नीरव मोदी की वापसी, जल्द भारत में होगा भगोड़ा, ब्रिटेन सरकार ने दी मंजूरी

ब्रिटेन के गृह मंत्री ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण (Nirav Modi) को हरी झंडी दे दी है। जिसके बाद उसे जल्द भारत लाया जाएगा।

Published By :  Shreya
Update: 2021-04-16 13:47 GMT

नीरव मोदी (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Scam) के मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी भगोड़े नीरव मोदी (Nirav Modi) को भारत लाने का रास्ता आखिरकार साफ हो गया है। अब जल्द ही नीरव मोदी भारत में होगा। दरअसल, ब्रिटेन (Britain) के गृह मंत्री ने नीरव के प्रत्यर्पण (Nirav Modi Extradition) को हरी झंडी दे दी है।

फरवरी में लंदन के एक कोर्ट से नीरव के प्रत्यर्पण की मंजूरी मिलने के बाद आज ब्रिटेन के गृह मंत्री ने भी उसके प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है। जिसके बाद उसे भारत लाए जाने का रास्ता बिल्कुल साफ हो गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि नीरव मोदी फिलहाल लंदन की जेल में बंद है। भारत सरकार ने उसके प्रत्यर्पण की मांग की थी, जिस पर ब्रिटेन सरकार ने सहमति जताई है।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) धोखाधड़ी के मामले में गृह मंत्री ने जालसाजी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को आज मंजूरी दे दी है। इससे पहले लंदन के एक कोर्ट ने नीरव के प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी थी। फरवरी में ही अदालत में उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत होने की बात मान ली थी। साथ ही उसकी सभी दलीलों को भी खारिज कर दिया था और कहा था कि भारत की जेल में उसका ख्याल रखा जाएगा।

हीरा कारोबारी नीरव मोदी (फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है नीरव मोदी पर आरोप?

बता दें कि, हीरा कारोबारी भगोड़ा नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ 14,000 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। इस मामले में 49 वर्षीय भगोड़ा नीरव वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में प्रत्यर्पण के खिलाफ केस लड़ रहा है। घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग के केस में आरोपी नीरव मोदी पिछले साल मई से लंदन की एक जेल में बंद है। नीरव को पिछले साल लंदन महानगर पुलिस स्कॉटलैंड यार्ड ने 19 मार्च को गिरफ्तार किया था।

Tags:    

Similar News