CBSE Term-1 Board Exam 2021: पंजाबी के 'माइनर सब्जेक्ट' विवाद पर आया CBSE का जवाब, जानें क्या कहा बोर्ड ने 

CBSE Term-1 Board Exam 2021: सीबीएसई (CBSE) ने टर्म- 1 परीक्षा के मुख्य विषयों से पंजाबी भाषा को बाहर करने को लेकर उठे विवाद के बीच शुक्रवार (22 अक्टूबर) को स्पष्टीकरण दिया है।

Written By :  aman
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-10-22 06:07 GMT

सीबीएसई  (फोटो:सोशल मीडिया)

CBSE Term-1 Board Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) ने टर्म- 1 परीक्षा के मुख्य विषयों से पंजाबी भाषा को बाहर करने को लेकर उठे विवाद के बीच शुक्रवार (22 अक्टूबर) को स्पष्टीकरण दिया है। CBSE ने स्पष्ट किया, कि 'पंजाबी देश की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में से एक है। सभी क्षेत्रीय भाषाओं को इसके (माइनर सब्जेक्ट) तहत रखा गया है। परीक्षाओं के संचालन के लिए प्रशासनिक सुविधा के उद्देश्य से सभी क्षेत्रीय भाषाओं को माइनर कैटेगरी में रखा गया है।'

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अगले अकादमिक सत्र (CBSE Board Exams 2021-22) की कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म- 1 बोर्ड परीक्षाओं के लिए 'मेजर' और 'माइनर' सब्जेक्ट्स की डेटशीट जारी कर दी है। 

सीबीएसई ने बताया ऐसा क्यों हुआ 

इस संबंध ने सीबीएसई ने कहा, 'विषयों का वर्गीकरण विशुद्ध रूप से प्रशासनिक आधार पर किया गया है। यह उक्त विषय में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर टर्म-1 परीक्षाओं के संचालन के उद्देश्य से किया गया है। किसी भी तरह से 'प्रमुख' या 'मामूली' विषयों के महत्व को नहीं दर्शाता है। शैक्षणिक दृष्टि से प्रत्येक विषय समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। बोर्ड के अनुसार, जिन विषयों में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या कम होती है, उसे माइनर सब्जेक्ट माना गया है।'

CBSE (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

क्या था विवाद

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने अगले अकादमिक सत्र की कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म- 1 बोर्ड परीक्षाओं के लिए माइनर सब्जेक्ट्स की डेटशीट जारी की थी। बोर्ड ने सभी विषयों को 'माइनर' और 'मेजर' दो श्रेणियों में बांटकर डेट शीट तैयार की। जारी डेटशीट में बोर्ड ने पंजाबी भाषा को माइनर यानी 'कम महत्व' वाले सब्जेक्ट की श्रेणी में रखा है, इसी वजह से आपत्तियां उठने लगीं। पंजाब के मुख्यमंत्री सहित राज्‍य शिक्षा मंत्री भी इस पर आपत्ति जताते हुए बोर्ड से अपना निर्णय बदलने को कहा था। जिस पर बोर्ड ने स्पष्टीकरण दिया।  

CBSE ने जारी की माइनर सब्जेक्ट की डेटशीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के माइनर सब्जेक्ट के लिए डेटशीट जारी की है। कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए माइनर सब्जेक्ट की डेटशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है। कक्षा 10 की टर्म-1 माइनर सब्जेक्ट की परीक्षा 17 नवंबर को पेंटिंग पेपर के साथ शुरू होगी जो सात दिसंबर को अरबी, तिब्बती, फ्रेंच, जर्मन, रूसी, फारसी, नेपाली, लिंबू, लेप्चा और कर्नाटक संगीत के पेपर के साथ समाप्त होगी। इसी तरह, कक्षा 12वीं की टर्म-1 माइनर सब्जेक्ट की परीक्षा 16 नवंबर को उद्यमिता और ब्यूटी और वेलनेस पेपर के साथ शुरू होगी जो 30 दिसंबर को कृषि और मास मीडिया स्टडीज के साथ समाप्त होगी। 

ठंड के मद्देनजर समय बढ़ाया गया 

बता दें कि कक्षा 10वीं के माइनर सब्जेक्ट की परीक्षाओं के साथ, कक्षा 12वीं के मेजर सब्जेक्ट की परीक्षा भी होगी। कक्षा 12वीं के लिए माइनर सब्जेक्ट की परीक्षा के साथ कक्षा 10वीं के मेजर सब्जेक्ट की परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। बोर्ड की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार, ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होगी। साथ ही प्रश्नपत्र पढ़ने का समय 15 मिनट के बजाय 20 मिनट होगा। प्रैक्टिकल परीक्षाएं टर्म परीक्षा समाप्त होने से पहले आयोजित की जाएंगी।

Tags:    

Similar News