अलीगढ़ बीएसए ने लंबे समय से अनुपस्थित 09 शिक्षकों को भेजा नोटिस

यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों का विद्यालय न जाना एक शगल सा बन गया है। परिषदीय विद्यालयों में कई शिक्षक लंबे समय तक अनुपस्थित रहते है और इस संबंध में विभागीय नोटिसों का जवाब भी नहीं देते है।

Update: 2020-09-24 10:05 GMT
अलीगढ़ बीएसए ने लंबे समय से अनुपस्थित 09 शिक्षकों को भेजा नोटिस (social media)

लखनऊ: यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों का विद्यालय न जाना एक शगल सा बन गया है। परिषदीय विद्यालयों में कई शिक्षक लंबे समय तक अनुपस्थित रहते है और इस संबंध में विभागीय नोटिसों का जवाब भी नहीं देते है। अब विभाग ने इन शिक्षकों को अंतिम नोटिस भेज कर व समाचार पत्रों में विज्ञप्ति छपवा कर कहा है कि अगर वह विभाग द्वारा तय समय में अपना पक्ष रखने के लिए उपस्थित नहीं होते है तो उनकी सेवा समाप्त कर दी जायेगी।

ये भी पढ़ें:अब क्या करेगा उमर खालिदः अभी और खानी होंगी जेल की रोटी, बढ़ेंगी मुसीबतें

9 शिक्षकों व शिक्षिकाओं को नोटिस जारी किया है

इस संबंध में अलीगढ़ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने 09 शिक्षकों व शिक्षिकाओं को नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि ये शिक्षक काफी समय से विद्यालय नहीं आ रहे है और विभाग द्वारा इस संबंध में दी गई नोटिस का जवाब भी नहीं दे रहे है। ऐसे में अब जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए उन्हे न केवल अंतिम नोटिस भेजी है बल्कि समाचार पत्रों में विज्ञप्ति भी छपवाई है। नोटिस में लंबे समय से गैरहाजिर रहने वाले इन शिक्षकों को 15 दिन में अपना पक्ष रखने के लिए बीएसए कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया है। बीएसए ने कहा है कि जो शिक्षक इस तय अवधि में भी उपस्थित नहीं होंगे उनकी सेवा समाप्त कर दी जायेगी।

ये भी पढ़ें:चीनी माँगेगे रहम: भारतीय सैनिकों के जज्बे ने किया परास्त, फिर मिली बड़ी जीत

अलीगढ़ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने न्यूजट्रैक को बताया

इस संबंध में अलीगढ़ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने न्यूजट्रैक को बताया कि शिक्षकों के लंबे समय से नहीं आने के कारण बच्चों की पढ़ाई के साथ ही विभाग को भी नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि कई बार सहायक शिक्षक के पद पर चयन होने के बाद उक्त शिक्षक की कही और नौकरी लग जाती है और वह विद्यालय नहीं आता है। ऐसे में हमारे रिकार्ड में रिक्त पदों की संख्या नहीं पता चल पाती है और न ही वह पद भर पाता है। इसीलिए विभाग ने गैरहाजिर चल रहे शिक्षकों को अंतिम मौका देते हुए अपना पक्ष रखने को कहा है। उचित कारण नहीं बताने पर सेवा को समाप्त कर दिया जायेगा और उसके पद को रिक्त पद में शामिल कर लिया जायेगा।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News