Kabul में Taliban की दस्तक: भारतीयों को लेकर फ्लाइट दिल्ली रवाना

काबुल से दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट 129 यात्रियों को लेकर आ रही है..

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-08-15 14:23 GMT

भारतीयों को लेकर फ्लाइट दिल्ली रवाना (social media)

भारत ने काबुल से अपने सैकड़ों अधिकारियों और नागरिकों को निकालने के लिए प्लान बनाया है। तालिबान के राजधानी काबुल में एंट्री करने की खबरों के बाद, वहां लोगों में डर पैदा हो गया है. काबुल से दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट 129 यात्रियों को लेकर आ रही है। इस बीच आफगानिस्तानी सेना को तालिबानी दिखने पर गोली मारने के आदेश दिए गए हैं।

लोगों में डर पैदा हो गई है

हालातों को देखते हुए एक भारतीय वायु सेना (IAF) का विमान C-17 ग्लोबमास्टर के एक बेड़े को लोगों और कर्मचारियों को निकालने के लिए तैयार रखा गया है। काबुल से मिल रही खबरों के मुताबिक, तालिबान के लड़ाकों ने शहर के बाहरी इलाकों में एंट्री कर ली है, जिससे वहां रह रहे लोगों में डर पैदा हो गई है। पिछले कुछ दिनों में तालिबान ने अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्सों पर कब्जा जमा लिया है

भारतीयों को बाहर निकालने का काम शुरू

सरकार काबुल में भारतीय दूतावास के अपने कर्मचारियों और भारतीय नागरिकों की जान किसी भी कीमत पर जोखिम में नहीं डालेगी। इसीलिए आपात स्थिति में उन्हें बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया गया है। अधिकारी ने बताया, 'सरकार अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे घटनाक्रमों पर करीबी नजर रख रही है। हम काबुल में भारतीय दूतावास में अपने कर्मचारियों की जान खतरे में नहीं डालेंगे।' यह पूछने पर कि काबुल में भारतीय कर्मचारियों और नागरिकों को कब निकाला जाएगा, इस पर उन्होंने कहा कि जमीनी हालात को देखते हुए फैसले लिए जा रहे है।

तालिबान का 34 में से 25 पर कब्जा

बता दें की तालिबान ने कंधार, हेरात, मजार-ए-शरीफ और जलालाबाद जैसे शहरों समेत 34 में से 25 प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा जमा लिया है. हालांकि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन ने ट्वीटर पर कहा कि काबुल में हालात नियंत्रण में हैं और उस पर हमला नहीं किया गया है. हालांकि छिटपुट गोलीबारी की घटनाएं हुई हैं. उसने बताया कि अफगान सुरक्षा बल अपने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ काम कर रहे हैं ताकि काबुल की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

Tags:    

Similar News