Vehicle Scrappage Policy: पीएम मोदी ने लॉन्च की ये नई पॉलिसी, जानें क्या होंगे इसके फायदे

Vehicle Scrappage Policy: इन्वेस्टर समिट में पीएम मोदी ने वाहन कबाड़ नीति (Vehicle Scrappage Policy) को लॉन्च किया है । पीएम ने इसकी जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-08-13 09:17 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो:सोशल मीडिया )

Vehicle Scrappage Policy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज शुक्रवार 13 अगस्त को गुजरात के इन्वेस्टर समिट (Investor Summit)  में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया । इन्वेस्टर समिट में उन्होंने वाहन कबाड़ नीति (Vehicle Scrappage Policy) को लॉन्च किया है । इस ख़ास मौके पर पीएम मोदी के साथ गुजरात के सीएम विजय रूपाणी और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और भी मौजूद रहे ।

पीएम ने इसकी जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी है । उन्होंने युवाओं और स्टार्ट-अप्स को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कहा । इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि नेशनल ऑटोमॉबिल स्क्रैपिंग पॉलिसी का आज शुभारम्भ हो गया है । इस इवेंट के दौरान उन्होंने कहां कि इस नीति में आने वाले युवाओं को नौकरी मिलेगी साथ ही स्टार्टअप्स को बिजनेस करने का मौका । 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वाहन कबाड़ नीति प्रदूषणकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने में मदद करेगी। पुरानी गाड़ियों , पूराने टेक्नोलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का ज्यादा खतरा होता है । साथ ही प्रदूषण के कारण स्वास्थ पर भी असर पड़ सकता है, उसमें कमी आएगी ।

कैसे उठा सकेंगे पॉलिसी का लाभ

सामान्य परिवारों को इस पॉलिसी से काफी लाभ होगा । इससे रोड एक्सीडेंट जैसे खतरों से मुक्ति मिलेगी । पूराने टेक्नोलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का ज्यादा खतरा होता है । इस खतरे से भी मुक्ति मिलेगी । प्रदूषण में भी कमी देखी जाएगी । पूराने गाड़ियों को मेंटेन करने और रिपेयर करवाने में काफी पैसा खर्च होता है लेकिन इस नई नीति के बाद इन सभी चीजों में बचत होगी ।

रजिस्ट्रेशन के दौरान नहीं देने होंगे पैसे 

बता दें, पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने को आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा । जिससे आपको अपनी नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के दौरान अलग से पैसे नहीं देने होंगे ।


Tags:    

Similar News