मांग की कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम करने की बात कही थी। इसलिए केंद्र सरकार ने यह अहम फैसला लिया है। आपको बता दें कि अब तक कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण सिर्फ 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए था लेकिन अब 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना का टीका लगवाया जाएगा।

8 साल की ऊपर के लोगों को वैक्सीन का टीका लगेगा फाइल फोटो 

45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीकाकरण अभियान

भारत सरकार के मुताबिक यह कोरोना वैक्सीन अभियान का तीसरा चरण होगा। पीएम मोदी की इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। आपको बता दें कि इस अहम फैसले से अब वैक्सीन निर्माता कंपनियों को राज्यों को 50 फीसदी सप्लाई देने के लिए सशक्त किया जायेगा। जिससे की वैक्सीन का उत्पादन तेजी से बढ़ाया जाए। बताया गया है कि 45 की उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान अभी भी जारी रहेगा। 

Tags:    

Similar News