CBSE Board का एलान: कोरोना को लेकर बड़ा फैसला, परीक्षार्थियों को मिलेगा ये मौका

सीबीएसई अपने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले बच्चों को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका देगा।

Update: 2021-03-25 11:10 GMT

  सोशल मीडिया से फोटो

लखनऊ: कोविड-19 की वजह से  सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को सुविधा उपलबध कराने का फैसला लिया है। सीबीएसई अपने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका देगा। इसके लिए संबंधित छात्र-छात्राओं को 25 मार्च तक अपने स्कूल में प्रार्थना पत्र देना होगा, जिसे स्कूल 31 मार्च तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किए हैं।

परीक्षा केंद्र में बदलाव

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं मई में प्रस्तावित हैं। बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कोविड-19 की वजह से बहुत से हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राएं परिवार के साथ किसी दूसरे शहर में चले गए हैं। जिसकी वजह से वह अपने जिले के पंजीकृत स्कूल या परीक्षा केंद्र पर होने वाली परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते।  इसलिए बोर्ड ने छात्रों की समस्याओं को देखते हुए उन्हें परीक्षा केंद्र में बदलाव की सुविधा दी है। इसके लिए संबंधित छात्र 25 मार्च तक अपने स्कूल में आवेदन कर सकते हैं। प्रार्थना पत्र पर बोर्ड की ओर से जारी रोल नंबर होना अनिवार्य है।


सीबीएसई की वेबसाइट

 छात्र इसके लिए अपने स्कूल में आवेदन करेंगे। स्कूल प्रिंसिपल सीबीएसई की वेबसाइट पर लॉगिन के माध्यम से छात्र का विवतरण अपलोड करेंगे। जिसमें छात्र का नाम, रोल नंबर, कारण आदि शामिल होगा। उस शहर का भी नाम अपलोड करना होगा, जहां छात्र परीक्षा देना चाहता है। इस विवरण के अपलोड करने के बाद कोई भी बदलाव नहीं हो सकेगा। इस अनुरोध पर सीबीएसई उसी शहर या पड़ोसी शहर में परीक्षा केंद्र आवंटित करेगा।

Live Updates
2021-03-25 12:34 GMT

स्टोरी का अपडेशन

Tags:    

Similar News