Weather Update: चक्रवाती तूफान से इन क्षेत्रों में भारी बारिश की उम्मीद, यहां बरस सकती है हल्की बूंदे

देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदलता देखा जा रहा है । कुछ हिस्सों में बारिश-आंधी से गर्मी छू मंतर और मौसम सुहाना हो गया है ।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-05-14 05:42 GMT

तेज बारिश में छाते से अपना बचाव करते लोग (फोटो : सोशल मीडिया )

लखनऊ: देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदलता (Weather Change) देखा जा रहा है । कुछ हिस्सों में बारिश-आंधी (Rain-storm) से गर्मी छू मंतर और मौसम सुहाना हो गया है । वहीं दूसरी तरफ दक्षिण पूर्व अरब सागर (Southeast Arabian Sea) पर चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) का क्षेत्र बना हुआ है । इसके चलते आज सुबह (14 मई ) से ही निम्न दबाव का क्षेत्र लक्षद्वीप (Lakshadweep) के आसपास बना हुआ है । जिसका प्रभाव 15 मई तक देखा जा सकता है, साथ ही 16 मई तक चक्रवाती समुद्री तूफान बनने की उम्मीद जताई जा रही है ।

ये चक्रवाती समुद्री तूफान (Cyclone) उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा (Northwest direction) में बढ़ेगा जो आगे बढ़ते बढ़ते एक गंभीर चक्रवात का रूप ले सकता है । बता दें, पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir ) के पश्चिमी में आता है । ये चक्रवाती तूफान क्षेत्र मध्य पाकिस्तान (Central pakistan) और पश्चिम राजस्थान (West rajasthan) के आसपास हिस्सों पर है। वहीं दूसरा चक्रवाती तूफान पंजाब (Punjab) और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है । जो हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा बिहार होते हुए उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम जा सकता है । दक्षिण तमिलनाडु क्षेत्र पर भी इसका प्रभाव दिख सकता है ।

यहां हो सकती है भारी बारिश 

आपको बता दें, 24 घंटों के अंदर लक्षद्वीप के ऊपर भारी बारिश की संभावना है । जिसमें केरल, कर्नाटक के दक्षिणी तट, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, नागालैंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हलकी बारिश हो सकरी है वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है । जिसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब , झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे नाम शामिल हैं।

Tags:    

Similar News