SBI Research में दावा, इतने दिनों में पीक पर होगी कोरोना की दूसरी लहर

एसबीआई रिसर्च ने दावा किया है कि कोरोना की दूसरी लहर में जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है, उसे देखते हुए आने वाले कुछ दिनों में हम इस लहर के 'peak' पर होंगे।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-30 15:03 GMT

कोरोना वायरस(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: महामारी को लेकर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की रिसर्च यूनिट SBI Research ने रिपोर्ट पेश की है। एसबीआई रिसर्च ने दावा किया है कि कोरोना की दूसरी लहर में जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है, उसे देखते हुए आने वाले कुछ दिनों में हम इस लहर के 'peak' पर होंगे। 

ऐसे में एसबीआई रिसर्च ने अपनी नई रिपोर्ट में दावा किया है कि मई के मध्य तक यानी अब से आगे के 20 दिनों में भारत कोरोना की दूसरी लहर के 'peak' पर होगा। तब देश में कोरोना संक्रमण के करीब 36 लाख मरीज होंगे। लेकिन रिपोर्ट में इसके अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को भी बताया गया है।

एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार

इन राज्यों में लगाए जा रहे आंशिक लॉकडाउन या वीकेंड लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को देखते हुए एसबीआई ने अपने 2021-22 के लिए देश की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को भी बदल दिया है। वहीं वास्तविक जीडीपी के आधार पर यह वृद्धि दर 10.4% और नॉमिनल जीडीपी के आधार पर 14.2% रह सकती है।

साथ ही एसबीआई रिसर्च ने अपनी 'The Power of Vaccination' रिपोर्ट में कहा है कि अन्य देशों के अनुभव के आधार पर वह इस नतीजे पर पहुंची है कि आने वाले 20 दिनों में हम कोरोना की दूसरी लहर के 'peak' पर होंगे और हमारा रिकवरी रेट 77.8% होगा।

आगे एसबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि रिकवरी रेट में 1% की भी गिरावट होती है तो सक्रिय मामलों की संख्या में 1.85 लाख की बढ़ोत्तरी होती है। अभी के आधार पर रिकवरी में 1% की कमी आने में अभी 4.5 दिन लग रहे हैं ऐसे में अगले 20 दिन में हम कोरोना के 'peak' पर होंगे।

वहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी देश का रिकवरी रेट 82.5% है। बीते एक हफ्ते से देश में कोरोना के रोजाना तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं।

Tags:    

Similar News