Modi Cabinet Expansion 2021: मंत्रिमंडल के विस्तार में एक बार फिर ब्यूरोक्रेट्स और टेक्नोक्रेट्स का दिखा असर

Modi Cabinet Expansion 2021: मोदी सरकार में आज मंत्रिमंडल विस्तार में एक बार फिर टेक्नोक्रेट्स और ब्यूरोक्रेट्स को स्थान दिया गया।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Shweta
Update:2021-07-07 22:53 IST

मोदी ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Modi Cabinet Expansion 2021:  मोदी सरकार में आज मंत्रिमंडल विस्तार में एक बार फिर टेक्नोक्रेट्स और ब्यूरोक्रेट्स को स्थान दिया गया। मंत्रिमंडल में आईएफएस आईएएस इंजीनियर आदि शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी जानते हैं कि ब्यूरोक्रेट्स से मंत्री बनाने का लाभ होता है। उन्हे पूरा सिस्टम पता होता है। इसलिए काम में ईमानदारी और पारदर्शिता रहती है। आज प्रधानमंत्री मोदी ने उनका प्रमोशन करके इस बात का संदेश दे दिया कि नौकरशाही से आए लोग राजनीति के क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं।

अब मोदी मंत्रिमंडल में हरदीप सिंह पुरी आरके सिंह एस जयशंकर और अश्विनी वैष्णव ऐसे मंत्री हो गए हैं जो राजनीति के क्षेत्र से नहीं आए हैं बल्कि सरकारी सेवा से रिटायर होने के बाद राजनीति के क्षेत्र में उतरे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पूर्व आईएफएस अधिकारी हरदीप सिंह पुरी का कद बढाने का काम किया। हरदीप पुरी स्विटजरलैंड समेत कई देशों के राजदूत भी रह चुके हैं। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री पुरी का इस मंत्रिमंडल में प्रमोशन किया गया है।

इसी तरह एक और मंत्री अश्विनी वैष्णव अमेरिका से एमबीए पास हैं। वह आईआईटी कानपुर से एमटेक पासआउट होने के साथ आईएएस अधिकारी भी रहे हैं। उन्होंने पीपीपी माडल के आधार पर वैश्विक क्षेत्र में कई बड़ी कम्पनियों के लिए काम किया है। इनके अलावा नारायण राणे जो कि महाराष्ट्र से आते हैं, राजनीति में आने के पहले एक सरकारी अधिकारी हुआ करते थें।

उपस्थित सभी नेतागण ( फोटो सोशल मीडिया)

उन्होंने आयकर विभाग में रहते हुए 1971 से लेकर 1984 तक सेवा की। एस जयशंकर पहले से ही मंत्री थे लेकिन इनके अलावा रामचन्द्र प्रसाद सिंह 1984 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी हैं। जिनका आज प्रमोशन किया गया है। वह केन्द्रीय गृह सचिव भी रह चुके हैं। आडवाणी की सोमनाथ से चली राम रथ यात्रा जब बिहार पहुंची तो धनबाद के तत्कालीन डीएम आरपी सिंह ने उन्हे गिरफ्तार किया था।


Tags:    

Similar News