बहुत बड़ी राहत! फाइजर की वैक्सीन रखी जा सकती है नॉर्मल फ्रिज में

जब फाइजर की कोरोना वैक्सीन लांच हुई थी, तो बताया गया कि उसे माइनस 80 डिग्री में स्टोर करना होता है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-18 08:17 GMT

फाइजर (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: फाइजर (Pfizer) की कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को नॉर्मल फ्रिज तापमान पर पूरे 31 दिन तक स्टोर किया जा सकता है। यूरोप के औषधि नियामक ने 17 मई को एक बड़ी घोषणा की कि फाइजर की सील्ड वैक्सीन वायल 31 दिन तक फ्रिज में स्टोर की जा सकती है। नियामक की इस सिफारिश से फाइजर की वैक्सीन के साथ जुड़ी लॉजिस्टिक्स संबंधी दिक्कतें दूर हो जाएंगी।

नियामक ने कहा है कि फाइजर और बायोएन टेक द्वारा अपनी वैक्सीन के बारे में जो अतिरिक्त डेटा दिया गया था, उसकी जांच के बाद ह्यूमन मेडिसिन कमेटी ने वैक्सीन के स्टोरेज के बारे में सलाह दी है। यूरोपियन नियामक ने कहा है कि वह कोरोना वैक्सीनों के मार्केटिंग डिस्ट्रीब्यूटरों के साथ लगातार बातचीत कर रखा है। ये डिस्ट्रीब्यूटर वैक्सीन के निर्माण के प्रोसेस में इम्प्रूवमेंट के लिए प्रयासरत हैं।

जब फाइजर की कोरोना वैक्सीन लांच हुई थी तो बताया गया कि उसे माइनस 80 डिग्री में स्टोर करना होता है। यही वजह है कि तमाम देश इसे लेने में हिचकते रहे। लेकिन फरवरी में अमेरिकी अधिकारियों ने इस वैक्सीन को माइनस 15 से माइनस 25 तापमान पर दो हफ्ते तक स्टोर करने और ट्रांसपोर्ट करने की मंजूरी दे दी। ये फ्रीज़र का तापमान होता है।

बहरहाल, भारत समेत ढेरों अन्य देशों में अब फाइजर की वैक्सीन के स्टोरेज पर औषधि नियामक ही कोई निर्णय लेंगे। यदि फ्रिज के तापमान पर स्टोरेज इन देशों में भी किया जा सकता है, तो बहुत बड़ी राहत की बात होगी।

Tags:    

Similar News