Weather: उत्तर भारत में Tauktae का असर, UP में बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली में टूटा 70 साल का रिकॉर्ड

Weather/Cyclone Tauktae: मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पूर्वीत्तर में भारी बारिश होने की संभावना है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-20 04:00 GMT

Weather/Cyclone Tauktae: चक्रवाती तुफान 'ताउते' (Tauktae) का असर गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई में भी देखने को मिला है। तेज बारिश के कारण केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, गोवा और तमिलनाडु में काफी नुकसान हुआ है। वहीं उत्तर भारत में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। उत्त प्रदेश, दिल्ली, समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department, IMD) के अनुसार, डिप्रेशन यानी अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान "ताउते" के कमजोर होने के कारण पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और इससे सटे इलाकों में बारिश होने की संभावना है। वहीं अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने की उम्मीद है। 

दिल्ली में आज भी बारिश

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली में आज मध्यम बारिश होगी। बताया जा रहा है कि भारी बारिश के कारण दिल्ली के कुछ हिस्सों में जलभराव के कारण वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है। दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट और भैरों मंदिर के पास के पास काफी जलभराव देखने को मिला है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 70 सालों के बाद मई का महीना सबसे ठंडा हुआ है। बता दें कि राज्य में लगातार दो दिन से बारिश हो रही है।

यूपी में तेज बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं

ताउते (Tauktae) का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिला है। 19 मई से यूपी के जिलों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। बदलते मौसम को देखते हुए विभाग ने 20 मई को यूपी के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, मथुरा, आगरा, हाथरस, अलीगढ़, नोएगा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, हापुड़, मेरठ, सीतापुर, अमरोहा, हरदोई, बिजनौर, मुरादाबाद, बुलंदशहर और संभल में मौसम का मिजाज बदल सकता है। साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना हैं। बता दें कि 19 मई को यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई थी।

उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी

उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भी चक्रवाती तुफान 'ताउते' (Tauktae) का प्रभाव देखने को मिल सकता है। हालांकि राज्य के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य में शुक्रवार यानी 21 मई तक बारिश होने की उम्मीद जताई है। जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड के चमोली में तेज बारिश हुई है, जबकि हिमकुंड साहिब, केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम समेत कई जगहों पर बर्फबारी हुई हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, लक्षद्वीप और पूर्वीत्तर में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं केरल, गोवा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News