गणित में है रूचि तो इन क्षेत्र में बना सकते हैं करियर, होगी मोटी कमाई

मैथ्स की पढ़ाई करने वाला स्टूडेंटस के लिए सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग एक बेहतर करियर ऑप्शन है। स्टूडेंट्स को करियर शुरू करने का एक बेहतर मौक़ा मिलता है लेकिन इसमें करियर की नीव शुरू ही मैथ्स के ज्ञान से होती है।

Update: 2020-12-21 05:00 GMT
अगर गणित के क्षेत्र की अच्छी नालेज है तो टीचिंग लाइन बेहतर विकल्प है। अच्छे स्कूलों तथा कॉलेज में भी गणित प्रोफेसर की डिमांड हमेशा रहती है।

नई दिल्ली: जिनको भी गणित का विषय पसंद है उनके लिए करियर के कई सारे विकल्प उपलब्ध हैं| साथ ही साथ उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में भी कई सारी उपलब्धियां प्राप्त होती हैं जिससे उन्हें अपना करियर बनाने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है|

गणित के सवाल अधिकतर को परेशान कर देते हैं, लेकिन कुछ लोगों की इसमें खासी रूचि होती है। इसलिए यदि आपको भी गणित के सवाल अपनी ओर खींचते हैं और आप इन्हें सुलझाने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके पास गणित में कॅरियर बनाने के काफी अच्छे और बहुत अधिक मौके हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत के पास एक लंबी और प्राचीन गणितीय परंपरा है और यहां कई महान गणितज्ञों ने जन्म लिया। भारतीय गणित के प्राचीन समय में आर्यभट्ट, ब्रह्मगुप्त, महावीर, भास्कराचार्य, संगमग्राम के माधव और नीलकण्ठ सोमयाजि जैसे विद्वानों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

आज हम आपको बताएंगे कि गणित की पढ़ाई से आप कैसे अपना करियर बना सकते हैं। साथ ही आगे चलकर अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

Mathematics Day: गणित के अलावा सारे विषय में फेल हो जाते थे रामानुजन

गणित में है रूचि तो इन क्षेत्र में बना सकते हैं करियर, होगी मोटी कमाई (फोटो:सोशल मीडिया)

गणित से जुड़े प्रमुख करियर, जिनके जरिये कर सकते हैं मोटी कमाई

चार्टर्ड एकाउंटेंट(सीए)

सीए यानि की चार्टर्ड एकाउंटेंट। चार्टर्ड एकाउंटेंट ये एक ऐसा प्रोफाइल है जिसमें मैथ्स में अच्छी पकड़ होना बहुत ही आवश्यक है।

क्योंकि सीए का काम एकाउंटिंग, ऑडिटिंग और टैक्सेशन से जुड़ा होता है। इसके लिए मैथ्स का मजबूत होना जरूरी है। अर्थवय्वस्था में तेजी से वृद्धि के चलते फाइनेंस और एकाउंट से जुड़े क्षेत्रों में करियर के काफी आयाम जुड़ते जा रहे हैं जो गणित में इंटरेस्ट रखने वाले छात्रों के लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

मैथ्स की पढ़ाई करने वाला स्टूडेंटस के लिए सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग एक बेहतर करियर ऑप्शन है। स्टूडेंट्स को करियर शुरू करने का एक बेहतर मौक़ा मिलता है लेकिन इसमें करियर की नीव शुरू ही मैथ्स के ज्ञान से होती है।

क्योंकि सॉफ्टवेयर इंजीनियरों का काम सॉफ्टवेयर डिजाइन करना और उसे डेवलप करना होता है। जिसके लिए छात्रों को कम्यूटर साइंस के साथ-साथ मैथ्स की थ्योरी और उनके सिद्धांतों का प्रयोग करना पड़ता हैं।

जिन स्टूडेंट्स का मैथ्स काफी अच्छा होता है उनके लिए इस क्षेत्र में बहुत अच्छे विकल्प मौजूद है। एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले 10 वर्षों में इस क्षेत्र में काफी अपार संभावनाएं आने वाली हैं जो छात्रों के हित में फायदेमंद होगी।

गणित में है रूचि तो इन क्षेत्र में बना सकते हैं करियर, होगी मोटी कमाई (फोटो:सोशल मीडिया)

 

ऑपरेशन रिसर्च एनालिस्ट

अगर आपका मैथ्स स्ट्रांग है तो आपके लिए ऑपरेशन रिसर्च एनालिस्ट एक बेहतर करियर ऑप्शन है। आपको बता दें कि ऑपरेशन रिसर्च एनालिस्ट की प्रोफाइल तथा इससे जुड़े काम को एप्लाइड मैथ्स और फॉर्मल साइंस की एक शाखा के रूप में ही समझा जा सकता है।

इसमें आधुनिक लॉजिकल विधियों जैसे की- स्टैटिस्टिकल एनालिसिस और मैथमेटिकल ऑप्टिमाइजेशन का प्रयोग किया जाता है। ऑपरेशन रिसर्च एनालिस्ट इन्हीं आधुनिक विधियों कि मदद से मैनेजर को सही निर्णय लेने और समस्याओं के समाधान के लिए एडवाइस दिया करते करते हैं।

बैंकिंग

गणित में अच्छी पकड़ है तो छात्र एकाउंटेंट, कस्टमर सर्विस, फ्रंट डेस्क, कैश हैंडलिंग, एकाउंट ओपनिंग, करंट एकाउंट, सेविंग एकाउंट, लोन प्रोसेसिंग ऑफिसर, सेल्स एग्जीक्यूटिव, रिकवरी ऑफिसर के प्रोफाइल्स के लिए भी कोशिश कर अपना भविष्य बना सकते है क्यूंकि इन सभी में मैथमेटिकल स्किल्स का होना जरूरी है। बैंकिंग सेक्टर में भी मैथमेटिक्स प्रोफेशनल्स की काफी डिमांड है।

मैथमेटिशियन

आपको बता दें कि मैथमेटिशियन ऐसे प्रोफेशनल्स होते है, जो मैथ्स के बुनियादी क्षेत्र का अध्ययन या रिसर्च संबंधी कार्य करते हैं। इसके अलावा ये लॉजिक, ट्रांसफार्मेशन, नंबर आदि समस्याओं का निर्धारण करते हैं।

इस क्षेत्र में भी मैथ्स का ज्ञान होना बहुत ज़रूरी है तथा इस क्षेत्र में छात्र अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं।

यूपी में नौकरी ही नौकरी: UPPSC के आवेदकों मिला मौका, तो जल्दी करें आवेदन

गणित में है रूचि तो इन क्षेत्र में बना सकते हैं करियर, होगी मोटी कमाई (फोटो:सोशल मीडिया)

 

गणित प्रोफेसर : अगर गणित के क्षेत्र की अच्छी नालेज है तो टीचिंग लाइन बेहतर विकल्प है। अच्छे स्कूलों तथा कॉलेज में भी गणित प्रोफेसर की डिमांड हमेशा रहती है। कई ऐसे प्रसिद्ध संसथान है जिसमें आप छात्रों को गणित विषय पढ़ा सकते हैं।

कम्प्यूटर सिस्टम एनालिस्ट : अधिकांश सिस्टम एनालिस्ट अपना काम कम्प्यूटर और सॉफ्टवेयर के जरिए करते हैं तथा इसे ठीक तरह से समझने के लिए गणित पहली नीव है।

कम्प्यूटर सिस्टम एनालिस्ट आईटी टूल्स का उपयोग करते हुए किसी भी एंटरप्राइजेज को लक्ष्य पूरा करने में सहायता करते हैं। जहाँ यदि आपको गणित का ज्ञान नहीं तो आप आगे नहीं बढ़ सकते और इसी के विपरीत यदि आपका गणित के प्रति रुझान है तो आप आसानी से अपने काम को पूरा कर सकते हैं।

SSC CHSL Apply 2020: एसएससी ने बढ़ाई आवेदन की तारीख, ऐसे भरें फाॅर्म

Tags:    

Similar News